लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Indian origin jailed for 10 months for fraud in Singapore read hindi news

Big News : धोखाधड़ी के आरोप में भारतवंशी को 10 माह की जेल, रामायण स्थलों पर ध्यान देगा श्रीलंका

एजेंसी, सिंगापुर। Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 10 Aug 2022 03:10 AM IST
सार

भारतीय मूल के अरिवलगन मुथुसामी को कंप्यूटर दुरुपयोग अधिनियम के तहत तीन आरोपों में दोषी पाए जाने के बाद यह सजा सुनाई गई।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय मूल के अरिवलगन मुथुसामी को घोटाले में संलिप्तता के लिए दस महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। मुथुसामी को कंप्यूटर दुरुपयोग अधिनियम के तहत तीन आरोपों में दोषी पाए जाने के बाद यह सजा सुनाई गई। अरिवलगन ने ‘स्टारहब’ पर कई वॉइसमेल मेलबॉक्स तक पहुंच प्राप्त की और विभिन्न व्हाट्सऐप खातों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए इनका इस्तेमाल किया। इनमें से कुछ अकाउंट का इस्तेमाल एक घोटाले में किया गया, झांसे में आए तीन लोगों ने एक सिंडिकेट को 83,750 सिंगापुर डॉलर (48,32,349 रुपये) हस्तांतरित किए थे।



आतंकियों ने समझौते के बाद बंधक पुलिसकर्मियों को छोड़ा
प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने बंधक बनाए गए डीएसपी समेत चार पुलिसकर्मियों को करार के बाद सुरक्षित छोड़ दिया। इस बातचीत में स्थानीय जिरगा ने मध्यस्थता की। तालिबान ने बंधकों को स्वात जिले की पेउचर घाटी के जिरगा सदस्यों के हवाले कर दिया। 


एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान के दिर जिले से उत्तर पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में प्रवेश करते समय पुलिस और टीटीपी आतंकियों में भीषण फायरिंग हुई। टीटीपी ने चारों पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया। टीटीपी ने जिरगा के सामने कहा कि काबुल शांति वार्ता के करार का वह कड़ाई से पालन कर रहे हैं, लेकिन पाकिस्तानी सुरक्षा बल उन्हें निशाना बना रहे हैं। टीटीपी के मुताबिक, समझौते में स्वात जिले में जाने की अनुमति की बात है, लेकिन पुलिस ने उन्हें निशाना बनाया। 

भारतीयों के लिए रामायण स्थलों पर ध्यान देगा श्रीलंका : जयसूर्या
श्रीलंका के नवनियुक्त पर्यटन दूत और क्रिकेट खिलाड़ी सनत जयसूर्या ने कहा कि उनका देश भारतीय पर्यटकों के लिए रामायण से जुड़े स्थलों की यात्रा को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। भीषण आर्थिक संकट से गुजर रहा द्वीप राष्ट्र आर्थिक सुधार के लिए पर्यटन को बढ़ावा देना चाहता है। 

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेट कप्तान जयसूर्या ने इससे पहले कोलंबो में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले से मुलाकात भी की। बैठक भारत-श्रीलंका के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने और आर्थिक सुधार के लिए एक माध्यम के रूप में पर्यटन को बढ़ावा देने पर केंद्रित थी। जयसूर्या ने मंगलवार को कहा कि मुलाकात के लिए सहमत होने पर बागले का धन्यवाद। बता दें, श्रीलंका में रामायण से जुड़े 52 स्थल हैं।

विस्कॉन्सिन गुरुद्वारा हमले की 10वीं बरसी पर स्मृति सभा
विस्कॉन्सिन में गुरुद्वारे पर हुए हमले की 10वीं बरसी पर पिछले सप्ताह हुई स्मृति सभा में अमेरिकी सरकार के एक शीर्ष अधिकारी राशद हुसैन ने भाग लिया था। हुसैन अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आजादी से संबंधित अमेरिकी दूत हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया, कार्यक्रम में 2012 के हमले के पीड़ितों को याद किया गया और सिख समुदाय के प्रति एकजुटता प्रकट की गई। 

इसमें संघीय और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों, नागरिक संगठनों के सदस्यों और धार्मिक नेताओं ने भी हिस्सा लिया। पांच अगस्त 2012 को श्वेतों को श्रेष्ठ मानने वाले एक व्यक्ति ने विस्कॉन्सिन के ओक क्रीक स्थित गुरुद्वारे पर हमला किया था। इसमें छह लोगों की मौत हो गई थी।

