बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान
Myjyotish

इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

ब्रज में डेंगू का कहर: नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, 19 लोगों ने तोड़ा दम, फिरोजाबाद की भयावह स्थिति

ब्रज में डेंगू से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को ब्रज में 19 लोगों की डेंगू से मौत हो गई। फिरोजाबाद में स्थिति भयावह होती जा रही है। यहां 11 ने दम तोड़ दिया। इससे वहां मृतकों की संख्या 172 पहुंच गई है। मैनपुरी में तीन, मथुरा व एटा में दो जबकि कासगंज में एक व्यक्ति की मौत हुई। फिरोजाबाद जिले में डेंगू और वायरल फीवर से गुरुवार को 11 और मरीजों ने दम तोड़ दिया। जिले में अब मृतकों की संख्या 172 हो गई है। जिले में डेंगू और वायरल से हो रही मौतों का कारण जानने के लिए लखनऊ से राज्यस्तरीय अधिकारियों की टीम ने डेरा डाल दिया है। टीम सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में भ्रमण कर डाटा जुटा रही है। इससे पूर्व भारत सरकार और प्रदेश सरकार के विशेषज्ञों की टीम भी आ चुकी है।
... और पढ़ें

मथुरा में मिलावट का खेल: खाद्य पदार्थों के सैंपल जांच में फेल, 29 व्यापारियों पर दायर होगा केस

मथुरा के होलीगेट स्थित कृष्णा घी स्टोर का घी और वृंदावन अटल्ला चुंगी स्थित कैला मसाला उद्योग के मसाले सहित खाद्य पदार्थों के 20 सैंपल लैब में फेल हो गए हैं। इनमें एक जय भोले बाबा मेडिकल से वीटीएक्स-9 सीरप भी स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित पाया गया है। खाद्य सुरक्षा विभाग सैंपल फेल होने पर 29 खाद्य कारोबारियों के विरुद्ध मथुरा न्यायालय में केस दायर किया जाएगा। 

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के जिला अभिहित अधिकारी डॉ. गौरीशंकर ने बताया कि विगत दिनों फरह क्षेत्र में कई प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए थे। इनको जांच के लिए भेजा गया था। इनमें 20 सैंपल जांच में फेल हो गए। 

आगरा: मिलावटी सॉस बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़, सिंथेटिक रंग मिलाकर किया जा रहा था तैयार

ये सैंपल हुए फेल
उन्होंने बताया कि फ्रेश ब्रांड रिफाइंड सोयाबीन ऑयल, गोकुल के श्रीमद गोकुल डेयरी का सरसों का तेल, बालाजी मेडिकल स्टोर कोसीकलां का मायकोफिल सीरप, एसजेए ऑयल मिल महोरी रोड का रिफाइंड मस्टर्ड ऑयल, महोली रोड के पूनम जनरल स्टोर का संस्कार सरसों का तेल, मंसो बेकरी का वनस्पति, जय भोले बाबा मडिकल का वीटीएक्स-9 सीरप, एसजी रिटेल्स गोविन्दनगर की स्वीट कैंण्डी, होलीगेट के कष्णा घी स्टोर का घी, गोयल एजेंसी कोसीकलां के चंबल फ्रेश कच्ची घानी मस्टर्ड ऑयल के सैंपल लैब में जांच के दौरान फेल हो गए।

वृंदावन के कैला मसाला उद्योग, अग्रवाल भोजनालय, राजकुमार पवन कुमार किराना मर्चेंट वृंदावन, रतनचन्द स्पाइस इंडस्ट्रियल एरिया, श्रीकृष्णा डयेरी मथुरा सौंख रोड, बाबूलाल रमेशचन्द भगतजी, कोतवाली रोड, गिरधर घी सुभाष नगर, देवेन्द्र खोआ वाले लक्ष्मीनगर मथुरा, बाबू मिष्ठान भंडार राया, ब्रजवासी ढाबा यमुना एक्सप्रेसवे से लिए गए सैंपल भी फेल हुए हैं।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 

 
... और पढ़ें

आगरा: इस नियम से नहीं मिली थी प्रियंका मिश्रा को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति, पुलिस विभाग में जमा करने पड़े डेढ़ लाख रुपये

