Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Muzaffarnagar ›   UP Budget 2022: Rakesh Tikait said that budget of government is disappointing for farmers

UP Budget: राकेश टिकैत ने बजट को नकारा, बोले- किसानों के लिए निराशाजनक और आधा अधूरा

अमर उजाला ब्यूरो, मुजफ्फरनगर Published by: कपिल kapil Updated Fri, 27 May 2022 12:46 AM IST
सार

Rakesh Tikait ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पेश गए बजट को पूरी तरह नकार दिया है। टिकैत ने कहा कि यह बजट किसानों के लिए निराशाजनक और आधा अधूरा है।

राकेश टिकैत
राकेश टिकैत - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सूबे में विधानसभा चुनाव के बाद मुफ्त बिजली का इंतजार कर रहे किसानों को बजट में आधी राहत मिली है। सिंचाई के लिए बिजली बिल आधा किए जाने से जिले के 43 हजार किसान लाभान्वित होंगे। लगभग 25 करोड़ 80 लाख रुपये की राहत किसानों को मिलेगी। अब तक किसानों से सिंचाई के रूप में 1360 रुपये महीना बिल लिया जा रहा था। एसई ग्रामीण संजीव निर्मल का कहना है कि जिले में प्रति वर्ष लगभग 51 करोड़ 60 लाख रुपया किसान सिंचाई के बिल के रूप में जमा होते थे, सरकार की घोषणा से किसानों को लगभग 25 करोड़ 80 लाख का लाभ मुजफ्फरनगर जिले में मिलेगा। 



किसानों के लिए निराशाजनक और अधूरा बजट : राकेश टिकैत
भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पेश किए गए बजट में किसानों के मुद्दे पर लोक संकल्प पत्र में किए गए वादों से दूर जाती नजर आई है। लोक संकल्प पत्र चुनाव के समय तक सक्रिय रहता है और उसके बाद आम बजट में निष्क्रिय नजर आता है। यह बजट किसानों के लिए निराशाजनक और आधा अधूरा बजट है।


सरकार का प्रत्येक क्षेत्र में संतुलित बजट : धर्मेंद्र मलिक
भाकियू अराजनीतिक के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मेंद्र मलिक ने कहा कि  उत्तर प्रदेश सरकार का सभी क्षेत्रों के लिए संतुलित बजट है। सरकार ने 6.15 लाख करोड़ रुपये का  पहला बजट पेश किया है बीजेपी ने अपने संकल्पपत्र में किसानों को मुफ्त बिजली की घोषणा की थी, लेकिन इस बजट में प्रदेश सरकार ने मुफ्त बिजली दिए  जाने की घोषणा नहीं की है, किसानों को इसका इंतजार है। 

यह भी पढ़ें: पिता का दर्द: रोते हुए कहा- दरवाजा तोड़कर घर में घुसी थी पुलिस, महिलाओं से की थी अभद्रता, मां-बेटियों की मौत से मचा हड़कंप

सरकार ने दिया संतुलित बजट : राजू अहलावत
भाजपा नेता राजू अहलावत का कहना है कि यूपी के इतिहास में योगी सरकार द्वारा अब तक का सबसे बड़ा बजट है, जिसमे कानून व्यवस्था, किसान,रोजगार शिक्षा विकास आदि के लिये भारी भरकम बजट दिया है।  किसानों के लिए 60 लाख क्विंटल से अधिक बीजों को सरकार फ्री देगी। सिंचाई के बिजली बिल आधे कर दिए गए हैं।  15 हजार सोलर पंप किसानों को दिए जाएंगे। सरकार ने एक बहुत ही संतुलित बजट दिया है।

जनता के लिए जनता का बजट : कपिल देव अग्रवाल
कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने ऐतिहासिक बजट दिया है। यह जनता का बजट है, जिसमें प्रत्येक वर्ग का ख्याल सरकार ने रखा है। यूपी के विकास की नई रेखा सरकार खींचने का कार्य कर रही है।

भाजपा को पूरा करना चाहिए था वायदा : अनिल कुमार
पुरकाजी सुरक्षित सीट से रालोद विधायक अनिल कुमार का कहना है कि भाजपा ने संकल्प पत्र में जो वायदा किया था, उसे पूरा किया जाना चाहिए था। बिजली बिल माफ नहीं किए गए हैं।

सरकार का निर्णय सराहनीय
राजपुर तिलोरा के किसान ओमपाल सिंह का कहना है कि सरकार ने 50 प्रतिशत की छूट देकर सही कदम उठाया है। सरकार को कोई भी चीज मुफ्त में नहीं करनी चाहिए। व्यवस्था बनाने के लिए पैसा भी चाहिए। किसान इस निर्णय से खुश है। भोकरहेडी के किसान विरेंद्र सिंह का कहना है कि सरकार की घोषणा से किसान और सरकार दोनो का काम चल जाएगा। 

पेंशन बढ़ाने से  होगा लाभ
जिला समाज कल्याण अधिकारी विनीत मलिक ने बताया कि जिले में  50 हजार 49 लोगों को वृद्धावस्था पेंशन और  48 हजार 138 महिलाओं को  विधवा पेंशन दी जा रही है। पेंशन की धनराशि बढ़ाए जाने से लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

किसान बोले, अपने वायदे से ही मुकर गई सरकार
संधावली के किसाना खालिद का कहना है कि प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का वायदा किया था। अपने वायदे से सरकार खुद ही मुकर गई। अब 50 प्रतिशत छूट की बात कर रही है।

जैतपुर गढी के किसान विशेष कुमार का कहना है कि हमे तो बजट से उम्मीद थी कि किसानों की सिंचाई की बिजली फ्री हो जाएगी। किसान सरकार की घोषणा से हताश और निराश हुआ है। जब पूरा बिल माफ करने की घोषणा थी तो अब आधा क्यों लेंगे।

एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत गुड़ उत्पादन इकाइयों की स्थापना के लिए जिले  का चयन किया था। जिले में प्रति वर्ष करीब 30 लाख कट्टे गुड़ उत्पादन के बावजूद जिले में एक भी ऐसी लैब नहीं है, जहां गुड़ की जांच हो सके।  गुड़ की जांच आगरा में होती है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00