बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान
Myjyotish

इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

आशा संगिनी ने सीएचसी में किया प्रदर्शन

कटरा (श्रावस्ती)। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इकौना में कार्यरत आशा व लाभार्थियों के साथ वसूली का आरोप लगाते हुए शनिवार को आशा संगिनियों ने धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान उनके द्वारा नौ सूत्री मांग को लेकर अधीक्षक को ज्ञापन भी सौंपा गया। साथ ही कार्रवाई न होने पर एक सप्ताह बाद अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन की चेतावनी भी दी।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इकौना क्षेत्र की आशा संगिनी की ब्लॉक अध्यक्ष श्यामपति के नेतृत्व में आशा बहुओं ने सीएचसी परिसर में धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान उनके द्वारा नौ सूत्री मांग पत्र सीएचसी अधीक्षक आशीष कुमार श्रीवास्तव को सौंपा। जिसमें आशा संगिनी ने कहा है कि हमारी मांग पर समय से कार्रवाई नहीं की गई तो एक सप्ताह बाद हम अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन करेंगे।
धरने के दौरान आशा संगिनी श्याम पति ने कहा कि जन्म प्रमाण पत्र का निश्चित समय मे निस्तारित किया जाए। जिससे दूरदराज गांवों से आने जाने में अतिरिक्त भार न उठाना पड़े। लाभार्थियों से ग्लब्स और दवा बाहर से मंगाई जाती है। लेबर रूम में लाभार्थियों से रुपये की मांग की जाती है, जिसे तत्काल रोका जाए। सुरक्षित मातृत्व योजना का भुगतान कराया जाए और हर माह का भुगतान की तिथि निश्चित की जाए। पेमेंट होने पर आशा वार सूची चस्पा किया जाए।
जुलाई, अगस्त व सितंबर माह का भुगतान आशाओं के मानदेय के साथ किया जाए। लाभार्थी का पेमेंट जल्द से जल्द खाते में भेजवाया जाए। इस पर सीएचसी अधीक्षक ने एक सप्ताह के अंदर मांग पत्र का निस्तारण करने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर उमा मिश्रा, कामिनी सिंह, अनीता, मीरा देवी, ललिता देवी, नीलम यादव, विमला, किरण चौधरी, सुरेश कुमारी आदि आशा संगिनी मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

फरियादियों की समस्याओं का शीघ्र कराएं निस्तारण

श्रावस्ती। शासन की मंशा के अनुरूप संपूर्ण समाधान दिवस में आये सभी फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना जाए। जिसका तय समय सीमा के में निराकरण भी किया जाए। जिससे फरियादियों को अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े। शिकायतों के निस्तारण के गुणवत्ता की जांच की जाएगी। यदि निस्तारण में फर्जीवाड़ा मिला तो निस्तारण करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
यह बातें शनिवार को इकौना तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में जिलाधिकारी टीके शिबु ने कहीं। उन्होंने कहा कि समाधान व तहसील दिवस सहित जनता दर्शन एवं आईजीआरएस शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए विभागीय अधिकारी तय समय सीमा में उनका निस्तारण करें। पुलिस व राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारी फरियादियों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण मौके पर जाकर करें।
राजस्व निरीक्षक अपने क्षेत्रों में टीम बनाकर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण पुलिस के सहयोग से करें। इसमें लापरवाही न बरती जाए। इस दौरान इकौना में 131 शिकायतें प्राप्त हुईं। जिनमें से मौके पर ही तीन शिकायतों का निस्तारण किया गया। जबकि भिनगा में एएसपी बीसी दुबे के नेतृत्व में आयोजित समाधान दिवस में 91 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से मौके पर दो शिकायतों का ही निस्तारण किया जा सका। वहीं जमुनहा में 47 प्रार्थना पत्र आए। इनमें से चार शिकायतों का निस्तारण किया गया। वहीं इस दौरान सभी संबंधित अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल व फरियादी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पैर फिसलने से नदी में डूबा युवक, मौत