सोशल मीडिया पर ट्रोल होने पर सिपाही की नौकरी से इस्तीफा देने वाली प्रियंका मिश्रा ने पुलिस विभाग में 1.52 लाख रुपये जमा करा दिए। उन्हें एसएसपी मुनिराज जी ने प्रशिक्षण और अन्य देय के रूप में खर्च रकम को जमा कराने के लिए नोटिस जारी किया था। उन्होंने रकम के साथ अपनी किट और परिचय पत्र भी जमा कर दिया। आगरा पुलिस में रहीं महिला कांस्टेबल प्रियंका मिश्रा ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्त का अनुरोध किया था, लेकिन नियमानुसार उन्हें स्वैच्छिक सेवानिवृत्त नहीं मिली। ऐच्छिक सेवानिवृत्त पेंशन नियमावली के अनुसार, जब सरकारी कर्मचारी की आयु 45 साल या अर्ह-कारी सेवा 20 साल पूरे करने के बाद तीन माह पहले ऐच्छिक सेवानिवृत्त का प्रार्थना पत्र दे सकता है। इसके बाद राजपत्रित अधिकारी के माध्यम से ऐच्छिक सेवानिवृत्त प्रकरण में परिवार के सदस्यों सहमति के बाद ही ऐच्छिक सेवानिवृत्त किया जाता है।
... और पढ़ें

आगरा: दुकान में घुसकर लूट की कोशिश, विरोध पर कर्मचारी की गोली मारकर हत्या, लुटेरे फरार

आगरा के कालिंदी विहार में सौ फुटा मार्ग स्थित प्लाईबोर्ड एंड ग्लास एल्यूमीनियम की दुकान में शुक्रवार रात को बाइक से आए तीन बदमाशों ने लूट का प्रयास किया। कर्मचारी साहस दिखाते हुए दो बदमाशों से भिड़ गया। दोनों को घसीटते हुए दुकान से बाहर ले आया। इस पर तीसरे बदमाश ने उसे गोली मार दी। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। क्षेत्र के लोगों ने पुलिस के देर से पहुंचने पर हंगामा किया। हालांकि एसएसपी मुनिराज जी. का कहना है कि पुलिस दस मिनट में मौके पर पहुंच गई।

एत्मादपुर निवासी वीर बहादुर उर्फ भूरा की कालिंदी विहार में सौ फुटा मार्ग पर राधिका प्लाईबोर्ड एंड ग्लास एल्यूमीनियम के नाम से शोरूम है। यहां पर शुक्रवार को मूलरूप से फर्रुखाबाद निवासी सुशील चौहान (32) पुत्र राजपाल चौहान काम करने आया था। वह दयालबाग में रह रहा था।

वीर बहादुर ने पुलिस को बताया कि उनके पास माल आने वाला था। इसलिए सुशील को दुकान पर रोक रखा था। रात तकरीबन 10:30 बजे दुकान पर एक बाइक पर तीन बदमाश आए। इनमें से दो बाइक से उतरकर अंदर आ गए। उन्होंने सामान दिखाने को कहा। इस पर वीर बहादुर सामान निकालने लगे। तभी बदमाशों ने गल्ले में रखे रुपये देने को कहा। उन्होंने विरोध किया तो धमकी देने लगे। इसके बाद बदमाश गल्ला खोलने का प्रयास करने लगे। 
... और पढ़ें
आगरा: युवक की हत्या के बाद जांच करती पुलिस आगरा: युवक की हत्या के बाद जांच करती पुलिस

बारिश से आगरा का हुआ बुरा हाल: कई जगहों पर सड़कें धंसी, हाईवे की दीवार ढही, जलभराव बना मुसीबत

आगरा में गुरुवार रात से शुक्रवार शाम तक रिमझिम रिमझिम 27.9 मिमी बारिश में जगह-जगह सड़कों पर जलभराव हो गया तो नाले और हाईवे की दीवार ढह गईं। फिरोजाबाद रोड स्थित नवीन गल्ला मंडी के सामने नेशनल हाईवे की 10 फुट ऊंची दीवार गिर गई, जिसका मलबा सर्विस लेन पर गिर पड़ा। दो साल पहले ही इसी जगह यही दीवार गिरी थी, जिसमें कई कारें दबने से क्षतिग्रस्त हो गईं थीं।

