लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

Weekly Tech Wrap: साइबर हमले से लेकर पहले इंसानी इमोशन वाले रोबोट तक, जानें इस सप्ताह की टेक खबरें

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Mon, 15 Aug 2022 07:32 PM IST
Weekly Tech Wrap
1 of 14
डिजिटल वर्ल्ड में इस हफ्ते की शुरुआत में ही व्हाट्सएप में नए अपडेट के साथ प्रोविडेंट फंड (PF) के अकाउंट पर बड़ा साइबर अटैक देखने को मिला। इस साइबर हमले में PF के करीब 28 करोड़ से अधिक खाताधारकों के अकाउंट की जानकारी लीक हो गई थी। इसके बाद भारत में चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर बैन की खबर भी बहुत जोरों पर थी। कहा जा रहा था कि लावा, माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार यह फैसला ले सकती है। अभी हाल ही में शाओमी ने इंसानों की तरह दिखने वाला पहला रोबोट लॉन्च किया है। ऐसी ही तमाम खबरें इस हफ्ते सुर्खियों में हैं। यदि आप भी इंटरनेट की दुनिया की ऐसी ही और टेक डिटेल जानना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको हफ्तेभर की प्रमुख टेक्नोलॉजी खबरों की जानकारी के साथ सभी जरूरी टेक अपडेट्स भी देंगे। 
Whatsapp new features
2 of 14
Whatsapp New Features: व्हाट्सएप ने ग्रूप चैट को बनाया शानदार
व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रूप चैट को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए कई अपडेशन किए। व्हाट्सएप ने ग्रूप चैट में सबसे बड़ा बदलाव ग्रूप में एड होने वाली संख्या में बढ़ोत्तरी करके किया था। व्हाट्सएप ने ग्रूप चैट में अधिकतम मेंबर्स की संख्या 100 से बढ़ाकर 512 कर दी थी। अब व्हाट्सएप ग्रूप से लेफ्ट होने वाले मेंबर्स की जानकारी देने वाले फीचर See Past Participants पर काम कर रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर  

 
विज्ञापन
Provident Fund Data Leak
3 of 14
PF की वेबसाइट पर बड़ा Cyber Attack
इस हफ्ते की शुरुआत में ही प्रोविडेंट फंड के 28 करोड़ से अधिक खाताधारकों के अकाउंट की जानकारी लीक हो गई। PF वेबसाइट की इस हैकिंग का जानकारी यूक्रेन के एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर Bob Diachenko ने दी थी। रिपोर्ट के अनुसार डाटा लीक में UAN नंबर, नाम, वैवाहिक स्थिति, आधार कार्ड की पूरी डीटेल, लिंग औ बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी शामिल थीं।

यहां पढ़ें पूरी खबर  
Chinese Phones
4 of 14
भारत में चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर बैन की खबर
सोमवार को भारत में चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर  बैन की खबर आ रही थी। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 12,000 रुपये से कम कीमत वाले चाइनीज फोन को भारत में बैन किया जाएगा।  रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार ने यह फैसला लावा, माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए लिया है। 

यहां पढ़ें पूरी खबर  
विज्ञापन
विज्ञापन
गूगल डाउन
5 of 14
सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से बंद हुआ गूगल
इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल 9 अगस्त को भारत में बंद हो गया। सर्च इंजन के साथ-साथ इसकी मैप्स और इमेज सेवाएं भी इस दौरान उपयोग होनी बंद हो गईं थीं। कुछ यूजर्स ने जीमेल नहीं चलने की भी जानकारी दी थी। आउटएज ट्रैकिंग वेबसाइट Downdetector.com के मुताबिक 40 से अधिक देशों में आउटेज का असर अलग-अलग समय पर हुआ था। बाद में पता चला था कि सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से यह समस्या आई।

यहां पढ़ें पूरी खबर
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00