जमुनहा (श्रावस्ती)। राजा महल निवासी युवक शनिवार को भाई के साथ मछली पकड़ने बूढ़ी राप्ती नदी के त्रिकुन्नी घाट गया था। जहां अचानक पैर फिसलने के कारण वह नदी में डूब गया। मौके पर पहुंचे एसएसबी जवानों ने लाश को नदी से बाहर निकाला। वहीं मौके पर पहुंची मल्हीपुर पुलिस ने शव का पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
मल्हीपुर थाना क्षेत्र के जमुनहा पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम फत्तेपुर बनगई के मजरा राजा महल निवासी अजीम (23) पुत्र इब्राहिम शनिवार को अपने बड़ भाई नफीस (32) के साथ मछली मारने राप्ती नदी के ककरदरी स्थित बूढ़ी राप्ती नदी के त्रिकुन्नी घाट गया था। जहां मछली मारते समय अजीम का पैर अचानक फिसल गया। जिससे वह गहरे पानी में गिर गया। इस दौरान पानी में अधिक सेवार होने की वजह से वह पानी में फंस गया। रफीस ने उसे बाहर निकालने का प्रयास किया। लेकिन अजीम पानी से बाहर नहीं निकल सका। जिससे उसकी पानी में डूबने से मौत हो गई।
नफीस की चीख पुकार के बाद मौके पर पहुंचे एसएसबी 42वीं वाहिनीं सी कंपनी कोदिया के प्रभारी रितेश चंद्र राय, बीओपी जमुनहा क्षेत्र के एनडीआरएफ टीम प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सुभाष चंद्र, मुख्य आरक्षी समीर खान, हरिशंकर, आरक्षी हरिशंकर नागर, रमाकांत, पवार, जितेंद्र, नेपाल सिंह, शिव सागर गोरे ने कड़ी मशक्कत कर शव को नदी से बाहर निकाला। वहीं सूचना के बाद मौके पर पहुंची मल्हीपुर पुलिस ने लाश का पंचनामा भरकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
... और पढ़ें

आठ अक्टूबर को आयोजित होगा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम

श्रावस्ती। जिले में 18 सितंबर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया जाना था। जिसे मौसम खराब होने के कारण स्थगित कर दिया गया है। अब यह कार्यक्रम आठ अक्तूबर को आयोजित किया जाएगा।
यह जानकारी देते हु मुख्य विकस अधिकारी ईशान प्रताप सिंह ने बताया कि मौसम खराब होने के कारण विगत 18 सितंबर को आयोजित होने वाला मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। जिसे अब आठ अक्तूबर को संपन्न कराया जाएगा। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम से जुड़े सभी विभागीय अधिकारी पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र व्यक्तियों का सर्वेक्षण, सत्यापन तथा चयन के उपरांत कार्यक्रम संपादित कराना सुनिश्चित करें। यदि लक्ष्य से ज्यादा पात्र आवेदन प्राप्त होते हैं तो इनका मांग पत्र पांच अक्तूबर तक जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करा दें।
संबंधित खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अपने नोडल अधिकारियों को चयनित व्यक्तियों की सूची भी पांच अक्तूबर तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह आयोजन में निर्धारित कोविड-19 मानकों और सामाजिक दूरी का पालन किया जाना है। इसमें जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी जरूरी है। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि बाल विवाह किसी दशा में न होने पाए। और न ही किसी अपात्र का चयन ही किया जाए। (संवाद)
... और पढ़ें

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा प्रशासन

श्रावस्ती। उत्तर प्रदेश विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 2022 को समाप्त हो रहा है। ऐसे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश के बाद जिले में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी के चुनाव की भी तैयारी प्रारंभ करा दी गई हैं। इसके लिए चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों का डबल वैक्सीनेशन कराया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला मजिस्ट्रेट टीके शिबु ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। इसके अतिरिक्त स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है। आगामी समय में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र का भी निर्वाचन संपन्न कराया जाना है।
भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के डबल डोज वैक्सीनेशन पर बल दिया गया है। आयोग द्वारा विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 एवं विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन को संपन्न कराने के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के डबल डोज वैक्सीनेशन पूर्ण कराये जाने की अपेक्षा की गई है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश एवं भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अपने अधीनस्थ कार्यरत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का डबल डोज वैक्सीनेशन प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराते हुए प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करें कि मेरे अधीनस्थ सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को डबल डोज कोरोना वैक्सीनेशन करा दिया गया है। अब कोई अधिकारी व कर्मचारी कोरोना वैक्सीनेशन से वंचित नहीं है। इसकी सूचना अविलंब जिला निर्वाचन अधिकारी / जिला मजिस्ट्रेट को उपलब्ध कराया जाए।
... और पढ़ें