केन्या में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, करीबी है मुकाबला
पूर्वी अफ्रीका का आर्थिक हब कहे जाने वाले देश के लोगों ने मंगलवार को राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान किया। लंबे समय तक विपक्ष में रहे रालिया ओडिंगा को पद छोड़ने वाले राष्ट्रपति हुरु केन्याटा ने अपना समर्थन दिया है। रालिया 25 साल से राष्ट्रपति पद की होड़ में हैं। उनका मुकाबला 55 साल के उपराष्ट्रपति विलियम रुटो से है। देश पहली बार इतने करीबी मुकाबले का गवाह बन रहा है।

चुनाव में इस बार जातीय तनाव के बजाय भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा बनने की संभावना है। केन्या इस क्षेत्र में अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा लोकतांत्रिक देश है, जहां नेता अपनी लालसा पूरी करने के लिए दशकों तक सत्ता से चिपके रहते हैं। विदेशी निवेशकों के लिए इसका स्थायित्व महत्वपूर्ण है। करीब ही इथियोपिया और सोमालिया जैसे परेशान पड़ोसी देश हैं। मतदान शुरू होने से पहले ही केंद्रों के बाहर वोटरों की लाइनें लग गई थीं। कुछ इलाकों में इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के कारण मतदान देर से शुरू हो पाया। 

अमेरिका के फ्लोरिडा में चलीं गोलियां, तीन लोगों की मौत
 फ्लोरिडा के एक बैठक स्थल में एक व्यक्ति ने दूसरे की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद उसने वहीं मौजूद महिला को बंधक बना लिया। इस दौरान बैठक में आए अन्य लोग भाग खड़े हुए और पुलिस को सूचना दी। वारदात के पीछे पुराना विवाद होने की आशंका है।

पुलिस ने बताया कि हथियारबंद व्यक्ति शाम करीब सात बजे बैठक स्थल में घुसा। एक व्यक्ति को गोली मारने के बाद उसने महिला को बंधक बना लिया तो उससे संपर्क करने का प्रयास किया गया। उसने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और इसके बाद महिला की भी गोली मारकर हत्या कर दी। 

पुलिस ने हालात के मद्देनजर स्वाट टीम को बुलाने का फैसला लिया। स्वाट टीम दरवाजा तोड़कर भीतर घुसी तो वहां तीन लाशें मिलीं। अनुमान है कि दो हत्याओं के बाद बंदूकधारी ने आत्महत्या कर ली। 

चिप एंड साइंस एक्ट को मंजूरी के गवाह बनेंगे संजय मल्होत्रा
अभिनव मेमोरी और भंडारण क्षेत्र की अग्रणी कंपनी अमेरिका में 40,000 करोड़ डॉलर की लागत से मेमोरी चिप बनाने की इकाई लगाने की घोषणा करेगी। इस कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के संजय मल्होत्रा हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन चिप एंड साइंस एक्ट-2022 को मंजूरी देने वाले हैं। 

व्हाइट हाउस में होने वाले एक कार्यक्रम में ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बनने के लिए संजय मल्होत्रा अमेरिकी कॉरपोरेट सेक्टर की बड़ी हस्तियों इंटेल के सीईओ पैट गैलसिंगर, लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम ताइक्लेट, एचपी के सीईओ एनरिक लॉरिस आदि के साथ मौजूद रहेंगे। दोहरी व्यवस्था वाले इस एक्ट से अमेरिका में निर्माण गतिविधियां और आपूर्ति शृंखला मजबूत होंगी। इससे, राष्ट्रीय सुरक्षा, विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा।

जेम्स मारेप फिर बने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री
पापुआ न्यू गिनी की संसद ने देश में चुनाव के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री जेम्स मारेप को फिर से शीर्ष पद के लिए नामित किया। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प के अनुसार, चुनाव के बाद संसद की पहली बैठक में मारेप को अगली गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए निर्विरोध नामित किया गया। संसद की 118 सीट में से मंगलवार तक केवल 104 सीट का ही चुनाव परिणाम घोषित हो पाया। शेष सीट पर मतगणना जारी है। पापुआ न्यू गिनी में आमतौर पर अस्थिर और बहुदलीय गठबंधनों की सरकार रहती है। 

आत्मघाती हमलों में सेना के चार सैनिक मारे गए
पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में सेना के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ है। इसमें चार सैनिकों की मौत हो गई है। ये घटना खैबर पख्तूंख्वां के मीर अली इलाके की है। आईएसआई ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि सेना और खुफिया विभाग आत्मघाती हमलावर की जानकारी खंगाल रहे हैं। इस क्षेत्र के कबायली जिले में सुरक्षा बलों और संदिग्ध आतंकवादियों के बीच अक्सर ऐसी झड़पें होती रही हैं। पीएम शहबाज शरीफ ने घटना पर दुख और चिंता जताते हुए देश में आतंकी खतरा कम करने का आश्वासन दिया।

