लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Columns ›   Blog ›   michael jackson singer dancer king of pop

माइकल जैक्सन: धरती पर 'मून वॉक' करने वाला सितारा

deepali agrawal दीपाली अग्रवाल
Updated Wed, 06 Apr 2022 10:01 AM IST
सार

जैक्सन बचपन से ही स्टार थे, स्कूल की अपनी पहली स्टेज परफोर्मेंस में ही उन्होंने सबका दिल जीत लिया था। उनके पिता सख़्त थे, उनका दवाब रहता कि बच्चे संगीत सीखें, उस पर ध्यान दें, इसके लिए वे उन्हें पीटते भी थे। माइकल का मन पिता के प्रति सख़्त हो गया। इसका एक नुकसान ये भी हुआ कि उन्हें सामान्य बचपन नहीं मिला। वे एक इंटरव्यू में उसे महसूस कर लगभग रो दिए थे। इसकी भरपाई के लिए उन्होंने अपने घर में नैवरलैंड बनाया, जहां बच्चों के लिए सब कुछ था - झूले, स्लाइड्स, पूल, गार्डन। सम्भवतः उसमें माइकल का बचपन भी था। नैवरलैंड के कई वीडियो यूट्यूब पर मौजूद हैं। 

michael jackson singer dancer king of pop
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सफ़ेद जैकेट उस सितारे पर ख़ूब भाती थी, वह और उजास लगता। उसके साथ चमकती उसकी हैट, चश्मा और दस्ताने, यही उसकी पहचान भी बन गए थे। वह बाहर निकलता तो रोड ब्लॉक होता, सिर्फ़ अमेरिका का नहीं वह जिस भी देश जाता वहीं का। उस सितारे का नाम था माइकल जैक्सन। माइकल धरती पर मून वॉक करने वाले सितारे थे, आसमान के तमाम तारों से ज़्यादा चमकदार। ध्रुव तारा भी कहां सभी देख पाते हैं लेकिन माइकल को सभी ने देखा कि वे संज्ञा से विशेषण हो गए। कोई अच्छा डांस करे तो लोग माइकल ही कह कर पुकारते हैं उसे।  


साल 2009 की गर्मियां थीं जब माइकल जैक्सन की मृत्यु हुई। अगले रोज़ अख़बार में पूरे पेज की ख़बर के साथ उनके बारे में लिखा गया था। उसमें उनकी प्लास्टिक सर्जरी से लेकर धर्म परिवर्तन तक की चर्चा थी। उस दिन पापा ने कहा था कि, यह व्यक्ति कितने तेज़ नक्षत्रों के साथ पैदा हुआ होगा। जैक्सन की यही स्मृति मेरे मस्तिष्क में आज तक दर्ज थी। एक अमेरिकन डांसर जो मून वॉक करता है जिसकी नकल करने की कोशिश लगभग हर कोई करता है। 





बीते दिनों यूट्यूब शॉर्ट्स को स्क्रोल करते हुए माइकल का एक वीडियो दिखा, जहां ओप्रा विनफ्रे उनसे पूछ रही हैं कि, "आर यू वर्जिन" और माइकल शर्माते हुए कहते हैं "हाउ कुड यू आस्क मी दिस क्वेस्चन" फिर उन्होंने जवाब दिया कि "आइ एम ए जेंटलमैन" ओप्रा के अम्बेरेसिंग सवाल का यह जवाब अच्छा था। मैंने माइकल के और वीडियो देखने शुरू किए तो महसूस किया वे बहुत मृदुभाषी हैं। दुनिया का सबसे बड़ा डांसर, सिंगर, किंग ऑफ़ पॉप बहुत मृदुभाषी था, वह स्टेज पर बोलने में शर्माता था जबकि वह इसी स्टेज पर डांस करता तो इसके विपरीत होता। माइकल से प्रभावित होने के लिए इतना काफ़ी है। 

उनकी ख़बरें पढ़ीं, उन पर बाल शोषण के आरोप लगे, त्वचा का रंग बदलने के आरोप लगे, प्लास्टिक सर्जरी और समलैंगिकता के भी। बाल शोषण के सभी 13 आरोपों से वो बरी हो गए थे, प्लास्टिक सर्जरी निजी मुद्दा है और उतना ही निजी समलैंगिकता भी अगर वे थे तब भी। माइकल की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट बताती हैं कि उन्हें चर्म रोग था जिसमें त्वचा का रंग बदलता है, यह बात उन्होंने एक साक्षात्कार में भी कही है। उन्हें नींद न आने की बीमारी थी, जिसने लिए वे इंजेक्शन लेते थे, उसी के ओवरडोज़ से उनकी मृत्यु भी हुई।

माइकल पर एक विचित्र आरोप लगा कि वह अपने आप को जवान रखने के लिए ऑक्सीजन चैम्बर में सोते हैं, इसी तरह के एक चैम्बर के साथ उनकी तस्वीर भी वायरल हुई थी।


