Hindi News ›   Delhi NCR ›   Noida ›   Gujjar society will not celebrate Diwali, BJP leaders will be boycotted

गुर्जर समाज नहीं मनाएगा दिवाली, भाजपा नेताओं का होगा बहिष्कार

Noida Bureau नोएडा ब्यूरो
Updated Sun, 31 Oct 2021 07:18 PM IST
महापंचायत में मौजूद गुर्जर समाज के लोग।   संवाद
महापंचायत में मौजूद गुर्जर समाज के लोग। संवाद - फोटो : Grnoida
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ग्रेटर नोएडा। देश भर में गुर्जर समाज इस बार दिवाली नहीं मनाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य भाजपा नेताओं का सामाजिक और राजनीतिक बहिष्कार किया जाएगा। दादरी के सम्राट मिहिर भोज कॉलेज में रविवार को आयोजित गुर्जर स्वाभिमान महापंचायत में इसकी घोषणा की गई। महापंचायत में कुल दस फैसले लिए गए। महापंचायत में दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड समेत अन्य प्रदेशों से गुर्जर संगठनों के पदाधिकारी शामिल हुए थे। अहम है कि शनिवार देर रात तक जारी जद्दोजहद के बाद पुलिस और प्रशासन ने 200 लोगों के शामिल होने की शर्त पर महापंचायत की अनुमति दी गई थी।

रविवार सुबह दादरी पहुंचे गुर्जर संगठनों के प्रतिनिधियों ने दादरी में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा अनावरण के दौरान गुर्जर शब्द हटाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इसे गुर्जर समाज का अपमान बताया। पंचायत में शामिल वक्ताओं से पहले प्रस्ताव लिए गए। जिसके बाद मुखिया गुर्जर ने पंचायत का निर्णय सुनाया। उन्होंने बताया कि पूरे देश का गुर्जर समाज इस बार दिवाली नहीं मनाएगा। मुख्यमंत्री समेत भाजपा के सभी गुर्जर नेताओं का सामाजिक एवं राजनीतिक बहिष्कार किया जाएगा। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में गुर्जर समाज वोट की चोट कर अपमान का बदला लेगा। राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हर जिले में महापंचायत आयोजित कर समाज को एकजुट करेगा। इसके अलावा राजस्थान के 5 प्रतिशत गुर्जर आरक्षण को केंद्र सरकार से नौवीं अनुसूची में डालने की मांग की जाएगी। प्रत्येक गुर्जर गांवों में भाजपा नेताओं के आगमन का विरोध किया जाएगा।

मौके पर नोएडा एयरपोर्ट का नाम गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज रखे जाने की मांग की गई। समिति ने उत्तर प्रदेश समेत देश के हर राज्य में गुर्जर गांवों में गुर्जर सम्राट की प्रतिमा लगवाने की घोषणा की। साथ ही कहा गया कि दादरी रियासत के राजा शहीद राव उमराव सिंह की बड़ी प्रतिमा दादरी में स्थापित की जाएगी। पंचायत को अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग गुर्जर, ममता भाटी, हरियाणा के रणवीर चंदीला, उत्तराखंड से आए सतवीर सिंह, रविंद्र भाटी, कपिल गुर्जर, दीपक नागर समेत अन्य ने अपने विचार रखे।
किसान आंदोलन की तरह हों एकजुट
मीरापुर से विधायक अवतार भड़ाना ने कहा कि इस लड़ाई को एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है। जिस तरह से किसानों के आंदोलन को राकेश टिकैत के नेतृत्व में एक जुट होकर लड़ा जा रहा है। इस तरह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एकजुट होकर अपनी बात रखी जाएगी। इससे सरकार हर बात मानने के लिए मजबूर होगी। समाज को अपनी ताकत को दिखानी होगी।
स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने महापंचायत रोकने का किया प्रयास
राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान संघर्ष समिति के अध्यक्ष अनंतराम तंवर ने कहा कि बिरादरी के ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने महापंचायत को रोकने के लिए काफी प्रयास किए। लोगों को रोकने के लिए दादरी आने वाले सभी मार्गों को बंद कर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पुलिस ने लोगों को नोटिस तक जारी कर दिए। महापंचायत के आयोजक रविंद्र भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री की मौजूदगी में अपनी बिरादरी के जनप्रतिनिधियों ने जो भूमिका निभाई है। उसके लिए समाज उनको कभी माफ नहीं कर सकता। उन्होंने दावा किया कि ऐसे नेताओं ने महापंचायत को भी फ्लॉप करने के लिए अंतिम समय तक प्रयास किए गए हैं। लेकिन वह कामयाब नहीं हुए। बिरादरी के सम्मान के लिए हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा।
‘सीने पर गोली खाए गुर्जर और कंधे पर लिखा हो राजपूत’
पंचायत में वक्ताओं ने केंद्र सरकार से गुर्जर रेजीमेंट बनाने की मांग की। उन्होेंने कहा कि देश की सीमाओं पर सीने पर गोली खाए गुर्जर, और कंधे पर लिखा हो राजपूत यह अब नहीं चलेगा।

दादरी के मिहिर भोज इंटर कॉलेज में आयोजित गुर्जर स्वाभिमान महापंचायत में मंचासीन पदाधिकारी ।  सं?

दादरी के मिहिर भोज इंटर कॉलेज में आयोजित गुर्जर स्वाभिमान महापंचायत में मंचासीन पदाधिकारी । सं?- फोटो : Grnoida

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00