दिल्ली : प्रदूषित हवा पर बारिश ने लगाया स्वच्छता का ‘मरहम’

Noida Bureau नोएडा ब्यूरो
Updated Mon, 18 Oct 2021 01:00 AM IST
Delhi: Rain applied 'ointment' of cleanliness on polluted air
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नई दिल्ली। प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा लगातार बिगड़ रही है, लेकिन रविवार को मौसम में उथल-पुथल मची रही। राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 298 दर्ज किया गया, जबकि सुबह के समय कुछ इलाकों में यह 357 भी रहा। दोपहर 2 बजे कुछ गिरावट के साथ 339 रिकॉर्ड हुआ। यह दोनों आंकड़े बेहद खराब श्रेणी में माने जाते हैं। दिनभर रुक-रुककर हुई बारिश के बाद इसमें थोड़ी और गिरावट आई। देर रात 10 बजे के आसपास एक बार फिर तेज बारिश हुई और औसत एक्यूआई 240 तक लुढ़क गया, जो खराब स्तर पर माना जाता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में बारिश के आसार हैं, जिससे प्रदूषण से काफी हद तक राहत मिल सकती है।
विज्ञापन

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, बीते 24 घंटे में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 815 घटनाएं दर्ज की गईं, जिनकी प्रदूषण में दो फीसदी हिस्सेदारी रही। हालांकि, इससे एक दिन पहले पराली जलने की प्रदूषण में 14 फीसदी हिस्सेदारी थी। पराली जलने की वजह से हवा में पीएम2.5 का स्तर बढ़ा हुआ है। साथ ही हवा की रफ्तार और मिक्सिंग हाइट भी कम हो गई है, जिससे प्रदूषण अधिक दर्ज किया जा रहा है। रविवार को हवा की रफ्तार पूर्वी दिशा की ओर हो गई है। बारिश की वजह से भी प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। इससे सोमवार को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम2.5 का स्तर 152 (बहुत खराब) व पीएम10 का स्तर 240 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का औसतन एक्यूआई 298 रहा। वहीं, एनसीआर के ग्रेटर नोएडा और नोएडा को छोड़कर बाकी शहरों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। फरीदाबाद का एक्यूआई 312, गाजियाबाद 310, गुरुग्राम 332, ग्रेटर नोएडा 244 व नोएडा का 288 रहा। बीते दो दिन से दिल्ली-एनसीआर की हवा अधिक बिगड़ना शुरू हुई है। इसके लिए पराली का धुआं और दिल्ली का प्रदूषण जिम्मेदार माना जा रहा है।
दोपहर में छा गया अंधेरा
दिल्ली-एनसीआर में रविवार को तेज बारिश हुई। दोपहर के समय बादलों की वजह से कुछ देर के लिए पूरा आसमान काला हो गया था। इससे उजाले के समय ही अंधेरा छा गया। इसके तेज बारिश हुई। शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली में 16.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। देर रात भी तेज बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में भी तेज बारिश के आसार हैं, जिसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान सामान्य से दो कम 30.4 व न्यूनतम सामान्य से चार अधिक 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 77 से 100 फीसदी तक रहा, जिससे उमस से राहत नहीं मिल सकी। अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इससे ठंड का अहसास होगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00