बेकाबू पिकअप की टक्कर में बाइक सवार मासूम सहित दो घायल

गिलौला (श्रावस्ती)। गिलौला पेट्रोल पंप के निकट सोमवार को बौद्ध परिपथ पर तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक को टक्कर मार दी। जिसमें बाइक पर सवार दो वर्षीय मासूम सहित दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें बहराइच रेफर किया गया है।
सोनवा थाना क्षेत्र के ग्राम पकड़िया निवासी रामगोपाल (35) बाइक से गिलौला थाना क्षेत्र के राजापुर खुर्द गांव गया था। जहां अदालत पांडे के यहां उसकी बहन रानीदेवी (33) का विवाह हुआ है। सोमवार को वह बाइक से अपनी बहन रानी देवी, भांजी सलोनी (2) व अपनी पुत्री स्वाती (8) को लेकर वापस पकड़िया जा रहा था। जैसे ही वह बाइक लेकर गिलौला थाना क्षेत्र अंतर्गत बौद्ध परिपथ स्थित गिलौला पेट्रोल पंप पहुंचा। तभी सामने से आ रही तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक को टक्कर मार दी। इस दौरान बाइक को बचाने के प्रयास में पिकअप भी मार्ग किनारे पलट गई।
टक्कर तेज होने के कारण बाइक सवार राम गोपाल व सलोनी गंभीर रूप से घायल हो गए। जबकि रानीदेवी व स्वाती को हल्की चोट आई। इस दौरान रानी देवी की गोद मे मौजूद तीन माह की मासूम बालिका बाल-बाल बची। घटना के बाद पिकअप चालक वाहन छोड़ कर मौके से भागने लगा। जिसे स्थानीय ग्रामीणों ने दबोच लिया। जिसे बाद में गिलौला पुलिस के हवाले कर दिया गया। वहीं स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची एंबुलेंस से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गिलौला पहुंचाया गया। जहां से रामगोपाल व सलोनी की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें जिला अस्पताल बहराइच रेफर किया गया है।
... और पढ़ें

जिले में 17 नए स्वास्थ्य उप केंद्रों की होगी स्थापना

श्रावस्ती। ग्रामीण अंचलों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में 17 नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों की स्थापना की जाएगी। यह उपकेंद्र जिले के सभी विकास खंडों में आवश्यकतानुसार शुरू किए जाएंगे। इस संबंध में प्रदेश के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इन उपकेंद्रों को शीघ्र ही संचालित कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भवन निर्माण होने तक उपकेंद्रों का संचालन किराए के भवनों में कराने का निर्देश भी दिया गया है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि पूर्व में हुए एक सर्वे के अनुसार करीब पांच हजार की आबादी पर एक उपकेंद्र का मानक निर्धारित था। मगर जनसंख्या बढ़ने पर ग्रामीणों को चिकित्सीय सुविधाएं मिलने में मुश्किलें होने लगी। इसलिए नए उपकेंद्रों को मंजूरी दी गई है। इन उपकेंद्रों के चयन में भौगोलिक स्थिति, उपकेंद्र से आसपास के गांवों की दूरी और लाभान्वित होने वाली ग्रामीण आबादी का विशेष ध्यान रखा गया है। जिससे कि ग्रामीणजन कम से कम दूरी तय करके अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकें। जिले में कुल 17 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले जाने हैं। इनमें से जमुनहा और गिलौला ब्लॉक में छह-छह, हरिहरपुररानी और इकौना में दो-दो तथा सिरसिया ब्लॉक में एक स्वास्थ्य उपकेंद्र खोला जाना है।
किराए के भवन का मानक
उपकेंद्रों के भवन के लिए जमीन ग्राम पंचायत मुहैया कराएंगी। प्रत्येक उपकेंद्र की स्थापना कम से कम 300 (15 गुणे 20) वर्ग मीटर के भूखंड पर की जाएगी। जब तक भवन नहीं बनता तब तक उप केंद्र किराए के भवन में संचालित किए जाएंगे। किराए पर लिए जाने वाले भवनों का मानक भी निर्धारित कर दिया है। किराए पर संचालित होने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए तीन कमरे, शौचालय, विद्युत एवं पेयजल की उपलब्धता के साथ ही एंबुलेंस व मरीजों के आने-जाने के लिए बेहतर रास्ता होना चाहिए। इसके लिए किराया तीन हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। इसके बाद ग्रामसभा से जमीन लेकर खुद के भवन में संचालन करने की योजना है।
उपकेंद्रों पर यह होंगी व्यवस्थाएं
स्वास्थ्य उप केंद्रों पर गर्भवती की जांच, शिशुओं के टीकाकरण, प्रसव, परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं दी जाएंगी। प्रत्येक उपकेंद्र के संचालन के लिए वहां पर एक एएनएम की तैनाती की जाएगी। उप केंद्रों के शुरू होने के बाद क्षेत्रीय ग्रामीणों तक स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से पहुंच सकेंगी।
... और पढ़ें