गंगा के अलावा 13 और नदियों के संरक्षण के लिए डीपीआर तैयार
केंद्र सरकार ने गंगा के अलावा 13 और नदियों के संरक्षण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की है। इसके तहत पांच साल के तय समय में 4 घटकों के अनुसार विकास कार्य किए जाएंगे। इन नदियों में रावी, चिनाब, नर्मदा, झेलम, ब्रह्मपुत्र, लूनी, ब्यास, सतलुज, यमुना, गोदावरी, महानदी, कृष्णा और कावेरी शामिल हैं।

इसका मकसद नदियों के किनारों का सुंदरीकरण और संरक्षण करना है। वानिकी हस्तक्षेपों के माध्यम से मार्च में योजना को लागू किया गया है। इसमें वृक्षारोपण, मिट्टी और नमी संरक्षण कार्य शामिल हैं। साथ ही नदियों के किनारे हरियाली को बढ़ाने, कार्बन सिंक को बढ़ाने, गाद के भार व बाढ़ को कम करने और भूजल को बढ़ाने का काम करेगा।

इसके लिए 19,342.62 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। ब्यूरो कितने हेक्टेयर भूमि पर विकास : झेलम के किनारे 80.85 हेक्टेयर भूमि पर, चिनाब में 91.07 हेक्टेयर, रावी में 88.23, ब्यास में 243.20, सतलुज में 312, यमुना में  5,229.82, ब्रह्मपुत्र में 592.60, लूनी में 702,25 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकास योजना को लागू किया गया है।

विमान कंपनियों को यात्रियों का ब्योरा कस्टम विभाग को देना होगा
उड़ान से 24 घंटे पूर्व सभी विमानन कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पीएनआर की जानकारी अनिवार्य रूप से कस्टम विभाग को देनी होगी। इस कदम से अपराधियों को देश से भागने से रोकने में मदद मिलेगी। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, यात्री का नाम, पता और भुगतान की जानकारी सीमा शुल्क विभाग को देनी होगी। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा-शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सोमवार को, यात्री नाम रिकॉर्ड सूचना विनियम, 2022 को अधिसूचित करते हुए विमानन कंपनियों को इसका अनुपालन करने को कहा है। इसका मकसद आर्थिक और अन्य अपराधियों को देश छोड़कर भागने से रोकना है। साथ ही इस प्रावधान से तस्करी जैसे किसी भी अवैध व्यापार की जांच करने में मदद मिलेगी।

बढ़ेंगी मोबाइल फोन की टैरिफ
ग्राहकों को जल्द ही मोबाइल फोन के टैरिफ के रूप में ज्यादा भुगतान करना होगा। एयरटेल के सीईओ विट्टल गोपाल ने कहा कि देश में मोबाइल फोन सेवा का शुल्क काफी कम है इसे ऊपर ले जाने की जरूरत है। इससे पहले वोडाफोन आइडिया के सीईओ रविंदर  टक्कर ने कहा था कि 4 जी की तुलना में 5जी की कीमतें ज्यादा होंगी और ग्राहकों को ज्यादा पैसा चुकाना होगा। उन्होंने का कि हाल में स्पेक्ट्रम की नीलामी में कंपनियों ने काफी पैसे लगाए हैं। 

एयरटेल के सीईओ ने कहा कि 2024 तक पूरे देश में 5जी की सेवा चालू हो जाएगी। जबकि कुछ सर्कल में इसी महीने के अंत तक यह चालू हो जाएगी। रिलायंस जियो भी इसी महीने में ही 5जी की सेवा को चालू करने की योजना बना रही है। फिलहाल 5000 शहरों में पूरी तरह से सेवा लॉनॅ को तैयार है। कंपनी इसके लिए आगे निवेश भी करती रहेगी। एयरटेल ने 5जी स्पेक्ट्रम में बोली लगाने में दूसरे नंबर पर थी।

उत्तर-पूर्व के पहले ड्रोन पायलट प्रशिक्षण स्कूल का उद्घाटन
गुवाहाटी में मंगलवार को उत्तर-पूर्वी भारत के पहले रिमोट पायलट प्रशिक्षण स्कूल का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के बाद असम के सूचना तकनीकी मंत्री केशब महंता ने कहा कि भारत को ड्रोन तकनीक का हब बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए युवाओं को इस क्षेत्र में प्रशिक्षित करने के लिए यह पहल की गई है। यहां विशेषज्ञों से प्रशिक्षण हासिल करने के बाद युवा देश में कहीं भी और किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते हैं। इस परियोजना के लिए असम इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने आईआईटी गुवाहाटी और आईआईएम कलकत्ता से जुड़े स्टार्टअप ईडुराडे के साथ सहयोग किया।

