विज्ञापन
विज्ञापन
लाभ पंचमी - सौभाग्य वर्धन का दिन,घर बैठे कराएं लक्ष्मी गणेश पूजन एवं लक्ष्मी सहस्रनाम पाठ,मात्र 101/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

लाभ पंचमी - सौभाग्य वर्धन का दिन,घर बैठे कराएं लक्ष्मी गणेश पूजन एवं लक्ष्मी सहस्रनाम पाठ,मात्र 101/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

आगरा में भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ की बैठक: विनीत शारदा बोले-देश में श्रीराम और यूपी में लक्ष्मण की सरकार

भारत में श्री राम रूपी नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश में लक्ष्मण रूपी योगी आदित्यनाथ की सरकार है। देश की सम्मानित जनता ने भारतीय जनता पार्टी पर विश्वास जताया है और आगामी विधानसभा चुनावों में भी भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। देश में भाजपा ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसने व्यापारियों के मान, सम्मान और स्वाभिमान की रक्षा की है। पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार में चोरी, डकैती, लूट, हत्या की से उत्तर प्रदेश जल रहा था और आम जनता की कमाई को सैफई में नचनिया पर लुटा दिया जाता था। ये कहना था भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के ब्रज क्षेत्र प्रदेश संयोजक विनीत शारदा अग्रवाल का। 
प्रदेश सरकार की योजनाएं गिनाईं
भगवान टाकीज चौराहा स्थित होटल आशादीप पर भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ की ब्रजक्षेत्र की प्रदेश स्तरीय बैठक में 19 शहरों के महानगर और जिला के व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजक एवं सह संयोजक ने भाग लिया। पहली बार आगरा आगमन पर महानगर संयोजक गौरव बंसल और जिला संयोजक संजय गुप्ता ने 51 किग्रा की फूलों की माला से भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के ब्रजक्षेत्र प्रदेश संयोजक विनीत शारदा अग्रवाल स्वागत किया। ब्रजक्षेत्र प्रदेश संयोजक विनीत शारदा अग्रवाल ने बैठक में कहा कि भाजपा की सरकार में 75 जिलों में गरीब जनता को बिजली, मकान, निशुल्क गैस के सिलिंडर और चूल्हे दिए। उत्तर प्रदेश में गुंडे प्रदेश को छोड़ कर जा चुके है और और जो रह गए है उनका खात्मा भी जल्द हो जाएगा। 

बैठक में लिए ये निर्णय 
उत्तर प्रदेश के सभी शहरों में बाजार कमेटी बनाई जाए। विशाल कमिश्नरी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक शहर से सदस्यता अभियान चला कर लगभग दस हजार नए व्यापारियों को पार्टी से जोड़ा जाए। उत्तर प्रदेश में 351 विधानसभा सीटों पर मझले व कुटीर उद्योग कर रहे व्यापारियों के संगठनों को पार्टी से जोड़ा जाए। व्यापारियों को दस लाख का बीमा, व्यापारी कल्याण बोर्ड, मुद्रा योजना  जैसी योजनाओं से अवगत कराएं। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष गिर्राज सिंह कुशवाह, क्षेत्रीय संयोजक हेमंत खंदौली, महानगर संयोजक गौरव बंसल, जिला संयोजक संजय गुप्ता, दिनेश कुमार अग्रवाल, सौरभ बंसल, गोपाल शर्मा, संतोष कटारा, शिव कुमार प्रमुख, प्रदीप गुप्ता, सुनील मित्तल, केके गुप्ता, देवेंद्र भदौरिया, सतीश गुप्ता, विकास गोयल, आलोक भदौरिया, संजय सिंघल आदि मौजूद रहे।

बुखार का कहर: बाह-पिनाहट में दो बच्चों सहित तीन की मौत, आगरा में डेंगू मरीजों की संख्या पांच सौ के पार
 
... और पढ़ें

आशीर्वाद पथ जनसभा: आगरा में जयंत चौधरी ने भरी हुंकार, सरकार बनने पर बिजली के पुराने बिल माफ, नए होंगे हाफ