लापता दो वर्षीय मासूम बालिका का मिला शव

तुलसीपुर (श्रावस्ती)। गिलौली गांव निवासिनी एक दो वर्षीय मासूम बालिका रविवार देर शाम घर के बाहर खेल रही थी। जहां से वह संदिग्ध हालात में वह लापता हो गई। काफी तलाश के बाद उसकी लाश गांव के ही एक अहाते में पड़ी मिली। जिसके गाल में किसी जानवर के काटने का निशान था। सूचना पर पहुंची सोनवा पुलिस ने लाश का पंचनामा भरा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
सोनवा थाना क्षेत्र के ग्राम गिलौली निवासी कलीम की दो वर्षीय पुत्री आलिशा रविवार देर शाम को घर के बाहर खेल रही थी। इस बीच परिवार के लोग किसी काम से अंदर चले गए थे। जबकि परिवारीजन घर से बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि आलिशा घर के बाहर नहीं है। मासूम के संदिग्ध हालात में लापता होने के बाद परिवारीजनों के होश उड़ गए। परिवारीजनों द्वारा ग्रामीणों के साथ मिलकर मासूम की तलाश शुरू कर दी गई। काफी तलाश के बाद घर से कुछ ही दूर पर स्थित गांव निवासी बाबादीन के अहाते के छप्पर में आलिशा का शव संदिग्ध हालात में पड़ा मिला। जिसके गाल पर किसी जानवर के काटे हुए काले निशान मौजूद थे। जिसे देख परिवारीजनों के होश उड़ गए।
परिवारीजनों द्वारा घटना की जानकारी सोनवा पुलिस को दी गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे सोनवा थाना प्रभारी सुरेंद्र कुमार शर्मा ने शव को कब्जे में ले लिया। जिसका पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेजा गया है। वहीं घटना की जानकारी के बाद गांव पहुंचे पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य, अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे व सीओ इकौना एमपी शर्मा ने घटना स्थल का जायजा लिया। साथ ही थाना प्रभारी को मौत के कारणों का पता लगाने व इसका खुलासा करने का निर्देश दिया। वहीं मासूम की मौत के बाद परिवार में कोहराम मचा हुआ है।
... और पढ़ें

तालाब में युवक के डूबने के मामले में गांव में तनाव

गिलौला (श्रावस्ती)। ददौली गांव में पैसे की वसूली करने गए एक युवक को कुछ लोगों ने दौड़ा लिया। जान बचाने के लिए युवक तालाब में कूद गया था। जहां उसकी डूबने से मौत हो गई थी। मामला दो संप्रदायों के बीच होने के कारण गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। जहां एहतियात के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं मृतक के भाई की तहरीर पर गिलौला पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है ।
गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम दंदौली निवासी राम रसीले पुत्र सहदेव ने अपनी कुछ जमीन गांव के ही बैधू मनिहार के हाथ बेचा था। जिसका कुछ पैसा बकाया रह गया था। जिसे राम रसीले ने कई बार मांगा लेकिन उधारी का पैसा देने के बजाय विपक्षी मारपीट पर आमादा हो रहे थे। इस पर राम रसीले ने डायल 112 पुलिस को सूचना दी थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने उलटा राम रसीले को ही फटकार लगाई थी।
इसके बाद शनिवार को जब राम रसीले अपना बकाया धन मांगने गया तो रुपया देने के बजाय उसे बैधू, सोनू तथा अयूब ने मारने के लिए दौड़ा लिया। जान बचाने के लिए राम रसीले तालाब में कूद गया था। जिससे उसकी डूब कर मौत हो गई। सूचना पर पहुंची गिलौला पुलिस ने पीएससी व एनडीआरएफ की मदद से लाश को तालाब से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। इसके बाद से गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बारे में थानाध्यक्ष गिलौला अखिलेश पांडेय बताते हैं कि मृतक के भाई भीमसेन की तहरीर पर तीनों आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। गांव में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

