Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में निवेश करने पर मिलेंगे ढेरों फायदे, महज कुछ सालों में दोगुनी हो जाएगी आपकी रकम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Sun, 23 Jan 2022 03:42 PM IST
किसान विकास पत्र योजना के लाभ
1 of 5
विज्ञापन
Kisan Vikas Patra: सुरक्षित भविष्य के लिए अपने पैसे कहीं अच्छी जगह निवेश करना बेहद जरूरी है, क्योंकि बुरे वक्त में हमेशा आपकी जमा पूंजी ही आपके काम आती है। लेकिन अक्सर लोगों को सही इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकारी नहीं होती है, इसलिए वे अपने पैसे कहीं भी निवेश करने से डरते हैं। ज्यादातर लोग इसी उलझन में उलझे रहते हैं कि कहां इन्वेस्ट करें, जहां उनका पैसा सेफ रहे और साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिले। ऐसे में अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं और आपके मन भी इसी तरह के सवाल हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको ऐसी ही एक पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपके पैसे एकदम सुरक्षित रहेंगे साथ ही मैच्योरिटी पर आपको मिलेगा डबल रिटर्न भी मिलेगा। तो चलिए आज जानते हैं इस योजना के बारे में... 
किसान विकास पत्र योजना के लाभ
2 of 5
किसान विकास पत्र
  • किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में निवेश करना आपके लिए सही रहेगा। इसमें आपके जमा किए गए पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं। साथ ही इस स्कीम के तहत 10 साल और 4 महीने बाद आपकी जमा की गई रकम को दोगुनी हो जाती है। इसकी सुविधा देश के सभी डाकघरों और कुछ बैंकों में मौजूद है। इस योजना में न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।
विज्ञापन
किसान विकास पत्र योजना के लाभ
3 of 5
कौन कर सकते हैं निवेश?
  • खासतौर पर ये योजना किसानों के लिए बनाया गया है, ताकि लंबे समय के लिए उनके पैसे सुरक्षित रह सकें। 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। हालांकि ये योजना नाबालिगों के लिए भी मैजूद है, लेकिन इसकी देखरेख अभिभावक को करना होगा। इसके अलावा इसमें ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है। 
किसान विकास पत्र योजना के लाभ
4 of 5
किसान विकास पत्र की ब्याज दर
  • किसान विकास पत्र के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय किया गया है। साथ ही इसकी 124 महीने की मैच्योरिटी पीरियड है। मान लीजिए कि अगर आप 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे।  
विज्ञापन
विज्ञापन
किसान विकास पत्र योजना के लाभ
5 of 5
इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत
  • किसान विकास पत्र में निवश करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, KVP आवेदन पत्र, एड्रेस प्रूफ और बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00