विधानसभा चुनाव का शंखनाद जयंत चौधरी ने कर दिया है। रालोद की बुधवार को किरावली में आयोजित आशीर्वाद पथ जनसभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने प्रदेश सरकार पर बिजली को लेकर निशाना साधा। कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार बनने पर पुराना बिजली का बिल माफ कर दिया जाएगा। नया भी हाफ लगेगा। किसान सम्मान निधि भी सालाना 12 हजार रुपये एकमुश्त दिए जाने की घोषणा की। असिंचित क्षेत्रों में यह रकम 15 हजार रुपये दी जाएगी। 
पगड़ी बांधकर किया सम्मानित
बुधवार दोपहर 1:38 बजे जनसभा में पहुंचने पर जयंत चौधरी को 36 समाज के लोगों ने पगड़ी बांधकर सम्मानित किया। इसके बाद उन्होंने माइक संभाल लिया। करीब 45 मिनट के अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बिजली, पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी भाजपा सरकार में अडानी, अंबानी तय कर रहे हैं। कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में अंतर है। मोदी ने आगरा में आलू अनुसंधान केंद्र खोलने की घोषणा की थी, अब तक नहीं खुला। रालोद सरकार बनने पर यहां आलू अनुसंधान केंद्र खोलेगी। इससे किसानों को फायदा मिलेगा। किसान आंदोलन पर कहा कि यदि आज चौधरी अजित सिंह होते तो इतने दिन आंदोलन नहीं चलता।
ये रहे मौजूद
अध्यक्षता जिला अध्यक्ष कुसुम चाहर और संचालन बृजेश चाहर एवं रामवीर सिंह नरवार ने संयुक्त रूप से किया। राष्ट्रीय प्रवक्ता कवि पवन आगरी, प्रदेश प्रवक्ता कप्तान सिह चाहर आदि ने भी सभा को संबोधित किया।
इस मौके पर पूर्व मंत्री जीपी पुष्कर, नरेंद्र बघेल, अनीता चाहर,  दिलीप सिंह, डॉ. मालती चौधरी, फौरन सिंह इंदौलिया, पूर्व विधायक कालीचरन सुमन, सुरेंद्र वर्मा एडवोकेट, संजय फौजदार, महेश जाटव, गोविंद शर्मा, सीमा जाटव, जगपाल सिंह खिरवार, सुरेंद्र रावत, इमामुद्दीन, केशव चाहर, शैलेंद्र चौधरी, जगमोहन चाहर, रनवीर सिंह, भुदेव पहलवान आदि मौजूद रहे। 
... और पढ़ें

बुखार का कहर: बाह-पिनाहट में दो बच्चों सहित तीन की मौत, आगरा में डेंगू मरीजों की संख्या पांच सौ के पार

डेंगू और वायरस बुखार का कहर देहात क्षेत्रों में थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को पिनाहट में दो और बच्चों सहित तीन की मौत बुखार से हो गई। बच्चों की मौत के बाद भी स्वास्थ्य विभाग का रवैया लचर है। पिनाहट में अब तक बुखार से तीस से अधिक लोगों ने दम तोड़ दिया है। इनमें बच्चों की संख्या अधिक है।
पिनाहट में सबसे अधिक बच्चों की मृत्यु
बुखार से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। पिनाहट के गांव जगतूपुरा में बुखार से छह वर्षीय आर्यन पुत्र वीरेंद्र सिंह, मोहल्ला बावन टूला निवासी कमल किशोर की पांच माह की बेटी सृष्टि की बुखार से मौत हो गई। 
परिजनों ने बताया कि जगतूपुरा निवासी आर्यन को तीन दिनों से बुखार आ रहा था। धौलपुर में एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहे थे। मंगलवार की रात उसकी मौत हो गई। वहीं मोहल्ला बाबन टूला निवासी कमल किशोर की 5 माह की पुत्री सृष्टि को 10 दिनों से बुखार आ रहा था। बाह कस्बे के एक अस्पताल में इलाज कराया जा रहा था। मंगलवार की रात उसकी भी मौत हो गई। पिनाहट क्षेत्र में एक महीने के दौरान अब तक 36 बच्चों सहित 38 लोगों की बुखार जान ले चुका है।
विधायक ने दी सांत्वना
ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र में बुखार से बच्चों की हुई मौत पर उनके घर शोक संवेदना देने के लिए विधायक रानी पक्षालिका सिंह पहुंचीं। क्षेत्र के गांव पलोखरा, जगतूपुरा, कस्बा पिनाहट के मोहल्ला चांदनी चौक में शोक संवेदना व्यक्त कीं। विधायक ने बच्चों के परिजनों से मिलकर परिवार को ढांढस बंधाया। परिजनों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य कन्हई तोमर, ब्लॉक प्रमुख सत्यवीर भदौरिया  भी मौजूद थे।
 