शुक्रवार शाम तक हुई बारिश में वेस्टर्न जोन और स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया की सड़कों पर पानी जमा होने से गड्ढे हो गए, जिसमें गिरकर वाहन चालक चोटिल हो गए। बाग फरजाना, न्यू राजामंडी, पुरानी मंडी, तोरा, मारुति एस्टेट, बोदला में सड़कें धंसी तो वाटरवर्क्स चौराहा, यमुना किनारा रोड, अलबतिया रोड पर जलभराव बना रहा। 
... और पढ़ें

आगरा: 12 साल पुराने मामले में भाजपा सांसद कठेरिया ने दर्ज कराए बयान, अब 23 सितंबर को सुनवाई

ताजनगरी में 12 साल पुराने जीआरपी आगरा कैंट के मामले में इटावा से भाजपा के सांसद रामशंकर कठेरिया ने गुरुवार को स्पेशल जज (एमएलए-एमपी) कोर्ट में अपने बयान दर्ज कराए। उन्हें अपने बचाव में गवाह पेश करने के लिए उन्हें 23 सितंबर की तिथि नियत की है।

आगरा में उच्च न्यायालय खंडपीठ स्थापना को लेकर आंदोलन के दौरान 26 सितंबर 2009 को अधिवक्ताओं ने राजनैतिक दलों के साथ राजामंडी रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया था। मामले में तत्कालीन स्टेशन प्रबंधक राजामंडी ने मुकदमा दर्ज कराया था, जिसमें सुबह 8:45 बजे से  सुबह 11:30 बजे तक ट्रेनों का आवागमन रोकने का आरोप लगाया गया था। 

मामले में ये नेता हैं नामजद
इस मामले में भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया, पूर्व मंत्री चौधरी बाबूलाल, कांग्रेस नेता इंदिरा वर्मा, उच्च न्यायालय खंडपीठ स्थापना संघर्ष समिति के संयोजक केडी शर्मा, सचिव अरुण सोलंकी सहित अन्य को नामजद किया गया था। 

आगरा: दस साल पहले कलक्ट्रेट में किया था प्रदर्शन, सांसद रामशंकर कठेरिया, मेयर सहित 11 आरोपी बरी

मुकदमे में भाजपा सांसद की पत्रावली अन्य आरोपियों से पृथक कर दी गई थी। सांसद ने बृहस्पतिवार को कोर्ट में पेश होकर धारा 313 सीआरपीसी के तहत मुल्जिम बयान दर्ज कराया। विशेष न्यायाधीश एमपी-एमएलए कोर्ट नीरज गौतम ने अब सुनवाई के लिए 23 सितंबर की तिथि निर्धारित की है।
... और पढ़ें

मौसम: आगरा में 27.9 मिमी हुई बारिश, सात डिग्री लुढ़का पारा, आज-कल भी बारिश के आसार

आगरा में गुरुवार रात से शुरू हुई रिमझिम बारिश शुक्रवार सुबह तक होती रही। रात में 10.8 मिमी बारिश हुई तो दोपहर में फिर से बादल बरसे और 17.1 मिमी बारिश हुई। बीते 24 घंटों में ताजनगरी में 27.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि लगातार बारिश के कारण दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया, जो 26.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। 

न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले तीन दिनों में तापमान सामान्य से कम रहने के आसार हैं। शनिवार और रविवार को भी बारिश हो सकती है। 

बारिश से आगरा का हुआ बुरा हाल: कई जगहों पर सड़कें धंसी, हाईवे की दीवार ढही, जलभराव बना मुसीबत

16 सितंबर 1939 के नाम है बारिश का रिकॉर्ड
ताजनगरी में 82 साल पहले 16 सितंबर 1939 को महज 24 घंटे के अंदर 286 मिमी बारिश हुई थी, जो अब तक रिकॉर्ड है। इस पूरे माह 609 मिमी बारिश हुई थी। तब से अब तक सितंबर महीने का रिकॉर्ड टूट नहीं सका है। 
... और पढ़ें

फिरोजाबाद: नहीं थम रहा मासूमों की मौत का सिलसिला, डेंगू-बुखार से पांच और बच्चों ने तोड़ा दम

