लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Devas seizes 87457 dollar cash belonging to Antrix after US court order

Big news: अमेरिका में इसरो की एंट्रिक्स के 87,457 डॉलर जब्त, मिलावटी खाद्य तेल पर कसा शिकंजा, पढ़ें खास खबरें

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Thu, 18 Aug 2022 06:57 AM IST
सार

देवास के वकील मैथ्यू डी मैकग्रिल ने बताया कि वर्जीनिया की पूर्वी जिला अदालत के फैसले के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब भारत सरकार देवास के सह संस्थापक रामचंद्रन विश्वनाथन की गिरफ्तारी पर जोर दे रही है। 
 

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : PTI
ख़बर सुनें

विस्तार

देवास मल्टीमीडिया ने इसरो की वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्स की अमेरिका में 87,457 डॉलर यानी 70 लाख रुपये की नकदी जब्त कर ली है। देवास ने 1.45 लाख डॉलर जब्त करने की मांग की थी, पर वास्तविक वसूली उतनी नहीं नहीं हो पाई। कंपनी उपग्रह संबंधित सौदा रद्द होने के मामले में अदालत से अपने पक्ष में फैसला आने के बाद पूरी दुनिया में सरकारी भारतीय कंपनियों की संपत्तियां जब्त करने में जुटी है। अमेरिकी 



अदालत ने एट्रिंक्स को 1.2 अरब डॉलर के हर्जाने का आदेश दिया था। देवास के वकील मैथ्यू डी मैकग्रिल ने बताया कि वर्जीनिया की पूर्वी जिला अदालत के फैसले के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब भारत सरकार देवास के सह संस्थापक रामचंद्रन विश्वनाथन की गिरफ्तारी पर जोर दे रही है। 


भारत में हार चुकी है मुकदमा
देवास भारत में एंट्रिक्स से मुकदमा हार चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने भारत में उसका कारोबार समेटने का आदेश दिया है। देवास के खिलाफ एंट्रिक्स से सौदे में फर्जीवाड़ा करने का आरोप है।

पारंपरिक ज्ञान डिजिटल लाइब्रेरी की व्यापक पहुंच को कैबिनेट की मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पारंपरिक ज्ञान डिजिटल लाइब्रेरी के डेटाबेस की व्यापक पहुंच और फ्रांस के साथ परिवहन के क्षेत्र में समझौते को मंजूरी दी। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने टीकेडीएल डेटाबेस की व्यापक पहुंच को मंजूरी दी है। इससे पेटेंट कार्यालयों के अलावा पढ़ाई की सुविधा मिल सकेगी। 

27,500 लीटर से अधिक मिलावटी खाद्य तेल जब्त यूपी में सबसे ज्यादा
भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने 27,500 लीटर से अधिक खुला खाद्य तेल जब्त किया है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 21,865 लीटर, राजस्थान में 5,360 लीटर और तमिलनाडु में करीब 205 लीटर खुला खाद्य तेल जब्त किया गया है। आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में यह मात्रा क्रमश: 75 लीटर एवं 25 लीटर है। खाद्य नियामक ने बुधवार को कहा कि खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ एक से 14 अगस्त के बीच चलाए गए देशव्यापी अभियान के तहत यह कार्रवाई की गई है।

गूगल मानहानि के लिए जिम्मेदार नहीं
ऑस्ट्रेलिया की सर्वोच्च अदालत ने गूगल को राहत देते हुए फैसला दिया कि अखबार में छपे लेख का लिंक उपलब्ध कराने के लिए उसे मानहानि का दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। इसके बाद यह मुद्दा फिर सुर्खियों में है कि ऑनलाइन सामग्री के लिए जिम्मेदार किसे ठहराया जाए। सात सदस्यीय हाईकोर्ट ने गूगल के पक्ष में 5-2 से फैसला दिया। निचली अदालत ने फैसला दिया था कि हालांकि गूगल की इसमें कोई सक्रिय भूमिका नहीं है, लेकिन उसने लेख के लिए लाइब्रेरी जैसा काम किया है। इसके लिए वह दोषी है।

पूरी दुनिया में यह मुद्दा सालों से चल रहा है। मौजूदा मामला वर्ष 2004 के एक लेख से संबंधित है। इसके मुताबिक, आपराधिक मामलों के अधिवक्ता जॉर्ज डेफ्टर्स ने व्यावसायिक सीमा रेखा का उल्लंघन किया। डेफ्टर्स ने वर्ष 2016 में इस लेख का लिंक गूगल पर देखा। इसे हटाने से पहले तक 150 लोग इसे देख चुके थे। डेफ्टर्स ने गूगल पर मानहानि का मुकदमा किया तो कोर्ट ने मुआवजा देने को कहा। 

अगले माह शहबाज से मिल सकते हैं शी जिनपिंग
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ उज्बेकिस्तान में अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति शी के समरकंद में 15 और 16 सितंबर को होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है। 

एहतियाती खुराक व टीकाकरण दर बढ़ाने की जरूरत : डॉ. पॉल
देश में कोविड मामलों को लेकर नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने बुधवार को कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। अचानक बढे़ मामलों के आधार पर यह कहना मुश्किल है कि कोविड का प्रसार कैसा होगा, लेकिन सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, की उपलब्धता में कोई कमी नहीं है। हमें अपनी रक्षा करने के लिए एहतियाती खुराक लेने की आवश्यकता है। जिन लोगों ने दूसरी खुराक ली है और 6 महीने से अधिक हो गए हैं, उन्हें जल्द ही बूस्टर डोज लेनी चाहिए। एजेंसी

