लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी ऑल्टो के ये वैरिएंट्स करेगी बंद, K10 हैचबैक की होगी वापसी

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 05 Jul 2022 06:41 PM IST
Maruti Alto 800
1 of 8
विज्ञापन
भारतीय कार बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की बढ़ती बिक्री के कारण भले ही एंट्री-लेवल हैचबैक कारों की बाजार हिस्सेदारी कम होती जा रही है। लेकिन देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) इस सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी जल्द ही ऑल्टो K10 को फिर से पेश करेगी, जिसे मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था। फिलहाल इस कार का कोडनेम Y0M है। 

इसके साथ ही कंपनी ने हैचबैक कार में से एक ऑल्टो के कुछ वैरिएंट्स को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने एंट्री-लेवल ऑल्टो हैचबैक से तीन वैरिएंट्स को हटा दिया है। अब CNG मॉडल में सिर्फ एक ऑप्शन मिलेगा। 
Maruti Suzuki Alto 800
2 of 8
ये वैरिएंट्स होंगे बंद
मारुति ने ऑल्टो के स्टैंडर्ड, LXi और LXi CNG वैरिएंट को बंद करने का फैसला लिया है। इनकी जगह पर ऑल्टो अब स्टैंडर्ड (O), LXi (O), LXi (O) CNG, VXi और VXi प्लस वैरिएंट में मिलेगी। अब CNG ऑप्शन में ऑल्टो में सिर्फ एक ही विकल्प उपलब्ध होगा। 
विज्ञापन
Maruti Suzuki Alto 800
3 of 8
800cc का पेट्रोल इंजन
Maruti Suzuki Alto (मारुति सुजुकी ऑल्टो) में 800cc का पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 47 bhp का पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, इसका CNG वर्जन 40 bhp का पावर और 60 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। 
Maruti Alto 800
4 of 8
मिलते हैं शानदार फीचर्स
मारुति ऑल्टो में डुअल-टोन इंटीरियर, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, फ्रंट और रियर कप होल्डर, रिवर्स पार्किंग सेंसर और डुअल फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं। कीमत की बात करें तो बेस वैरिएंट के बंद होने के बाद ऑल्टो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 3.39 लाख रुपये हो गई है। जबकि CNG वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.03 लाख रुपये है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
maruti Suzuzki Alto K10
5 of 8
K10 की होगी वापसी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति अपनी नई K10 कार की तैयारी भी कर रही है। इसे बिल्कुल नए अवतार में एक अपडेटेड इंजन के साथ लाया जाएगा, जो BS6 मानकों के आधार पर है। इसे फिलहाल Y0K कोडनेम दिया गया है और यह नेक्स्ट जनरेशन की ऑल्टो पर बेस्ड होगी। K10 को भारत में पहली बार 2010 में लाया गया था और 2020 में इसे बंद कर दिया गया था। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00