लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Rishabh Pant vs Dinesh Karthik Who will be Selected in Indian Team for Asia Cup 2022

Asia Cup: एशिया कप में पंत या कार्तिक किसे मिलेगा मौका, दोनों खेले तो राहुल या सूर्यकुमार होंगे बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 15 Aug 2022 05:22 PM IST
सार

एशिया कप में लोकेश राहुल की वापसी के बाद ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक की जगह टीम में पक्की नहीं है। राहुल भी विकेटकीपिंग कर सकते हैं। ऐसे में कार्तिक या पंत को बाहर बैठना पड़ सकता है। 
 

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत
दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल चोट से उबर कर फिटनेस टेस्ट पास कर चुके हैं और टीम इंडिया का हिस्सा बन गए हैं। जिम्बाब्वे दौरे पर उन्हें टीम का कप्तान भी चुना गया है। एशिया कप के लिए भारतीय टीम में भी उन्होंने जगह बना ली है। अब रोहित के साथ राहुल का पारी की शुरुआत करना लगभग तय है। ऐसे में ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव को मध्यक्रम में बल्लेबाजी करनी होगी। पिछली दो सीरीज में इन दोनों ने ही रोहित के साथ पारी की शुरुआत की थी। इन दोनों के मध्यक्रम में जाने पर कार्तिक को टीम से बाहर किया जा सकता है। कार्तिक को फिनिशर की भूमिका मिलने पर पंत को ही टीम से बाहर किया जा सकता है। 


विराट कोहली भी इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया में वापस आ रहे हैं और उनके लौटने से मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर को भी जगह नहीं मिलेगी। यहां हम बता रहे हैं कि एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत की संभावित टीम क्या हो सकती है और किस खिलाड़ी को बेंच में बैठना पड़ सकता है। 

एशिया कप में भारत की संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, युजवेन्द्र चहल। 

एशिया कप के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, आवेश खान, युजवेन्द्र चहल। 

टीम में तीन विकेटकीपर पर दो को ही मिलेगी जगह
एशिया कप के लिए भारतीय टीम में तीन विकेटकीपर बल्लेबाजों को मौका दिया गया है। ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक और लोकेश राहुल बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय टीम में जुड़े हैं। हालांकि, तीनों को एक साथ टीम में जगह मिलना मुश्किल है। किसी एक खिलाड़ी को बेंच पर बैठना पड़ेगा। अगर ऋषभ पंत को टीम से बाहर किया जाता है तो भारतीय टीम में कोई बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं होगा। वहीं, कार्तिक को टीम से बाहर किए जाने पर हार्दिक को फिनिशर की जिम्मेदारी निभानी होगी। 

लोकेश राहुल को बेंच में बैठाए जाने पर विराट कोहली को पारी की शुरुआत करनी होगी। सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत भी पारी की शुरुआत कर चुके हैं और ये दोनों भी ओपनिंग कर सकते हैं। टीम के संयोजन को देखते हुए राहुल को बाहर किया जा सकता है। हालांकि, जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने पर राहुल अपनी जगह पक्की कर सकते हैं और पंत या कार्तिक को बाहर किया जा सकता है। इस स्थिति में पंत के टीम से बाहर होने की संभावना ज्यादा है। 

अगर कप्तान रोहित तीनों विकेटकीपर बल्लेबाजों को खिलाना चाहेंगे तो उन्हें सूर्यकुमार यादव या विराट कोहली को टीम से बाहर करना होगा। इसकी संभावना बहुत कम है। क्योंकि, सूर्यकुमार मौजूदा समय में आईसीसी रैंकिंग में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और विराट दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं। रोहित पांच गेंदबाजों के साथ भी उतर सकते हैं, लेकिन ऐसे में हार्दिक और जडेजा को पूरे चार-चार ओवर करने होंगे और हर कप्तान इस स्थिति से बचना चाहेगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00