अधीर ने अब ट्विटर पर दी मोहर्रम की बधाई तेजप्रताप का वीडियो भी वायरल 
अपनी विवादित टिप्पणियों से कांग्रेस के लिए असहज स्थिति पैदा करने वाले अधीर रंजन चौधरी ने एक बार फिर विवाद को हवा दे दी है। अब उन्होंने मुस्लिम समाज के लोगों को मोहर्रम की बधाई देकर एक और गलती कर दी। उन्होंने मंगलवार सुबह 8:17 बजे ट्वीट किया, लेकिन गलती का एहसास होने पर पोस्ट हटा ली। लेकिन तब तक उनकी पोस्ट का स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहने के बाद भी काफी बवाल मचा था, हालांकि उन्होंने माफी मांग ली। उधर, मोहर्रम की बधाई देने वालों में लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजप्रताप का वीडियो भी वायरल हो गया है। वीडियो में वह कह रहे हैं, मैं मोहर्रम पर अपने सभी मुस्लिम भाइयों को शुभकामनाएं देता हूं। उल्लेखनीय है कि मुस्लिम समुदाय मोहर्रम पर मातम मनाता है।

छुट्टी से परेशान छठी की छात्रा ने डीएम को किया ई-मेल
आमतौर पर देखा गया है कि स्कूलों में छुट्टियां होने से बच्चों को खुशी मिलती है, लेकिन केरल में छठी की एक छात्रा ने यह साबित किया है कि सभी बच्चे छुट्टियों से खुश नहीं होते। इस छात्रा ने यहां के कलेक्टर से एक के बाद एक छुट्टियां घोषित नहीं करने का अनुरोध किया है। दरअसल, रविवार को सफूरा नौशाद ने वायनाड के कलेक्टर ए गीता को एक ईमेल भेजकर बुधवार को छुट्टी घोषित नहीं करने का अनुरोध किया। 

कलेक्टर ने छात्रा की सराहना करते हुए ईमेल का स्क्रीनशॉट अपने फेसबुक पर शेयर किया, जो वायरल हो गया। बच्ची ने ईमेल में कहा, लगातार चार दिनों तक घर पर रहना वाकई मुश्किल है। कृपया बुधवार को क्लास शुरू करें। सप्ताहांत की छुट्टियों के बाद, सोमवार को बारिश के कारण स्कूल नहीं चले, मंगलवार को मोहर्रम के कारण छुट्टी रही।

कलेक्टर ने छात्रा की प्रशंसा की
कलेक्टर ए गीता ने छात्रा की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारे बच्चे होशियार हैं और उनकी दुनिया बहुत बड़ी है। इस देश का भविष्य उनके हाथों में सुरक्षित है।

गृहमंत्री अमित शाह कल गुरुद्वारा रकाब गंज में मत्था टेकने पहुंचेंगे
भाई लक्खी शाह बंजारा का 444वां जन्म दिवस दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। संस्कृति मंत्रालय व दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शिरकत करेंगे। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका व महासचिव जगदीप सिंह काहलों ने बताया कि गृह मंत्री बृहस्पतिवार को दोपहर करीब 2:30 बजे गुरूद्वारा रकाब गंज साहिब के दरबार हाल में नतमस्तक होंगे।

इसके बाद गुरुद्वारे स्थित भाई लक्खीशाह वंजारा हॉल में जाएंगे। इसके बाद तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले समागम में शिरकत करेंगे। समागम में बंजारा समाज द्वारा अपनी संस्कृति से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। समागम में शामिल होने के लिए कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान समेत कई राज्यों से बड़ी संख्या में बंजारा समाज के लोग पहुंचेंगे। बंजारा समाज के लोग पीढ़ियों से ही श्री गुरू नानक देव को मानते है।

बोस के ‘दिल्ली चलो’ नारे  वाला पडांग स्मारक घोषित
हरे-भरे खुले स्थान 200 साल पुराने पडांग को सिंगापुर ने अपने 57वें राष्ट्रीय दिवस पर देश का 75वां स्मारक घोषित कर दिया। देश में अनगिनत घटनाओं का गवाह बने इसी स्थान से नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 1943 में ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया था। सिंगापुर नागरिक जिले के ठीक दिल में स्थित पडांग देश के स्मारकों की सूची में पहला है, जहां 4.3 हेक्टेयर का खुला स्थान है। यहां का बड़ा खुला मैदान क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस, लॉन बॉलिंग जैसे खेल आयोजनों का केंद्र है। यह देश का सबसे पुराना खुला स्थान है, जिसे वर्ष 1800 से लगातार उपयोग में लाया जा रहा है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00