इंटरव्यू में जब इससे संबंधित सवाल पूछा गया तो माइकल खिलखिला उठे और बोले कि एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान उनके बाल जल गए थे और वह चैम्बर उनके ट्रीटमेंट का हिस्सा था। उसी दौरान किसी ने उनकी तस्वीर खींच ली और इस ग़लत ख़बर के साथ छपवा दिया। 

जैक्सन बचपन से ही स्टार थे, स्कूल की अपनी पहली स्टेज परफोर्मेंस में ही उन्होंने सबका दिल जीत लिया था। उनके पिता सख़्त थे, उनका दवाब रहता कि बच्चे संगीत सीखें, उस पर ध्यान दें, इसके लिए वे उन्हें पीटते भी थे। माइकल का मन पिता के प्रति सख़्त हो गया। इसका एक नुकसान ये भी हुआ कि उन्हें सामान्य बचपन नहीं मिला। वे एक इंटरव्यू में उसे महसूस कर लगभग रो दिए थे। इसकी भरपाई के लिए उन्होंने अपने घर में नैवरलैंड बनाया, जहां बच्चों के लिए सब कुछ था - झूले, स्लाइड्स, पूल, गार्डन। सम्भवतः उसमें माइकल का बचपन भी था। नैवरलैंड के कई वीडियो यूट्यूब पर मौजूद हैं। 

वे बच्चों को बहुत पसंद करते। जब उन पर लगे आरोपों के बारे में उनसे एक इंटरव्यू में पूछा गया कि “व्हैन यू इन्वाइट एक्चुअली चिल्ड्रन इंटू यॉर बैड” यानी जब आप बच्चों के साथ बिस्तर साझा करते हैं, तब बीच में रोकते हुए माइकल ने कहा कि “व्हैन यू से बैड, यू आर थिकिंग सैक्चुअल, इट्स नॉट सैक्चुअल” इसके बाद माइकल बताते हैं कि वह जब बच्चों के साथ होते हैं तो संगीत चलाते हैं, किताबें पढ़ते हैं, चिमनी जलाते हैं और उन्हें दूध और कुकीज़ देते हैं, माइकल कहते हैं कि ये तो सभी को करना चाहिए। ऐसा कहते हुए उनकी आंखों में चमक महसूस होती है। माइकल ने अपने बचाव में कहा कि यह सभी आरोप पैसों के लालच में लगाए गए थे। हालांकि अब इसकी वास्तविकता के लिए आंकलन ही लगाए जा सकते हैं। 


जैक्सन को जानने वाले कहते हैं कि इन आरोपों के बाद वह मानसिक तौर पर बहुत व्यथित हो गए थे कि उन्होंने नैवरलैंड को छोड़ दिया, उन्होंने वहां जाना बंद कर दिया। वह अपने मन के सबसे क़रीबी हिस्से से दूर हो गए।  माइकल के फैन्स कहते हैं कि आस-पास के लोगों के इसी सख़्त व्यवहार ने उन्हें सबसे ज़्यादा ठेस पहुंचाई। शायद वे चीज़ों को बहुत नज़दीक से महसूस करते थे। एक बार उन्होंने कहा था कि वह कोई भी ऐसे गीत नहीं गाते जिसे वह फ़ील नहीं करते। माइकल का एक गीत है ‘हील द वर्ल्ड, मेक इट ए बैटरप्लेस’ जिसे मैं अक्सर सुनती हूं। इस गाने की परफ़ॉर्मेंस के लिए उन्होंने बच्चों का साथ चुना था। संभवत: वह मानते थे कि बच्चे ही इस दुनिया को बेहतर बना सकते हैं, उन पर ही उम्मीद है।  



माइकल ने 30 साल की उम्र में अपनी आत्मकथा लिख दी थी, 50 की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। उनके अंतिम संस्कार को लगभर ढाई अरब लोगों ने एक साथ देखा था जो अपने आप में एक इतिहास है, उनके बारे में इतना पढ़ा गया कि उस दिन गूगल भी क्रैश हो गया था। आज माइकल के तमाम गीत यूट्यूब पर मौजूद हैं। वहां उनके किसी भी गीत पर लोगों के कॉमेंट्स पढ़ें तो आप जानेंगे कि उन्हें लोगों की बेपनाह मोहब्बत मिली, आज तक मिल रही है। लेकिन वे अपने निजी जीवन में बहुत अकेले थे, लोग कहते हैं कि सितारे अपने निजी जीवन में अकेले ही होते हैं। मुझे माइकल की हंसी सबसे अधिक भाती है, वह समय के साथ नहीं बदली उनके बचपन से 50 की उम्र तक भी। मैं आसमान को तकते सुदूर किसी अकेले तारे के बारे में सोचती हूं तो मुस्कुराती हूं। कल्पना करती हूं उसके भीतर की हंसी और उजास। धरती को देख फिर ध्यान करती हूं कि कितने तेज़ नक्षत्रों के साथ पैदा होते हैं कुछ लोग। 


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): यह लेखक के निजी विचार हैं। आलेख में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए अमर उजाला उत्तरदायी नहीं है। अपने विचार हमें [email protected] पर भेज सकते हैं। लेख के साथ संक्षिप्त परिचय और फोटो भी संलग्न करें।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00