आगरा में पांच सौ के पार डेंगू मरीज
आगरा में बुधवार को डेंगू के 11 नए मरीज मिले हैं। अब आगरा में डेंगू के 500 मरीज हो गए हैं। 10 साल में सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। वहीं अब तक तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया ऑडिट में दो मरीजों की डेंगू से मौत  की पुष्टि हुई है। एक मरीज की सितंबर में मौत हुई थी। अब तक तीन मरीज की मौत डेंगू से हुई है।

आगरा में डेंगू के बढ़ते मामले: अब तक 500 मरीज मिले, तीन की मौत
... और पढ़ें

अहोई अष्टमी 2021: राधाकुंड में स्नान के लिए पहुंचे दंपती, तीन डुबकी लगाने से मिलता है संतान प्राप्ति का आशीर्वाद

संतान प्राप्ति के लिए मन में अटूट आस्था लेकर श्रद्धालु गुरुवार की मध्यरात्रि को राधारानी कुंड में स्नान करेंगे। विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद मध्य रात्रि विशेष स्थान में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का श्रीधाम राधाकुंड आना शुरू हो गया है। प्रशासन द्वारा अहोई अष्टमी मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। भगवान श्रीकृष्ण ने चार वर्ष की आयु में राधाकुंड के तट पर अपनी लीलाओं के मध्य राधाकुंड और श्यामकुंड का निर्माण किया था। पुराणों में लिखा है कि कार्तिक मास में अष्टमी के दिन राधाकुंड का निर्माण राधारानी ने अपने कंगन से किया था और कृष्णकुंड का निर्माण भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी बंसी द्वारा। मान्यता यह भी है कि अहोई अष्टमी की अर्धरात्रि को जो निसंतान दंपती हाथ पकड़ कर तीन डुबकी लगाते है और कुंड में पौंठो का फल लाल कपड़े में बांधकर दान करते है। उन्हें वर्ष भर में संतान की प्राप्ति होती है। गुरुवार की रात्रि को 11:53 बजे से विशेष स्नान प्रारंभ होगा। जो प्रातः सुबह 4 बजे तक चलेगा।

राधाकुंड और श्यामकुंड की विशेषता
राधाकुंड श्याम कुंड की मान्यता यह है कि दोनों कुंडों का जल एक दूसरे से मिले होने के बावजूद भी अलग-अलग रंग का है। राधारानी कुंड का जल सफेद जबकि भगवान श्याम सुंदर के कुंड के जल का रंग श्याम रंग का है। राधारानी का कुंड आयताकार है। भगवान श्याम सुंदर का कुंड भगवान के मुकुट जैसा आकार लिए है।



राधाकुंड में वाहनों का प्रवेश रहेगा बंद
अहोई अष्टमी मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंचते हैं। पुलिस-प्रशासन और नगर पंचायत के अधिकारियों ने व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया है। सीओ गौरव त्रिपाठी ने बताया कि श्रद्धालुओं को ट्रैफिक जाम से परेशानी न हो इसके लिए वाहनों का प्रवेश नगर में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। महेंद्र कुमार सिंह ने बताया की नगर की खुली नालियों पर जाली लगा दी गई है। आवारा गोवंश को सरकारी गौशालाओं में भेजा गया है।
बुखार का कहर: पिनाहट में बीमारी से दो बच्चों की मौत, आगरा में डेंगू मरीजों की संख्या पांच सौ के पार
  ... और पढ़ें
मथुरा: राधाकुंड पर पहुंचे श्रद्धालु मथुरा: राधाकुंड पर पहुंचे श्रद्धालु

