लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Car Suspension: कार का सस्पेंशन कभी नहीं होगा खराब, जानें फिट रखने का सही तरीका

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: समीर गोयल Updated Wed, 28 Sep 2022 08:08 PM IST
कार सस्पेंशन
1 of 5
विज्ञापन
देश में कई सड़कें काफी शानदार हैं तो कुछ सड़कें बेहद खराब हैं। सफर के दौरान कार को सभी तरह की सड़कों पर चलना पड़ता है जिसका सीधा असर कार के सस्पेंशन पर होता है। अच्छी सड़कों पर कार चलाई जाए तो बढ़िया और खराब सड़कों पर चलने में कार के सस्पेंशन को नुकसान होता है। कुछ तरीके अपनाकर हम अपनी कार के सस्पेंशन को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं।
 

खराब सड़क पर कार चलाने से बचें

खराब सड़कें
2 of 5

खराब सड़क पर कार चलाने से बचना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि अगर किसी खराब सड़क की आपको पहले से जानकारी है तो उसकी जगह दूसरी सड़क से मंजिल तक पहुंचे। खराब सड़क पर कार चलाने से सस्पेंशन टूट भी सकता है जिसके कारण कार के निचले हिस्से में बड़ा नुकसान भी हो सकता है।
 
विज्ञापन

ओवरलोडिंग ना करें

ओवरलोडिड कार
3 of 5
कंपनी की ओर से कार में जरूरत के हिसाब से सस्पेंशन ट्यून किया जाता है। लेकिन अगर आप कार की क्षमता से ज्यादा वजन रखकर कार चलाते हैं तो इससे भी कार का सस्पेंशन खराब होता है। एक बार सस्पेंशन खराब होने के बाद नॉर्मल सड़क पर भी कार चलाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कभी भी कार में ओवरलोडिंग ना करें। 

ये भी पढ़ें - Cheapest Cars In India: ये हैं देश की तीन सबसे सस्ती कारें, चार लाख से कम में ले जाएं घर
 

तेज ब्रेक से भी होता है नुकसान 

कार सस्पेंशन
4 of 5
अगर आपको कार चलाने के दौरान तेज ब्रेक लगाने की आदत है तो आप इसे भी सुधार लीजिए नहीं तो इससे आपकी कार को ही नुकसान होता है। तेज ब्रेक लगाने के कारण कार अचानक से रुकती है जिससे सारा वजन कार के आगे वाले सस्पेंशन पर आ जाता है। बार-बार ऐसा करने पर कार का सस्पेंशन कमजोर हो जाता है और ध्यान ना दिए जाने के कारण खराब हो जाता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

कार में भारी एसेसरीज लगाने से बचें

कार एसेसरीज
5 of 5
कुछ लोग कार की सेफ्टी और अपने शौक को पूरा करने के लिए कार पर जरूरत से ज्यादा एसेसरीज लगवा लेते हैं। इससे उनका शौक तो पूरा हो जाता है लेकिन इसका उल्टा असर कार के सस्पेंशन पर होता है। कई बार ये एसेसरीज इतनी भारी होती है कि कार का वजन भी काफी बढ़ जाता है। जरूरत से ज्यादा वजन होने के कारण कार चलाने पर सस्पेंशन को नुकसान होता है। 
 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00