पीएम के जन्मदिन पर किया रक्तदान

श्रावस्ती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन भाजयुमो द्वारा सेवा दिवस में के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के क्रम में रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं ने संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंच कर रक्तदान किया। इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री मौजूद रहे।
कार्यक्रम के दौरान प्रदेश सरकार के जिले के प्रभारी मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने सेवा भाव से ही काम किया है। वह स्वयं को देशवासियों का प्रधान सेवक मानते हैं। उन्हीं की भावना से प्रेरित होकर पार्टी कार्यकर्ता जन सेवा कर रहे। इसी के क्रम में आज भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के 71 कार्यकर्ता जरूरतमंदों की सेवा उनकी जान बचाने के लिए रक्तदान कर अपनी सेवा भाव को प्रकट किया है।
इस मौके पर पूर्व सांसद व जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा, श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडे, जिला प्रभारी राहुल राज रस्तोगी, जिलाध्यक्ष महेश मिश्र, भाजयुमो जिला अध्यक्ष हरिओम तिवारी सहित कई अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

जन कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है भाजपा सरकार

श्रावस्ती। प्रदेश सरकार के कार्यकाल को साढ़े चार वर्ष पूरे हो चुके हैं। ऐसे में सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के प्रभारी मंत्री व प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति ने प्रेस प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश वं जिला स्तर पर हुए विकास कार्यों सहित अन्य उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।
बैठक में प्रभारी मंत्री व राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह ने कहा कि योगी सरकार ने अपने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश में तमाम विकास कर ऐतिहासिक कार्य किए हैं। इतना विकास कार्य किसी भी सरकार में नहीं हुआ। भाजपा सरकार सबका साथ, सबका विकास की तर्ज पर कार्य कर जन-जन को लाभान्वित कर रही है। विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार प्रदेश का चहुंमुखी विकास कर रही है।
श्रावस्ती प्रदेश में सबसे पहले कोरोना मुक्त घोषित हुआ। यहां पहले 50 बेडों पर ऑक्सीजन की सप्लाई थी, जिसे बढ़ाकर 261 किया गया। आज जिले में चार आक्सीजन प्लांट क्रियाशील हैं, जिसमें 1835 एलपीएम की क्षमता है। आकांक्षात्मक जिले के रूप में बेहतर विकास कार्यक्रमों के संचालन में देश में प्रथम स्थान आने पर जिले को 10 करोड़ रुपये भारत सरकार से प्राप्त हुआ है। जिससे शिक्षा, स्वास्थ्य तथा कौशल विकास के क्षेत्र में खर्च किया जा रहा है। मिशन शक्ति अभियान के तहत 884231 महिलाओं एवं बालिकाओं को जागरूक किया गया। कन्या सुमंगला योजना से 3315 बालिकाओं, निराश्रित महिला पेंशन अनुदान योजना में 16153 महिलाओं, 22569 को वृद्धा पेंशन, 2056 बालिकाओं को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से, 1340 को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, 4149 को पूर्ण दशम छात्रवृत्ति, 9555 को दशमोत्तर छात्रवृत्ति, 775 को अत्याचार उत्पीड़ित अनुसूचित जाति एवं जनजाति योजना से, 18883 को दिव्यांग पेंशन, 946 को कृत्रिम अंग, सहित लोक निर्माण विभाग की 492 परियोजना, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की 235 परियोजना, 10 पाइप पेयजल योजना सहित अन्य योजनाओं पर कार्य किया गया।
इसके साथ ही तमाम पुल पुलिया, सड़क, मनरेगा से रोजगार, 14053 को ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास, 4732 को शहरी प्रधानमंत्री आवास, 630 को मुख्यमंत्री आवास मुहैया कराया गया। इसके साथ ही शौचालय, उज्ज्वला गैस कनेक्शन आदि प्रदान किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी टीके शिबु, अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा, विधायक श्रावस्ती रामफेरन पांडे, जिला प्रभारी राहुल राज रस्तोगी, जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा, शंकर दयाल पांडे, रमन सिंह, पंकज मिश्र, रणबीर सिंह सहित कई अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्रोत्साहन राशि नहीं मानदेय में हो बढ़ोत्तरी