5 वर्ष तक के बच्चों की रेल यात्रा नियमों में कोई बदलाव नहीं
भारतीय रेल ने बुधवार को स्पष्ट किया कि ट्रेन में पहले की तरह 5 साल तक के बच्चों के लिए मुफ्त यात्रा का नियम जारी रहेगा।  कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया था, चार साल तक के बच्चों से वयस्क के बराबर किराया वसूला जाएगा।

रेल मंत्रालय ने कहा, छह मार्च, 2020 को जारी सर्कुलर अब भी लागू है जिसके मुताबिक पांच साल से कम उम्र के बच्चे निशुल्क यात्रा करेंगे, लेकिन बच्चे के लिए अलग बर्थ या सीट उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।  इसमें पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए अलग से सीट या बर्थ के लिए वयस्कों के बराबर किराया लेने का प्रावधान है। 

सड़क हादसों के पीड़ितों को नजदीकी ट्रामा केयर मुहैया कराएगी सरकार
सड़क हादसों के पीड़ितों को सरकार नजदीकी ट्रामा केयर मुहैया कराएगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव गिरधर अरमाने ने बुधवार को कहा, सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे काम किए जाने हैं, इनमें से एक यह भी है।

 टेक्नोलॉजी एंड रोड ऑपरेशन पर नेशनल कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अरमाने ने कहा, हादसे के बाद पीड़ित को सबसे प्रभावी ढंग से चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराना सबसे महत्वपूर्ण है। हम इस पर काम कर रहे हैं। जल्द ही सड़क हादसे में पीड़ित को नजदीकी केंद्र पर ट्रामा केयर मुहैया कराई जाएगी। 

गिरफ्तार नार्को अपराधियों पर भारत में पहला पोर्टल शुरू
भारत में मादक पदार्थों रोधी कानून को लागू करने वाली विभिन्न केंद्रीय व राज्य एजेंसियों ने गिरफ्तार नार्को अपराधियों पर पहला पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल की मदद से एजेंसी देश के किसी भी हिस्से से मादक पदार्थ तस्करी से जुडे़ अपराधियों का इतिहास, उसकी निजी जानकारी, अंगुली के निशान, अदालत संबंधी कार्यवाही व मुकदमों का विवरण हासिल कर सकती है। पोर्टल निदान  को एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने विकसित किया है।

मंदी की आशंका से क्रूड 6 माह के निचले स्तर पर
वैश्विक मंदी की आशंका के कारण बुधवार को कच्चे तेल की कीमतें गिरकर 6 माह के निचले स्तर पर पहुंच गईं। ब्रेंट क्रूड की कीमत 91.51 डॉलर पर पहुंच गई। डब्ल्यूटीआई की कीमत भी गिरकर 86.33 डॉलर पर पहुंच गई। विश्लेषकों का मानना है कि यह गिरावट कभी भी थम सकती है। 

इस्राइल-तुर्की के बीच कूटनीतिक संबंध बहाल
 इस्राइल और तुर्की के बीच कूटनीतिक संबंध फिर बहाल हो गए हैं। इस्राइल के पीएम यैर लैपिड और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआं के बीच हुई बातचीत के बाद दोनों देशों ने कूटनीतिक रिश्ते की बहाली का ऐलान किया। इस दौरान इस्राइली पीएम ने तुर्की की जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा, हम दुनिया में इस्राइल की स्थिति को मजबूत करना जारी रखेंगे। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति ने इस्राइल को पश्चिम एशिया का बड़ा खिलाड़ी बताते हुए आपसी रिश्तों को मजबूत करने पर जोर दिया। गौरतलब है कि साल 2017 में येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर अमेरिकी मान्यता मिलने के बाद तुर्की और इस्राइल के बीच संबंध खराब हो गए थे और दोनों देशों ने अपने-अपने राजदूतों को वापस बुला लिया था। 

लैपटॉप, मोबाइल फोन सबके लिए एक ही चार्जर की तैयारी
आने वाले समय में लैपटॉप, मोबाइल फोन सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक पोर्टेबल उपकरण एक ही चार्जर से चार्ज हो सकेंगे। सरकार इस मामले में विशेषज्ञों का समूह स्थापित करेगी। यह समूह दो महीने में इस पर रिपोर्ट देगा। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

उन्होंने इस उद्योग से जुड़े लोगों के साथ बैठक की थी। बैठक में एसोचैम, आईआईटी कानपुर, आईआईटी बीएचयू, फिक्की, सीआईआई सहित तमाम संगठन के प्रतिनिधि शामिल थे। उन्होंने कहा कि भारत में दो प्रकार के चार्जर पर विचार हो सकता है। इसमें सी टाइप पोर्ट भी शामिल होगा।

सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, इस महीने समूह बन जाएगा। उसे दो महीने में रिपोर्ट देनी होगी। इससे जुड़े संघ और निर्माता ई-कचरे की चिंताओं से सहमत हैं, फिर भी इस पर चर्चा की मांग की गई है। रोहित सिंह ने कहा, यह एक जटिल मुद्दा है। 

चार्जर के निर्माण में भारत का अपना एक स्थान है। अंतिम निर्णय लेने से पहले हमें हर किसी के नजरिये से इसे समझना होगा। इसमें उद्योग, ग्राहक, निर्माता और पर्यावरण जैसे क्षेत्र हैं। प्रत्येक हितधारक का एक अलग नजरिया है। उनके लिए अलग विशेषज्ञ समूह बनाए जाएंगे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00