कश्मीरी छात्रों का पाकिस्तान प्रेम: कोर्ट में पेश होंगे तीनों आरोपी, डिजिटल साक्ष्य होंगे अहम, हो सकती है उम्रकैद

पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने और देश विरोधी नारे लगाने के आरोपी तीनों कश्मीरी छात्रों को बुधवार को जगदीशपुरा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस मामले में पुलिस का कहना है कि आरोपियों के खिलाफ डिजिटल साक्ष्य अहम होंगे। उन पर आईटी एक्ट की धारा 66 एफ भी लगाई गई है जिसमें उम्रकैद की भी सजा हो सकती है। इस मामले में मंगलवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा के क्षेत्रीय मंत्री गौरव राजावत ने थाना जगदीशपुरा में तहरीर दी थी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। बुधवार को आरोपी छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया। सीओ लोहामंडी सौरभ सिंह ने बताया कि आरोपी छात्रों को कोर्ट में पेश किया जाएगा। आरोपी छात्रों के खिलाफ डिजिटल साक्ष्य अहम हैं।  व्हाट्सएप स्टेटस पर डाले गए वीडियो और चैटिंग शामिल हैं। वीडियो की सीडी बनवाई जाएगी। वहीं चैटिंग का प्रिंट लिया जाएगा। आरोपियों ने एक छात्र से चैटिंग भी की थी। यह स्टेटस और चैटिंग मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। 
... और पढ़ें

डेंगू की दहशत: कोरोना संक्रमण के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, आगरा में कुल मरीजों की संख्या पांच सौ पार, तीन की मौत

आगरा में डेंगू और वायरल बुखार के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरुवार तक ये आंकड़ा 518 पार कर गया। इससे पहले बुधवार को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती 36 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। इसमें आगरा के 29 मरीज शामिल हैं। एटा के चार, इटावा, हाथरस और फिरोजाबाद के एक-एक मरीज में डेंगू मिला। सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि डेंगू के 29 नए मरीज मिलने से आगरा में कुल डेंगू के मरीजों की संख्या 518 हो गई है। इनमें से 278 मरीज ठीक हो गए हैं, तीन की मौत हो चुकी है। एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि डेंगू वार्ड में अभी 25 मरीजों का इलाज चल रहा है। सात बच्चों समेत 12 मरीज ठीक हो गए हैं। पांच बच्चों समेत 10 नए मरीज भर्ती किए हैं। 

बुखार से दो बच्चों समेत तीन की मौत
बुखार से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। पिनाहट के गांव जगतूपुरा में बुखार से छह साल के आर्यन पुत्र वीरेंद्र सिंह, मोहल्ला बावन टूला निवासी कमल किशोर की पांच महीने की बेटी सृष्टि की मौत हो गई। जैतपुर के पुरा गुमान सिंह की महिला रीनू (25) की भी बुखार ने जान ले ली। 
पिनाहट में बढ़ा खतरा
परिजनों ने बताया कि आर्यन को तीन दिन से बुखार आ रहा था। धौलपुर में एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहे थे। मंगलवार की रात उसकी मौत हो गई। मोहल्ला बाबन टूला निवासी कमल किशोर की सृष्टि को 10 दिनों से बुखार आ रहा था। बाह के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। मंगलवार की रात उसकी भी मौत हो गई। 
बच्चों की गईं अधिक जानें
जैतपुर के पुरा गुमान सिंह गांव में बुधवार सुबह रीनू (25) पत्नी धीरज वाल्मीकि की बुखार से जान चली गई। परिजनों के मुताबिक चार दिन पहले रीनू को बुखार आया था। निजी चिकित्सक के यहां से उसका इलाज कराया जा रहा था। हालत बिगड़ने पर मंगलवार को परिजन उसे सीएचसी लेकर पहुुंचे,  जहां से एसएन मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया था। लेकिन परिजन उसे घर लेकर आ गए, बुधवार सुबह उसकी मौत हो गई।  गुमान सिंह पुरा गांव में अब तक चार बच्चों समेत सात लोगों की बुखार से जान जा चुकी है। 