श्रावस्ती। बाल विकास परियोजना के तहत तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में मुख्यमंत्री द्वारा 1500 रुपये बढ़ाने की घोषणा की गई थी। जबकि शासनादेश में मानदेय बढ़ोत्तरी न कर उसे प्रोत्साहन राशि के रूप में दर्शाया गया है। जिससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं में आक्रोश है। रविवार को जमुनहा स्थित संघ कार्यालय में आयोजित बैठक में कार्यकर्ताओं ने इस पर गहरी नाराजगी जताई।
आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन के जमुनहा इकाई की एक बैठक रविवार को हुई। आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ कार्यालय में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन ब्लॉक अध्यक्ष कुसुम लता ने की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मानदेय में बढ़ोत्तरी को लेकर पूरे प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं द्वारा कई दिनों तक अनवरत धरना प्रदर्शन किया गया था।
इसके बाद वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500 रुपये की बढ़ोत्तरी की घोषणा की गई थी। सरकार ने अपना वादा पूरा नहीं किया। प्रदेश सरकार द्वारा मानदेय में बढ़ोत्तरी के बजाय प्रोत्साहन राशि के रूप में यह पैसा देने का प्राविधान कर दिया। वहीं अब तक एक भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को यह पैसा नहीं मिला। जबकि 2021 के अनुपूरक बजट में 1500 रुपए मानदेय की बढ़ोतरी दर्शायी गई थी। 14 सितंबर 2021 को जारी शासनादेश में इसी मानदेय को प्रोत्साहन राशि के रूप में दर्शाया गया है। जिसका आंगनबाड़ी कर्मचारी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं।
जिला मंत्री किरन वर्मा ने कहाकि यदि यह प्रोत्साहन राशि को मानदेय में ना बदला गया तो जिले की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं द्वारा अनिश्चितकालीन काम बंद कलम बंद हड़ताल की जाएगी। इसकी पूरी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की होगी। इस दौरान शालिनी, मिथिलेश कुमारी, सुशीला श्रीवास्तव, विमलेश कुमारी, अंतिम देवी, शीला देवी, अनीता लता, आराधना त्रिवेदी सहित कई अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रही।
... और पढ़ें

श्रावस्ती: बकाया पैसा मांगने आए लोगों से बचने के लिए तालाब में कूदा युवक, डूबकर मौत

श्रावस्ती के गिलौला थाना क्षेत्र के दंदौली गांव में बकाया का पैसा मांगने गए युवक को तीन लोगों ने दौड़ा लिया जिससे बचने के लिए वह तालाब में कूद गया। जहां डूबने से उसकी मौत हो गई।

सूचना पाकर पहुंची गिलौला पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। थाना क्षेत्र के दंदौली निवासी राम रसीले पुत्र शाहदेव ने अपनी कुछ जमीन गांव के ही बैधू के हाथ बेची थी। जिसका कुछ पैसा बकाया रह गया था। शानिवार राम रसीले पैसे मांगने गया तो बैधू ने अपने दो अन्य साथियों के साथ उसे दौड़ा लिया।

वह जान बचाने के लिए भागा और भागकर गांव के पूरब तरफ स्थित एक तालाब में कूद गया। तालाब गहरा होने के कारण डूबने से उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची गिलौला पुलिस ने लाश को तालाब से निकलवा कर पीएम के लिए भेज दिया।

वहीं, मृतक राम रसीले के भाई भीमसेन की तहरीर पर पुलिस ने एससी एसटी एक्ट समेत संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर अभियुक्तों की तलाश शुरू कर दी है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X