आगरा में हुई रिमझिम बारिश
फिरोजाबाद जिले में डेंगू और वायरल फीवर से मासूम बच्चों की मौत होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार को पांच बच्चों ने दम तोड़ दिया। अब कुल मृतकों की संख्या 177 हो गई है। अस्पतालों में अभी भी कई बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है। आगरा, मेरठ, लखनऊ और कानपुर मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीमें जिले में डेरा डाले हुए हैं। फिर भी हालात सुधर नहीं रहे हैं। लगातार बच्चों की मौत होने से लोगों में दहशत है। 

बघेल कॉलोनी निवासी अभय (7वर्ष) पुत्र विपिन कुमार ने सौ शैय्या अस्पताल में दम तोड़ दिया। उसे गुरुवार को बुखार आने पर भर्ती कराया था। करबला निवासी शगुन (13) पुत्री पप्पू और मालवीय नगर गली नंबर छह निवासी कृष्णा (5 वर्ष) वर्ष पुत्र मनसुख की मौत हुई है। कश्मीरी गेट निवासी अनमता ( 7 वर्ष) पुत्री परवेश, भरत नगर झलकारी नगर निवासी इशिका बघेल (12 वर्ष) पुत्री राजकुमार बघेल की भी मौत हो गई। 
... और पढ़ें

आगरा में बुखार का प्रकोप: एक और बच्ची की मौत, 60 से ज्यादा बीमार, 13 मरीजों में डेंगू की पुष्टि

आगरा के खंदौली थाना क्षेत्र के गांव खड़िया में गुरुवार की देर रात बुखार से एक बच्ची की मौत हो गई। उसके परिवार में कई और लोग बीमार हैं। इनका आगरा के अस्पताल में इलाज चल रहा है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में शिविर लगाकर जांच की। इससे पूर्व टेढ़ी बगिया के महादेवी नगर में एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत हो चुकी है। 

आगरा में बुखार का कहर: 24 घंटे में एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत, तीसरा बच्चा अस्पताल में भर्ती

गांव खड़िया निवासी बिजेंद्र कुशवाह ने बताया कि उनकी पांच बेटियां हैं। इनमें तीसरे नंबर की बेटी मोहिनी की दो दिन पहले तबीयत खराब हो गई थी। उन्होंने गांव में ही झोलाछाप से उसे दवा दिला दी। गुरुवार रात मोहिनी को फिर से बुखार आया और पेट में दर्द होने लगा। परिजन उसे तुरंत आगरा लेकर चल दिए, लेकिन रास्ते में ही मोहिनी की मौत हो गई। 

खड़िया में 30 से ज्यादा लोग बीमार
बिजेंद्र ने बताया की परिवार में उनकी मां बोदश्री, बहन सपना, बड़ी बेटी निशा, छोटे भाई गजेंद्र की पत्नी राजश्री बुखार से पीड़ित हैं। पड़ोसी भूदेव का बेटा संदीप और उसकी पत्नी गुलाब देवी सहित गांव में 30 से ज्यादा लोग बीमार हैं। 
... और पढ़ें

आगरा जहरीली शराब प्रकरण: दो और आरोपी गिरफ्तार, पूर्व में जेल भेजे गए मनोज के हैं रिश्तेदार

आगरा जिले में जहरीली शराब कांड के बाद नकली शराब का धंधा करने वालों पर पुलिस की कार्रवाई जारी है। थाना शमसाबाद क्षेत्र में पुलिस ने गुरुवार को नकली शराब बेचने के मामले आरोपी मनोज के दो रिश्तेदारों को गिरफ्तार किया है। दोनों गांवों में शराब की सप्लाई किया करते थे।

एसपी आरए के. वेंकट अशोक ने बताया कि गांव ऊंचा निवासी लाल सिंह और विष्णु को गिरफ्तार किया है। दोनों पूर्व में जेल भेजे गए मनोज के साथी हैं। लाल सिंह भाई है, जबकि विष्णु भतीजा है। वह शमसाबाद थाना में दर्ज दो मुकदमों में वांछित थे। उन्हें मनोज तैयार शराब लाकर देता था। इसके बाद दोनों शराब को बेचने के लिए लेकर जाते थे। 

संबंधित खबर- 
आगरा: मैरिज होम में बनी जहरीली शराब पीने से गई थी 18 लोगों की जान, संचालक सहित तीन गिरफ्तार

