लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

जबरदस्त है केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की कार, 140 किमी का देती है ‘माइलेज’

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Harendra Chaudhary Updated Fri, 28 Jun 2019 08:21 PM IST
Giriraj singh car
1 of 7
विज्ञापन
केन्द्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता गिरिराज सिंह को ज्यादातर लोग उनके भाषणों के लिए जानते हैं। लेकिन उनके व्यक्त्तिव का छुपा पहलू भी है कि वे एक ऐसी कार का इस्तेमाल करते हैं, जो उनके मंत्रिमंडल में किसी के पास नहीं है। उन्होंने इस कार को दो साल पहले खरीदा था, लेकिन आज भी जब वे इस कार से निकलते हैं, तो कार्यकर्ताओं के साथ उनके साथी मंत्री भी उनसे प्रभावित होते हैं।
 

नवंबर 2017 में एक इलेक्ट्रिक कार खरीदी

Giriraj singh car
2 of 7
2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ ने उन्होंने शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल पर जोर दिया था। जिसके बाद उन्होंने नवंबर 2017 में एक इलेक्ट्रिक कार खरीद ली। अपने पहले और बाद के मंत्रिमंडल में संभवतया वे अकेले मंत्री और सांसद हैं, जो राजधानी में कहीं आनेजाने के लिए इलेक्ट्रिक कार इस्तेमाल करते हैं।
 
विज्ञापन

कार का नंबर DL 3C AT 0007

Giriraj Singh E2O Electric Car
3 of 7
वर्तमान सरकार में केंद्रीय पशुपालन और मत्स्य मंत्री गिरिराज सिंह ने जब इलेक्ट्रिक कार खरीदी थी, तो वे उसे सबसे पहले भाजपा मुख्यालय लेकर गए थे। सोशल मीडिया पर शेयर अपनी पोस्ट में गिरिराज सिंह ने इसे प्रदूषण कम करने की कोशिश में एक अहम पहल बताया था। उनकी इस कार का नंबर DL 3C AT 0007 है, जो एक वीआईपी नंबर है। वहीं राजधानी में चार्जिंग की समस्या होने के बावजूद वे इसी से सफऱ करना पसंद करते हैं।
 

इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग की समस्या

Giriraj singh Electric Car E2O
4 of 7
वहीं गिरिराज सिंह भी इस बात से भलीभांति वाकिफ हैं कि राजधानी में अभी इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग की समस्या है। हालांकि लुटियन दिल्ली में कुछ इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन बन चुके हैं। जिसके चलते गिरिराज भी इस कार को केवल लुटियन दिल्ली में कहीं आने-जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, वहीं वे लुटियन दिल्ली से बाहर जाने के लिए दूसरी गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

एक्स-शोरूम कीमत 7.44 लाख रुपये

Mahindra E2O Charge
5 of 7
हालांकि गिरिराज सिंह के पास जो कार है वह महिंद्रा कंपनी ने बनाई है और इसका नाम ई2ओ प्लस है। वहीं इसका एक्स-शोरूम कीमत 7.44 लाख रुपये है, जिस पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बनी फेम-2 योजना के तहत सब्सिडी भी मिलती है। इसमें 16kWh की बैचरी लगी है, जो फुल चार्ज में 140 किमी तक की दूरी तय करती है। वहीं कंपनी इस कार पर 3 साल की वारंटी भी दे रही है।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00