लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Friendship Day 2022: दोस्ती है इम्युनिटी बूस्टर, जानिए दोस्ती की 4 हेल्दी वजहों के बारे में

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वाति शर्मा Updated Sat, 06 Aug 2022 10:08 AM IST
हमेशा साथ होती है सच्ची दोस्ती
1 of 6
विज्ञापन
International Friendship Day 2022: दुनिया सिमट कर आपके लैपटॉप, मोबाइल और आईपैड पर आ गई है। अब आप घंटों वर्चुअल दुनिया के निवासी बनकर समय काट सकते हैं। लोगों के जीवन में अब वर्चुअल दुनिया की दोस्ती, लाइक्स और मनोरंजन ने इस तरह कब्जा कर लिया है कि वे चाहकर भी इससे बाहर नहीं आ पाते। यह जानते हुए भी कि यह दुनिया असली नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि असली दुनिया में अपने जैसे इंसानों से दोस्ती करना आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा होता है? जी हां, यह बात वैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हो चुकी है कि असली जिंदगी में आपका दोस्तों के साथ बात करना, समस्याएं शेयर करना और गप्पें मारना आपके स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया होता है। 
फ्रेंडशिप डे करीब है और यह एक अच्छा अवसर है फिर से अपने दोस्तों के साथ अपनी बॉन्डिंग को मजबूत बनाने का। कोरोना काल ने हम सभी के सामने चुनौतियों का अम्बार लगा दिया था और ये अभी भी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में और भी जरूरी हो जाता है कि अपने सच्चे दोस्तों और प्रियजनों के साथ जुड़े रहें। चाहे कोरोना काल के प्रोटोकॉल्स के साथ ही सही लेकिन ये दोस्ती रियल लाइफ की हो। जानिए कैसे एक अच्छा दोस्त आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मददगार होता है। 
इम्युनिटी बूस्टर फ्रेंड्स
2 of 6
इम्युनिटी बढ़ाने वाला दोस्त

शायद आपको लगे कि पौष्टिक भोजन, एक्सरसाइज और सप्लीमेंट से इतर यह सिर्फ एक भावनात्मक बात है, लेकिन असल में मित्रों का इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करना कई चीजों से जुड़ा होता है। इसका भावनात्मक पक्ष तो है ही, यह आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाने में भी योगदान देता है। चाहे फिर दूरी की वजह से आप कभी-कभार ही क्यों न मिल पाते हों, दोस्तों के साथ होने का एहसास भी बहुत हिम्मत बढ़ाता है। दोस्त आपके दिमाग से उलझनों को निकालकर सकारात्मक सोच बनाने को प्रेरित करता है, आपको बीमारी या तकलीफ होने पर लगातार लड़ने के लिए मोटिवेट करता है और कई बार आपका साथी बन आपके साथ एक्सरसाइज भी करता है। इसलिए दोस्त एक इम्युनिटी बूस्टर होता है, जिसका साथ होना आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। विज्ञान भी इस बात को मानता है कि अच्छी मित्रता या सपोर्ट ग्रुप्स सेहत के लिए बूस्टर का काम करते हैं। 
विज्ञापन
संबल होते हैं दोस्त
3 of 6
इमोशनल सपोर्ट  

ऐसा कभी आपको भी लगा होगा कि जो समस्या आप किसी कारणवश अपने परिवार से भी शेयर नहीं कर पाए वो अपने सबसे अच्छे दोस्त से कह डाली। दोस्त ने न केवल आपकी बात सुनी और समझी बल्कि आपको उसका हल भी बता दिया। मुश्किल घड़ी में दोस्तों का साथ रहना मजबूती देता है। वे आपके स्ट्रेस को दूर करने, आपको तनाव से बाहर लाने में मदद करते हैं। इसका असर आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की सेहत पर अच्छा होता है। यही कारण है कि दोस्तों की कम्पनी में आप ख़ुशी महसूस करते हैं। 
तनाव से बाहर लाते हैं दोस्त
4 of 6
खुशी के हार्मोन्स
 
दोस्तों के साथ आप ज्यादातर समय मस्ती, हंसी-मजाक या एडवेंचर एक्टिविटी करते हुए बिताते हैं। इन एक्टिविटीज में सरप्राइज होता है, ठहाका होता है और ढेर सारा मनोरंजन भी और ये बनती हैं कारण खुशी के विभिन्न हार्मोन्स के रिलीज़ का। डोपामीन, सेरेटोनिन, जैसे ख़ुशी का एहसास जगाने वाले हार्मोन्स, दोस्तों के साथ रहने पर रिलीज होते हैं, चाहे फिर आप पिकनिक पर हों, बंजी जंपिंग कर रहे हों, नाच रहे हों या गा रहे हों। ये हार्मोन्स ख़ुशी और आनंद की अनुभूति देने के साथ ही तनाव, स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी स्थितियों को दूर रखने या उनसे बाहर निकलने में भी मदद करते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
दोस्तों संग व्यायाम का फायदा
5 of 6
दोस्तों के साथ एक्सरसाइज का लाभ 

हाल ही में विद्यार्थियों पर किये एक शोध अध्ययन में यह सामने आया कि ग्रुप में एक्सरसाइज करने से सेहत के तीनों स्तरों, मेंटल, फिजिकल और इमोशनल पर बहुत अच्छा असर पड़ता है। यह असर अकेले एक्सरसाइज करने की तुलना में कहीं ज्यादा होता है। खासकर अगर आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो। रिसर्च में यह भी पाया गया कि ग्रुप में एक्सरसाइज करने वालों में फील गुड हार्मोन्स यानी एंडोर्फिन के रिलीज होने का स्तर भी बढ़ा और दर्द को सहन करने की शक्ति भी। यानी दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करने पर आपको दुगुना लाभ मिल सकता है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00