लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra ›   Horticulture department will give new potato seeds to farmers in Mainpuri

Mainpuri: उद्यान विभाग किसानों को देगा आलू का नया बीज, पंजीकरण के लिए यहां करें संपर्क

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Thu, 15 Sep 2022 03:56 PM IST
सार

उत्पादन को और बढ़ाने और आलू की प्रजाति को सुधारने के लिए उद्यान विभाग किसानों को नया बीज उपलब्ध कराएगा। पहले-आओ, पहले-पाओ के आधार पर बीज वितरण का होगा। 

उद्यान भवन मैनपुरी
उद्यान भवन मैनपुरी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मैनपुरी जिले में आलू का उत्पादन और प्रजाति सुधारने के लिए उद्यान विभाग किसानों को नए आलू का बीज उपलब्ध कराएगा। शासन द्वारा इसके लिए उद्यान विभाग को दो अलग-अलग श्रेणियों का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। नए आलू के बीज के लिए किसानों से उद्यान विभाग ने आवेदन मांगे हैं। उपलब्धता के अनुसार पहले आओ, पहले पाओ के अनुसार बीज का वितरण किया जाएगा। 



आलू की फसल किसानों के लिए लाभ की फसल मानी जाती है। इसके चलते धीरे-धीरे जिले में भी आलू की फसल का क्षेत्रफल बढ़ रहा है। उत्पादन भी अच्छा हो रहा है तो किसान आलू की फसल में रुचि दिखा रहे हैं। उत्पादन को और बढ़ाने और आलू की प्रजाति को सुधारने के लिए उद्यान विभाग किसानों को नया बीज उपलब्ध कराएगा। 

दो श्रेणियों में उपलब्ध होगा बीज 

आलू का बीज आधारीय व प्रमाणित दो श्रेणियों में उपलब्ध कराया जाएगा। जिन प्रजातियों का आलू का बीज शासन द्वारा उद्यान विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा उनके नाम जारी कर दिए गए हैं। हालांकि आलू के बीज की कीमतें और आवंटन फिलहाल शासन ने नहीं जारी किए हैं।

शासन की मंशा है कि किसान जब नए आलू का बीज बाएंगे तो उत्पादन बढ़ेगा। साथ ही अन्य किसानों को उसका बीज मिलने से प्रजाति में भी सुधार होगा। शासन के आदेश के बाद उद्यान विभाग ने किसानों से आवेदन करने के लिए अपील की है। पहले आने वाले किसानों को पहले आलू का बीज मिल सकेगा। 

इन 14 प्रजातियों का मिलेगा बीज 

उद्यान विभाग द्वारा कुल 14 प्रजातियों का आधारीय और प्रमाणित आलू का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें कुफरी बहार, कुफरी चिप्सोना-1, कुफरी चिप्सोना-3, कुफरी पुखराज, कुफरी सिंदूरी, कुफरी ललित, कुफरी बादशाह, कुफरी आनंद, कुफरी सूर्या, कुफरी गरिमा, कुफरी मोहन, कुफरी फ्राइसोना, कुफरी गौरव एवं कुफरी ख्याति प्रजातियों का आलू का बीज शामिल है। 

पंजीकरण के लिए यहां करें संपर्क 

आलू के नए बीज के लिए किसानों को जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में किसान संपर्क कर सकते हैं। वे सहायक उद्यान निरीक्षक/आलू बीज प्रभारी श्याम सिंह यादव के पास भी अपना आवेदन उपलब्ध करा सकते हैं। आवेदन के लिए किसानों को आधार कार्ड, फोटो, बैंक पासबुक और फर्द की प्रतिलिप उपलब्ध करानी होगी। 

जिला उद्यान अधिकारी के अनूप कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि शासन द्वारा नया आलू का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए किसान कार्यालय आकर अपना अग्रिम पंजीकरण करा सकते हैं। प्रजातियों के नाम शासन ने जारी कर दिए हैं। बीज का आवंटन और कीमत जारी होने पर किसानों को सूचित कर दिया जाएगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00