आगरा: पाकिस्तान की जीत पर कश्मीरी छात्रों ने मनाया जश्न, हंगामे के बाद निलंबित, इन धाराओं में मुकदमा दर्ज
 
... और पढ़ें

परेशानी: दिवाली से पहले खराब हुई आगरा की हवा, सांसों में घुल रहा 'जहर', प्रदेश में सातवां प्रदूषित शहर बनी ताजनगरी

दिवाली से पहले आगरा की हवा खराब हो गई। बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शाम को हवा की गुणवत्ता बताने वाले एयर क्वालिटी इंडेक्स को जारी किया, जिसमें आगरा का एक्यूआई 229 दर्ज किया गया। यह खराब श्रेणी में हैं जो अस्थमा और फेंफड़ों के रोगियों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। बोर्ड की रिपोर्ट में आगरा में बेहद सूक्ष्म धूल कण पीएम 2.5 की मात्रा बुधवार को सामान्य से 6 गुना से ज्यादा निकली। देश में आगरा 15वां और उत्तर प्रदेश में 7वां सबसे प्रदूषित शहर रहा। बीते साल 27 अक्तूबर को एक्यूआई 294 पर था, जो बाद में तेजी से बढ़ा था। पर्यावरण विशेषज्ञ दिवाली से पहले प्रदूषण में और इजाफा होने की आशंका जता रहे हैं। 
शहर में इन इलाकों में ऐसी रही हवा
जगह    एक्यूआई
संजय प्लेस    207
मनोहरपुर    219
शाहजहां पार्क    232
शास्त्रीपुरम    239
सेक्टर-3 आवास विकास    256

 
... और पढ़ें

अहोई अष्टमी आज: संतान की दीर्घायु के लिए महिलाओं का व्रत, प्रचलित है ये प्राचीन कथा

आगरा में वायु प्रदूषण
अहोई अष्टमी आज है। इस दिन बच्चों की लंबी उम्र के लिए माताएं निर्जला व्रत रख रही हैं। सूर्योदय से व्रत शुरू हो गया जो शाम को मां अहोई की कथा के साथ तारों की छांव में खोला जाएगा। बुधवार देर शाम तक बाजारों में व्रत की खरीदारी होती रही। व्रत के लिए जरूरी सामान महिलाओं ने खरीदा। 
अहोई अष्टमी का व्रत अहोई आठे के नाम से भी जाना जाता है। महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु की कामना करती हैं। इस दिन माता पार्वती की पूजा भी की जाती है। शाम को व्रत खोलने के बाद महिलाएं अपने बच्चों को प्रसाद खिलाती हैं और इसके बाद खुद भोजन करती हैं। 

व्रत कथा
एक नगर में एक साहूकार रहता था। उसके सात लड़के थे। दीपावली नजदीक थी और घर में साफ-सफाई चल रही थी। साहूकार की पत्नी घर की लीपापोती के लिए नदी के पास की खादान से मिट्टी लेने गई। मिट्टी खोदते समय फावड़ा लगने से एक सेह के एक बच्चे की मृत्यु हो गई। किवदंती के अनुसार महिला को सेह का श्राप लगा और एक वर्ष में उसके सभी बेटों की मृत्यु हो गई। महिला ने अहोई अष्टमी के दिन माता भगवती की शरण ली और सेह व सेह के बच्चों का चित्र बनाकर उनकी आराधना कर क्षमा याचना की। वह हर वर्ष नियमित रुप से ऐसा करने लगी, समय के साथ उसके सात पुत्रों ने जन्म लिया और तभी से अहोई व्रत की परंपरा शुरू हो गई। 

बेटियों के लिए भी रख रहीं उपवास
यह व्रत पुत्र की लंबी और निरोग आयु के लिए रखा जाता है लेकिन अब तमाम महिलाएं अपनी बेटियों के लिए व्रत रखती हैं। शाम को उन्हें मां अहोई की कथा में साथ बैठाती हैं और फिर तारे देखने के लिए व्रत खोलती हैं।

