लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Sonebhadra ›   Coal Secretary said - Power houses have coal problem, their own problem

कोयला सचिव ने कहा- बिजली घरों को कोयले की दिक्कत, उनकी अपनी समस्या

Varanasi Bureau वाराणसी ब्यूरो
Updated Fri, 15 Jul 2022 11:45 PM IST
एनसीएल मुख्यालय में अधिकारियों संग बैठक करते कोयला सचिव डा. अनिल कुमार जैन।
एनसीएल मुख्यालय में अधिकारियों संग बैठक करते कोयला सचिव डा. अनिल कुमार जैन। - फोटो : SONBHADRA
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश के बिजली घरों के पास औसतन 14 दिनों का कोयला भंडार मौजूद है। जिन बिजली घरों को दिक्कत है यह उनकी समस्या है। किसी का भुगतान लंबित है तो कई परिवहन व्यवस्था के अभाव में कोयला नहीं उठा पा रहे हैं। यह बातें शुक्रवार दोपहर बाद कोयला सचिव अनिल जैन ने कहीं। उन्होंने जयंत के विशिष्ट अतिथि गृह में एनसीएल व इलाके में आबाद पावर प्रोजेक्टों के अधिकारियों संग लंबी बैठक की और कोयला उत्पादन के साथ प्रेषण आदि की बारीकियों को समझा।

बैठक के बाद पत्रकारों से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि कोल इंडिया की अनुषंगी कोल उत्पादक कंपनियां लक्ष्य से अधिक कोयला उत्पादन कर रही हैं। इसमें एनसीएल का प्रदर्शन शानदार है। उन्होंने उम्मीद जताई की एनसीएल अपने बेहतरीन कार्य संस्कृति व संसाधनों की बदौलत सभी चुनौतियों से निबटने में कामयाब होगा। कहा कि एनटीपीसी के पास पर्याप्त कोयला भंडार है लेकिन अनपरा थर्मल पावर व लैंको के पास अपर्याप्त कोयला क्यों है? उनका कहना था कि दोनों की अपनी समस्या है। इनके पास परिवहन सुविधा का अभाव बड़ा कारण है। अनपरा में कोयले की भरपूर आपूर्ति के लिए किए गए प्रयास की जानकारी देते हुए बताया कि जरूरत मुताबिक कोयला भंडार कर चुके एनटीपीसी से अनपरा को रियायती दर पर कुछ माह के लिए रेल रैक उपलब्ध कराने को कहा गया है। उम्मीद है कि इस व्यवस्था पर दोनों पक्ष सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने अपने कार्यक्रम को मानसून सत्र से जोड़ते हुए बताया कि बारिश में निर्बाध कोयला आपूर्ति हो सके इसके लिए एहतियातन सभी कदम एनसीएल ने उठाए हैं। इस दौरान एनसीएल सीएमडी भोला सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00