लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

उत्तराखंड में बदला मौसम: चारधाम की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, मैदान में बारिश से बढ़ी ठंड, तस्वीरें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Sun, 24 Oct 2021 08:27 PM IST
उत्तराखंड में बिगड़ा मौसम
1 of 7
विज्ञापन
उत्तराखंड में रविवार को मौसम ने एक बार फिर करवट बदली। सुबह से प्रदेशभर में धूप खिली रही, लेकिन शाम होते ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई तो मैदान में बारिश ने ठंड बढ़ा दी। बदरीनाथ और केदारनाथ की चोटियां बर्फ से ढकी नजर आईं। वहीं, यमुनोत्री धाम में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। गंगोत्री की ऊंची चोटियां भी बर्फ से ढकी हैं।

उत्तराखंड: पर्वतारोहण और ट्रेकिंग के लिए बनेगी एसओपी, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दिए निर्देश

उत्तराखंड समेत जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में पिछले एक सप्ताह से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से एक बार फिर राजधानी देहरादून के अलावा उत्तरकाशी, टिहरी और चमोली जैसे जिलों में मौसम बदल गया। राजधानी समेत आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हुई, वहीं विकासनगर व मसूरी के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई।  राजधानी दून में अचानक पारा नौ डिग्री गिरकर 21 डिग्री पर पहुंच गया। 
उत्तराखंड में बिगड़ा मौसम
2 of 7
बदरीनाथ धाम के ठीक पीछे नीलकंठ, नरनारायण पर्वत सहित आसपास की चोटियों पर दोपहर बाद बर्फबारी शुरू हो गई है। चोटियों पर बर्फबारी से धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। धाम में शीतलहर के बावजूद तीर्थयात्रियों के भगवान बदरीनाथ के दर्शनों को पहुंचने का सिलसिला जारी है। ठंड के बावजूद यात्रियों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिख रही है। धाम में यात्रियों के आने का सिलसिला बना हुआ है। 
विज्ञापन
केदारनाथ में बर्फबारी
3 of 7
उधर, दोपहर बाद केदारपुरी में कोहरा छाया रहा। इस दौरान ऊपरी पहाड़ियों पर बर्फबारी भी हुई। दोपहर तक बादलों की सूरज से आंखमिचौली होती रही। इसके बाद बीच-बीच में तेज हवा भी चलती रही। वहीं, आसमान में घने बादल छाए रहे। उधर, केदारनाथ में भी सुबह से मौसम खराब रहा। यहां दोपहर बाद ऊपरी पहाडिय़ों पर हल्की बर्फबारी हुई। जबकि केदारनाथ में कोहरा छाया रहा, जिस कारण ठंड बढ़ गई है। 
उत्तराखंड में बर्फबारी
4 of 7
यमुनोत्री धाम में भी दोपहर बाद पहली बर्फबारी शुरु हो गई। साथ ही आस पास के खरशाली, जानकीचट्टी, फूलचट्टी, बनास सहित गीठ पट्टी के बारह गांवों में झमाझम बारिश हुई। यमुनोत्री में यमुना के पुजारी अनोज उनियाल व आशुतोष ने बताया कि धाम में बर्फ के फुहारे गिरने शुरु हो गए हैं। यह धाम में साल की पहली बर्फबारी है। वहीं, यमुनोत्रीधाम सहित यमुना घाटी मे बिजली सफ्लाई बाधित होने से अंधेरा पसरा हुआ है।
विज्ञापन
विज्ञापन
देहरादून में बारिश
5 of 7
देहरादून के अलावा विकासनगर, मसूरी, समेत जिले के अन्य इलाकों के अलावा हरिद्वार के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलीं। विकासनगर समेत कई इलाकों में पेड़ गिर गए और यातायात बाधित हो गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक आने वाले दिनों में पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। सोमवार से राजधानी दून समेत मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00