अहोई अष्टमी 2021: राधाकुंड में स्नान के लिए पहुंचे दंपती, तीन डुबकी लगाने से मिलता है संतान प्राप्ति का आशीर्वाद
 
... और पढ़ें

आगरा: एसएन की इंटीग्रेटेड योजना में 18 इमारतें होंगी ध्वस्त, 15 का होगा निर्माण

आगरा एसएन कॉलेज की इंटीग्रेटेड योजना में एसएन और लेडी लॉयल हॉस्पिटल की करीब 18 इमारतें ध्वस्त की जाएंगी। छोटे-बडे़ 15 नए भवन बनेंगे। इनमें आठ ब्लॉक, टीवी विभाग समेत अन्य शामिल हैं। लेडी लॉयल का स्थानांतरण नई इमारत बनने के बाद सबसे बाद में होगा।
  प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि इंटीग्रेटेड योजना के लिए राजकीय निर्माण निगम की टीम, कॉलेज प्रशासन के साथ लेडी लॉयल और एसएन का सर्वे कर रही है। अभी लेडी लॉयल और एसएन की जर्जर हो चुकीं करीब 18 इमारतें तोड़ी जाएंगी। अंतिम खाका विभागीय डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनने पर ही तय होगा। इसमें बजट, समय समेत अन्य जरूरी जानकारी दर्ज होंगी। इसे शासन को भेजा जाएगा। दरअसल, प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने मंगलवार को लोकार्पण कार्यक्रम में तीन साल में योजना पूरा होने की बात कही है। 

नए भवन बनने के बाद लेडी लॉयल होगा शिफ्ट 
लेडी लॉयल फिलहाल यहीं संचालित रहेगा। एसएन कॉलेज के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के पास पांच एकड़ जमीन पर नए भवन बनने के बाद शिफ्ट होगा। सबसे पहले ओपीडी संचालित की जाएगी। इसकी अलग से डीपीआर बनेगी। पुरानी इमारतों को ध्वस्त करने की प्रक्रिया के दौरान लेडी लॉयल 100 बेड की मेटरनिटी विंग में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

खुशखबर: तीन साल में पूरा हो जाएगा एसएन का इंटीग्रेटेड प्लान, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज
 
... और पढ़ें

हिरासत में सफाई कर्मी की मौत: पुलिस जांच की धीमी रफ्तार, अब तक विवेचना में नहीं आए आरोपियों के नाम

आगरा पुलिस हिरासत में मौत के मामले की जांच धीमी गति से चल रही है। घटना को आठ दिन हो चुके हैं। हत्या का मुकदमा भी दर्ज हुआ। मगर, अब तक विवेचना में नाम तो दूर की बात है, किसी आरोपी पुलिसकर्मी को चिह्नित तक नहीं किया गया है। कासगंज पुलिस की टीम भी सिर्फ परिवार वालों से ही पूछताछ कर रही है।
पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी
पुल छिंगामोदी निवासी अरुण नरवार की 20 अक्तूबर की तड़के पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। उसे मालखाने से 25 लाख रुपये की चोरी के मामले में हिरासत में लिया गया था। इस मामले में मृतक के परिवार की ओर से हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया। इसमें किसी पुलिसकर्मी का नाम नहीं था। सिर्फ अज्ञात आरोपी हैं। केस की विवेचना कासगंज पुलिस को दी गई। ढोलना थाना के प्रभारी निरीक्षक ओपी सिंह विवेचक हैं। उनके साथ एक दरोगा और तीन सिपाही भी विवेचक बनाए गए हैं।
सोमवार को वह अपनी टीम के साथ आए थे। विवेचना से संबंधित पत्रावलियां कब्जे में ली थीं। इसके बाद मृतक के परिजनों से मिले थे। उनसे पूछताछ की थी। बुधवार को भी टीम अरुण के घर पहुंची। परिवार के लोगों से घटना के संबंध में सवाल जवाब किए। परिजनों ने यही बताया कि रात दो बजे तक अरुण जिंदा था। इसके बाद क्या हुआ, उन्हें नहीं पता है। परिवार के लोग भी पूछताछ के लिए पकड़े गए थे। अरुण की मौत के बाद सभी को छोड़ दिया गया। उससे कहां से पुलिस ने रकम बरामदगी का दावा किया? यह किसी को भी पता नहीं है।
 
