Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   durgapooja in varanasi

वाराणसी: गुलजार रही पूरी रात, शाम ढलने के साथ पंडालों में उमड़ा रेला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: वाराणसी ब्यूरो Updated Mon, 07 Oct 2019 01:03 AM IST
महमूरगंज में स्थापित दुर्गा पूजा प्रतिमा
महमूरगंज में स्थापित दुर्गा पूजा प्रतिमा
विज्ञापन
ख़बर सुनें
शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर शाम ढलते ही काशी की सड़कों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। सूरज तो ढल गया लेकिन रात नहीं हुई। कहीं कोई मां की भक्ति में डूबा रहा तो कहीं कोई मौज-मस्ती के मूड में नजर आया। पंडालों की ओर श्रद्धालु उमड़े तो शहर का हर इलाका जाम की चपेट में आ गया।
विज्ञापन


शहर के प्रमुख पंडाल हथुआ मार्केट, सनातन धर्म इंटर कालेज, बाबा मच्छोदरनाथ, बागेश्वरी देवी में सजे पंडालों में भीड़ का रेला देर रात तक उमड़ता रहा। जैतपुरा क्षेत्र में युवा और किशोर कलाकारों द्वारा तैयार चंद्रयान चर्चा में है तो अर्दली बाजार में लैंडर विक्रम इसरो के प्रति कृतज्ञता प्रकट कर रहा है।


नवरात्र की अष्टमी के अवसर पर भारत सेवाश्रम संघ में मां दुर्गा का पूजन करते पुजारी और लोग


सनातन धर्म इंटर कालेज के पूजा पंडाल में रंग बिरंगे प्रकाश के साथ ध्यान मंत्र गूंजने लगे हैं। दर्जनों मोबाइल फोन के कैमरे ऑन हैं। कोई वीडियो बना रहा तो कोई लाइव हो गया है। संवादों के अनुसार प्रतिमा में हरकत हो रही है। पद्मासन में बैठी देवी दुर्गा की प्रतिमा खड़ी होने लगी है। बादलों की गर्जना और चकाचौंध कर देने वाले रंगबिरंगे प्रकाश के बीच जैसे जैसे देवी खड़ी हो रही हैं, उनका जयकारा भी तेज होता जा रहा है। नौ फीट की दुर्गा 16 फीट की काली में तब्दील हो गईं और रक्तबीज का संहार कर डाला।

चेतसिंह घाट काशी दुगोत्सव सामिति की ओर से स्थापित दुर्गा प्रतिमा

हथुआ मार्केट में सोमनाथ मंदिर की अनुकृति देखने वालों की भी जबरदस्त भीड़ रही। सिगरा स्थित भारत सेवाश्रम संघ परिसर में देश भर से जुटे संन्यासियों और साधकों की उपस्थिति में देवी महात्म्य पर विमर्श हो रहा था। सायंकाल संन्यासियों ने एकचाल वाली प्रतिमा की आराधना की। रात गहराने के साथ शहर की सड़कों पर लोगों का हुजूम भी बढ़ता गया।
 

हथुआ मार्केट में प्रीमियर ब्वायज क्लब में मौजूद लोग
 
बीएचयू परिसर में मनाए जा रहे दुर्गा पूजा उत्सव में अष्टमी के दिन देर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मधुबन परिसर में स्थापित मां की प्रतिमा के दर्शन पूजन के बाद जहां श्रद्धालु ढाक की थाप पर थिरकते रहे वहीं प्रसाद ग्रहण करने वालों की लंबी कतारें लगी रही। उधर शाम को आयोजित सांस्कृतिक प्रतियोगिता में गायन, नृत्य की प्रस्तुतियों से भी युवा कलाकारों ने मां का गुणगान किया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने भी तालीबजाकर सभी का उत्साह बढ़ाया।

कसबों और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को पूजा पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर दी गईं। सेवापुरी ब्लाक के ठटरा गांव में स्थित डियर क्लब के दुर्गा पूजा पंडाल, फ्रेंड्स क्लब के दुर्गा पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। फ्रेंड्स क्लब का पंडाल खालसा मंदिर के आकार में बनाया गया है। पूजा समिति के शमशेर विन्द ने कहा कि समिति द्वारा सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। वहीं, रोहनिया, जगतपुर, शहावाबाद में बने दुर्गापूजा पंडालों में भीड़ उमड़ रही है।

मां बागेश्वरी देवी मंदिर परिसर में चंद्रयान-2 

मिर्जामुराद बाजार में नव बाल दुर्गापूजा समिति के पंडाल में श्रद्धालुओं को रेला लगा रहा। पिंडरा क्षेत्र में पूजा पंडाल में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। क्षेत्र के नकटी स्थित नकटेश्वरी धाम, रमईपुर स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर, चारों स्थित शक्तिपीठ स्थल, थानारामपुर स्थित कुटुंबी माई मंदिर व दुर्गा मंदिर पर भीड़ रही। चोलापुर में भोहर (हनुमानगंज) में नव युवक दुर्गा पूजा समिति, धरसौना में धरसावन बाबा स्पोर्टिंग क्लब, टेकारी में मां धुरेश्वरी दुर्गा पूजा समिति ने पूजा पंडाल स्थापित किए हैं।

नईसड़क सनातन धर्म इंटर कालेज परिसर में दुर्गा पूजा देखने के लिए उमड़ी भीड़

पंडालों के आसपास भक्तों की भीड़ जुट रही है। हरहुआ क्षेत्र के बड़ागांव बाजार, बिषईपुर, बाबतपुर, हरहुआ बाजार, औसानपुर, काजीसराय, गडवा नरायनपुर, देवनाथपुर, साधोगंज, कनियर एवं भीटी सहित लगभग बत्तीस स्थानों पर पूजा पंडालों में शनिवार को शक्ति स्वरूपा की मूर्ति स्थापित कर पूजा पाठ शुरू हो गया। लोहता क्षेत्र के पंडालों में माँ दुर्गा के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भरथरा, भट्ठी, भिटारी, छितौनी, उचगाव, सिरसा आदि गांवों में बने पंडालों में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00