लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Navratri 2022: नवरात्रि में मां वैष्णो देवी के दर्शन करने का है प्लान, तो इन बातों पर रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Tue, 27 Sep 2022 11:11 AM IST
माता वैष्णो देवी धाम
1 of 6
विज्ञापन
Navratri Celebration 2022 : नवरात्रि का पावन पर्व 26 सितंबर को मनाया जा रहा है। नवरात्रि के मौके पर भक्त प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करने के लिए जाते हैं। देश में कई सारे माता मंदिर हैं। 52 शक्तिपीठ हैं, जहां माता सती के शरीर के अंग गिरे थे। इन सभी माता मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण हैं, जम्मू में स्थित वैष्णो माता मंदिर। वैष्णो देवी धाम को 'कटरा वाली माता' के नाम से भी जाना जाता है। हर साल यहां लाखों श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस जगह से भक्तों की गहरी आस्था जुड़ी है। भक्त मन्नत मांगने से लेकर हर साल माता के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं। इस बार नवरात्रि के मौके पर अगर आप माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं, तो दर्शन के पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखें। चलिए जानते हैं नवरात्रि में वैष्णो देवी दर्शन करने जाएं तो क्या करें।
माता वैष्णो देवी धाम के दर्शन
2 of 6
माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जरूरी बातें

पिछले कई दिनों से देश के कई शहरों में तेज बारिश हो रही है। मानसून खत्म हो गया है लेकिन बरसात के कारण कई जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के कारण हल्की ठंड भी होने लगी है। माता वैष्णो देवी के दर्शन से पहले जम्मू और कटरा के मौसम का पता लगा लें। मौसम के मुताबिक, कपड़े और अन्य जरूरी सामान साथ ले जाएं।

Shardiya Navratri 2022: भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं माता के प्रसिद्ध मंदिर, इस नवरात्रि में करें दर्शन
 
विज्ञापन
माता वैष्णो देवी धाम
3 of 6
वैष्णो देवी जाएं तो कहां ठहरें?

माता वैष्णो देवी धाम की यात्रा की शुरुआत कटरा से होती है। कटरा में यात्रियों के लिए बजट में होटलों के कई विकल्प मिल जाएंगे। अपने बजट के मुताबिक, यहां आप होटल में कमरा बुक कर सकते हैं। कम बजट में आपको धर्मशालाओं में रहने की भी सुविधा मिल जाएगी। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के रहने के लिए कम कीमत में भी जगह की व्यवस्था करता है। काउंटर या श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से आप ठहरने की बुकिंग करा सकते हैं।
माता के दर्शन के लिए भवन की तरफ जाते भक्त
4 of 6
वैष्णो देवी की चढ़ाई

माता वैष्णो देवी का मंदिर कटरा के पास त्रिकूट पर्वत पर स्थित है। श्रद्धालुओं को कटरा से मंदिर तक जाने के लिए यात्रा पर्ची चाहिए होती है। कटरा में स्थित श्राइन बोर्ड के काउंटर पर यात्रा पर्ची की बुकिंग करा सकते हैं या बोर्ड की वेबसाइट पर भी पर्ची मिल जाएगी। यात्रा पर्ची के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता। यात्रियों को यात्रा पर्ची के लिए पहचान पत्र संबंधी दस्तावेज की जरूरत होती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
माता वैष्णो देवी धाम
5 of 6
वैष्णो देवी यात्रा का किराया

कटरा से माता वैष्णो देवी भवन तक आप पैदल चढ़ाई करके जा सकते हैं। अगर आप पैदल नहीं चलना चाहते तो सांझी छत तक हेलीकॉप्टर से जा सकते हैं। एक तरफ से हेलीकॉप्टर का किराया 1000 रुपये प्रति यात्री है। उड़ान के लिए हेली काउंटर से टिकट मिल सकता है या फिर श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से भी बुकिंग कर सते हैं। इसके अलावा पालकी, घोड़े से भी यात्री भवन तक जा सकते हैं। भवन के द्वार तक आप टैक्सी से जा सकेंगे और उसके आगे घोडे के लिए आपको 1600 रुपये की पर्ची कटानी होगी। इसके अलावा अर्धकुंवारी से वैष्णो देवी भवन तक यानी 6 किलो मीटर के दूरी के लिए आपको टैक्सी की सुविधा भी मिल सकती है।

Navratri 2022: नवरात्रि के लिए करनी है खरीदारी, तो दिल्ली की इन बाजारों में मिलेगा पूजा का हर सामान
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00