... और पढ़ें

आगरा: आज गुरु और शनि का दुर्लभ योग, 677 साल बाद बना खरीदारी का महायोग

कार्तिक माह में इस बार पुष्य नक्षत्र पर महासंयोग बन रहा है। 28 अक्तूबर बृहस्पतिवार को पूरे दिन और रात गुरु पुष्य नक्षत्र रहेगा। गुरु और शनि का दुर्लभ योग 677 साल बाद बन रहा है। यह खरीदारी का महायोग है।
ज्योतिषाचार्य पूनम वार्ष्णेय ने बताया कि इस पूरे दिन अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। ज्योतिषचार्यों के अनुसार यह दुर्लभ योग यदाकदा ही बन पाता है। वर्तमान में शनि और गुरू के मकर राशि में रहते हुए गुरु पुष्य योग का संयोग इससे पहले पांच नवंबर 1344  में बना था। अब 677 सालों के बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जबकि मकर में शनि और गुरु की युति और गुरुवार को पुष्य नक्षत्र रहेगा। सिद्धि विनायक मंदिर के महंत पंडित ज्ञानेश शास्त्री बताते हैं कि दिवाली से पहले कार्तिक कृष्ण पक्ष को आने वाले पुष्य नक्षत्र में नई वस्तुएं खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। पुष्य योग के स्वामी शनिदेव हैं। शनिवार को शनि के नक्षत्र में जो भी काम किया जाता है, वह लंबे समय तक चलता है। इस महायोग में विवाह करना शुभ नहीं है। 



शुभ संयोग में क्या खरीदें
ज्योतिषाचार्य पूनम वार्ष्णेय बताती हैं कि इस नक्षत्र के देवता बृहस्पति हैं, जिसका कारक सोना है। पुष्य नक्षत्र पर गुरु, शनि और चंद्र का प्रभाव होता है तो ऐसे में सोना, लौह (गाड़ी) और चांदी की वस्तुओं व आभूषणों की खरीद की जा सकती है। 
. इस दिन खरीदा गया सोना शुभ और स्थायी माना जाता है। वाहन, मकान, फ्लैट, दुकान, कपड़ा, ज्वेलरी, बर्तन, स्टेशनरी, मशीनरी खरीदना भी शुभ है। 
. इस योग में घर निर्माण, मंदिर निर्माण के कार्य, शिल्प, चित्रकला की पढ़ाई प्रारंभ करना भी शुभ है। 
. इस दिन बहीखातों की पूजा और लेखाजोखा कार्य भी कर सकते हैं। नए कार्यों जैसे दुकान खोेलना, व्यापार शुरू करना आदि कार्य। 
इन दिन धन का निवेश लंबी अवधि के लिए करने पर भविष्य में उसका अच्छा फल प्राप्त होता है। 

कब से कब तक रहेगा योग 
बृहस्पतिवार को गुरु पुष्य योग सुबह 9:41 बजे से प्रारंभ होकर दूसरे दिन 29 अक्तूबर को सुबह 11:38 बजे तक रहेगा। 

यह रहेंगे गुरु पुष्य महायोग के शुभ मुहूर्त
- अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11:42 बजे से दोपहर 12:26 बजे तक 
- विजयी मुहूर्त- दोपहर 1:34 बजे से 2:19 बजे तक 
- अमृत काल मुहूर्त- सुबह 7:02 बजे से 8:48 बजे तक
- गोधूलि मुहूर्त- शाम 5:09 बजे से 5:33 बजे तक
- संध्या मुहूर्त - शाम 5:20 बजे से 6:36 बजे तक
- निशिता मुहूर्त- सुबह 11:16 बजे से दूसरे दिन 12:07 बजे तक 

डेंगू की दहशत: कोरोना संक्रमण के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, आगरा में कुल मरीजों की संख्या पांच सौ पार, तीन की मौत
... और पढ़ें