दोनों घर और दुकान पर नकली और अवैध शराब की पेटियों की सप्लाई किया करते थे। उन्हें बड़ा गांव के पास से पकड़ लिया गया। बता दें कि रक्षाबंधन पर शराब पीने के बाद ताजगंज, डौकी, शमसाबाद और इरादतनगर में 18 लोगों की मौत हुई थी। दस की मौत जहरीली शराब से होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद नौ मुकदमे दर्ज किए थे।
... और पढ़ें

नवोदय छात्रा की मौत का मामला: एसआईटी आज से शुरू कर सकती है जांच, परिजनों को न्याय की उम्मीद

मैनपुरी में नवोदय विद्यालय की छात्रा की मौत का मामला दो साल (16 सितंबर 2019 की घटना) बाद फिर से सुखियों में है। हाईकोर्ट की फटकार के बाद शासन ने जांच के लिए नए सिरे से एसआईटी का गठन कर दिया है। छात्रा के माता-पिता का कहना है कि पुलिस अगर चाहती तो वारदात को अंजाम देने वाला आज जेल में होता। 

हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद अब छात्रा के परिवार को न्याय की उम्मीद बंधी है। मृतका के पिता ने कहा कि उम्मीद है जल्द ही बेटी का हत्यारा सलाखों के पीछे होगा। वहीं दोबारा गठित की गई एसआईटी संभवत: शनिवार से मामले की जांच शुरू करेगी।

सर्किट हाउस में ऑफिस का काम हुआ पूरा
छात्रा की मौत के मामले में गठित एसआईटी जांच के लिए सर्किट हाउस में ठहरेगी। इसके लिए यहां ऑफिस बनाए जाने का काम पूरा हो चुका है। अधिकारियों के ठहरने आदि की व्यवस्थाएं भी पूर्ण कर ली गई हैं।
... और पढ़ें

आगरा में 43 लाख की लूट का मामला: जीएसटी के निलंबित अधिकारी का मेरठ कोर्ट में समर्पण, जेल भेजा

आगरा में चांदी कारोबारी से 43 लाख रुपये की लूट के मामले में फरार 50 हजार के इनामी जीएसटी के निलंबित अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने शुक्रवार को मेरठ कोर्ट में समर्पण कर दिया। कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया। उसके समर्पण की जानकारी थाना लोहामंडी पुलिस को मिली है। केस के चारों आरोपी जेल पहुंच गए। पुलिस अब तक एक आरोपी निलंबित असिस्टेंट कमिश्नर अजय कुमार को गिरफ्तार करके एक लाख रुपये बरामद कर सकी है।

संबंधित खबर- 
आगरा में 43 लाख की लूट का मामला: 50 हजार का इनामी निलंबित असिस्टेंट कमिश्नर गिरफ्तार

मथुरा निवासी चांदी कारोबारी प्रदीप अग्रवाल से 30 अप्रैल को लूट हुई थी। उन्होंने थाना लोहामंडी में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। विभागीय जांच में आरोपी जीएसटी के असिस्टेंट कमिश्नर अजय कुमार, जीएसटी अधिकारी शैलेंद्र कुमार, सिपाही संजीव कुमार और निजी चालक दिनेश कुमार के नाम मुकदमे में खोले गए थे। मुकदमे में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, लूट और धोखाधड़ी की धारा बढ़ाई गई थीं। केस की विवेचना सीओ सदर राजीव कुमार कर रहे हैं।
... और पढ़ें

वीडियो: आगरा में पीएम मोदी के जन्मदिन पर कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने तले पकौड़े

आगरा में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को शुक्रवार को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर के प्रवेश द्वार संख्या दो के पास पकौड़े बनाकर बेचे। कार्यकर्ताओं ने कहा कि इस सरकार में युवाओं को रोजगार के अवसर नहीं मिल पा रहे हैं। युवाओं को पकौड़े बचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। विरोध प्रदर्शन में संगठन के जिलाध्यक्ष सतीश सिकरवार, प्रदेश उपाध्यक्ष गौरव शर्मा, बिलाल अहमद, प्रदेश महासचिव ललित त्यागी, अंकुश गौतम, प्रदेश सचिव नितिन प्रताप, कुलदीप दीक्षित, आशीष कुमार प्रिंस, राष्ट्रीय संयोजक मान्या शर्मा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us