लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   367 questions to be asked in Himachal Vidhan Sabha Monsoon Session

HP VidhanSabha Session: हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र में पूछे जाएंगे 367 सवाल

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Mon, 08 Aug 2022 10:15 PM IST
सार

विस अध्यक्ष विपिन परमार ने सोमवार को विधानसभा परिसर में प्रेस वार्ता में कहा कि 10 अगस्त को 11 बजे से 13वीं विधानसभा का 15वां सत्र शुरू होगा।  विधानसभा सचिवालय को नियम 62 के तहत 2, नियम 130 में तीन और नियम 101 में एक सूचना मिली है।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार।
विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार। - फोटो : संवाद
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र में विधायक 367 सवाल पूछेंगे। इनमें 228 तारांकित और 139 अतारांकित प्रश्न होंगे। विधानसभा सचिवालय को नियम 62 के तहत 2, नियम 130 में तीन और नियम 101 में एक सूचना मिली है। बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की डीपीआर में देरी, महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों का उन्नयन, विभिन्न विभागों में रिक्त पद भरने जैसे सवालों पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है। पर्यटन, उद्यान, पेयजल आपूर्ति, युवाओं में नशे की रोकथाम, बढ़ते आपराधिक मामले, सौर ऊर्जा, परिवहन व्यवस्था और ओपीएस जैसे मसले भी उठेंगे।



विधायक अपने क्षेत्रों से संबधित मामले भी उठाएंगे। विस अध्यक्ष विपिन परमार ने सोमवार को विधानसभा परिसर में प्रेस वार्ता में कहा कि 10 अगस्त को 11 बजे से 13वीं विधानसभा का 15वां सत्र शुरू होगा। मानसून सत्र में कुल चार बैठकें होंगी। 10 अगस्त को सदन में शोकोद्गार प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाएंगे। 11 अगस्त को गैर सरकारी सदस्य दिवस होगा। 13 अगस्त को शनिवार के दिन भी सत्र होगा। विधानसभा में किए जा रहे 367 सवालों में से 228 तारांकित सवालों में 167 ऑनलाइन और 61 सवाल ऑफलाइन आए हैं। 139 अतारांकित सवालों में 85 ऑनलाइन और 54 ऑफलाइन आए हैं। इन्हें सरकार को भेजा है। नियम 62 के तहत दो, नियम 130 में तीन और नियम 101 में एक सूचना मिली है।


दर्शकदीर्घा में एक समय में केवल 70 लोग बैठेंगे 
प्रदेश विधानसभा की दर्शकदीर्घा में बैठने के लिए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पास जारी किए जाएंगे। एक दिन में भोजनावकाश से पहले 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 70 दर्शकों और भोजनावकाश के बाद उतने ही आगंतुकों को पास दिए जाएंगे। सभी को मास्क पहनना या उचित दूरी का पालन करना होगा। 

 बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी सदस्यों से सार्थक चर्चा की अपील 
स्पीकर ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें भाजपा, कांग्रेस और माकपा विधायक से विधानसभा अध्यक्ष सत्र के संचालन में सहयोग की अपील की जाएगी। उन्होंने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि विधानसभा की उच्च परंपराओं और गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों की परिधि में रहकर जनहित से संबंधित और अपने-अपने निर्वाचन क्षेेत्रों से संबंधित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा की जाए। सत्र के संचालन में रचनात्मक सहयोग दें। 

नियमानुसार अभी भी निर्दलीय हैं दोनों विधायक: परमार

 विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि नियमानुसार अभी भी विधायक होशियार सिंह और प्रकाश राणा निर्दलीय ही हैं। सोमवार को पत्रकारों के सवालों के जवाब में परमार ने कहा कि इस संबंध में विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सदन में स्थिति स्पष्ट की जाएगी। उन्होंने इससे ज्यादा किसी भी टिप्पणी से इंकार किया।  मालूम रहे कि हाल ही में दो निर्दलीय विधायकों को भाजपा में शामिल करने के लिए एक कार्यक्रम हुआ था। इसका विरोध करते हुए कांग्रेस विधायकों ने पीठासीन अधिकारी स्पीकर विपिन सिंह परमार के समक्ष याचिका प्रस्तुत की है। इसमें एंटी डिफेक्शन लॉ के तहत निर्दलीय विधायकों की सदस्यता भंग करने के आदेश जारी किए गए हैं। 

सूत्रों के अनुसार याचिका को अभी स्पीकर ने मंजूर नहीं किया है। न ही इसे खारिज किया है। इसे सुनवाई के लिए स्वीकृत करने से पहले याचिकाकर्ता कांग्रेस विधायकों से पूछा गया है कि उन्होंने इसे क्या कांग्रेस पार्टी की हैसियत से या फिर विधानसभा सदस्यों के नाते ही दायर किया है। सूत्रों के अनुसार नियमानुसार यह याचिका विधानसभा सदस्यों के नाते ही दायर हो सकती है। याचिका के सुनवाई के लिए मंजूर होने के बाद ही इस पर विधानसभा अध्यक्ष बतौर पीठासीन अधिकारी अपने कोर्ट में इस पर सुनवाई करते हैं। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस विधायकों की ओर से दी गई याचिका मेें सबूत के तौर पर समाचार पत्रों की कतरनें लगाई गई हैं। 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00