आगरा: आठ हजार रुपये रिश्वत लेते खंड शिक्षा अधिकारी गिरफ्तार, विजिलेंस ने की कार्रवाई

बेसिक शिक्षा विभाग में शमसाबाद ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी ब्रजराज सिंह बुधवार को आठ हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए विजिलेंस टीम ने गिरफ्तार कर लिया। टीम ने उन्हें भगवान टाकीज स्थित तुलसी सिनेमा के पास से जाल बिछाकर पकड़ा।
प्राथमिक विद्यालय लहर पट्टी ब्लॉक शमसाबाद में कार्यरत प्रधानाध्यापक भैरोंनाथ सिंह ने ब्रजराज सिंह के खिलाफ शिकायत की थी। प्रधानाध्यापक ने बताया था कि अपनी जीपीएफ से पांच लाख रुपये का ऋण लेने के लिए आवेदन किया था। आरोप है कि रिश्वत मांगी गई, लेकिन उन्होंने रिश्वत नहीं दी। इस पर उनकी फाइल को गायब कर दिया गया। इस पर भैरोंनाथ ने दोबारा आवेदन किया। मगर, ऋण नहीं मिल सका।
शिकायत पर विजिलेंस टीम ने जाल बिछाया। भैरोंनाथ ने रिश्वत की रकम देने के लिए ब्रजराज सिंह से संपर्क किया। उसने उन्हें तुलसी सिनेमा स्थित एक रेस्टोरेंट के बाहर बुलाया। इस पर टीम भी पहुंच गई। सादा कपड़ों में निरीक्षक थे। रिश्वत की रकम लेते ही ब्रजराज सिंह को पकड़ लिया गया। एसपी विजिलेंस रवि शंकर निम ने बताया कि आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। उन्हें बृहस्पतिवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

मौके पर जुट गई भीड़
टीम के घेरने पर ब्रजराज सिंह ने विरोध किया। मगर, बाद में पुलिस को देखकर शांत हो गए। यह नजारा कुछ लोग देख रहे थे। इस पर भीड़ जुट गई। इस पर टीम उन्हें सुभाष पार्क स्थित कार्यालय लेकर आई। देर रात तक लिखापढ़ी की जा रही थी।
 
... और पढ़ें

कश्मीरी छात्रों का पाकिस्तान प्रेम: आरबीएस के सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, उपद्रव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

आरबीएस इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस में अध्ययनरत कश्मीरी छात्रों की ओर से रविवार को भारत-पाकिस्तान मैच के बाद व्हाट्स एप स्टेटस व चैट में पाकिस्तान के समर्थन में टिप्पणी के खिलाफ बाहरी तत्वों की ओर से संस्थान परिसर और बाहर किया गया। संस्थान विरोधी नारे लगाए गए। इस गतिविधि के विरोध में बुधवार को आरबीएस डिग्री कॉलेज, इंजीनियरिंग संस्थान, प्रबंध संस्थान, पालीटेक्निक, आरबीएस इंटर कॉलेज व बाकी शिक्षण संस्थान बंद रहे। इन शिक्षण संस्थानों के प्रशासन की बैठक इंजीनियरिंग संस्थान में हुई। तय किया गया कि उपद्रव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होने तक संस्थान बंद रहेंगे।  
तीनों छात्रों को छात्रावास से निलंबित कर दिया
संस्थान के निदेशक डॉ. बीएस कुशवाह ने बुधवार को मीडिया से बताया कि छात्रों की ओर से की गई टिप्पणी की जानकारी होने पर तत्काल संबंधित तीनों छात्रों से पूछताछ की गई। उनसे लिखित स्पष्टीकरण लिया गया। इसके बाद संस्थान प्रशासन ने तीनों छात्रों को छात्रावास से निलंबित कर दिया। ये तीनों छात्र अरशीद यूसूफ, इनायत अल्ताफ शेख व शौकत अहमद गनी प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत एआईसीर्टीई की ओर से संस्थान को आवंटित किए गए। इसी के तहत प्रवेश दिया गया था।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00