लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PHOTOS: सीएसजेएमयू में युवा महोत्सव का धमाकेदार आगाज, लोकनृत्यों में झलकी देश की संस्कृति

यूपी डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: शिखा पांडेय Updated Sat, 02 Nov 2019 10:56 PM IST
सीएसजेएमयू यूथ फेस्ट
1 of 5
विज्ञापन
कानपुर स्थित छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय मे युवा महोत्सव का प्रारंभ शनिवार को हो गया। विवि के ऑडिटोरियम में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सतीश महाना एवं कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। दीप प्रज्जवलन के बाद सरस्वती वंदना केसाथ महोत्सव की शुरुआत की गयी। सीएसजेएमयू का यह युवा महोत्सव सोमवार तक चलेगा।

युवा महोत्सव में सभी विद्यालयों की टीमों ने शोभा यात्रा निकाली । जिसमें देवकी नंदन ठाकुर एवं कुलपति नीलिमा गुप्ता ढ़ोल बाजे केसाथ प्रतिभागियों को लेकर आयोजन स्थल तक पहुंचे । महोत्सव को इसबार देश की संस्कृति की थीम पर मनाया जा रहा है। महोत्सव केपहले दिन लोक नृत्यों, रंगोली, मेहंदी एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
सीएसजेएमयू यूथ फेस्ट
2 of 5
जिसमें 20 महाविद्यालयों के छात्र- छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम संयोजक सिधांशु रॉय ने बताया कि महोत्सव में कानपुर, फतेहगढ़, उन्नाव, हरदोई समेत कई जिलों से छात्र-छात्राओं ने इसमें भाग लिया है। छात्रों को संबोधित करते हुये कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कहा कि आज के युवाओं में ऊर्जा का कोई कमी नही है।

युवाओं को चाहिये कि वह दूसरे के पग चिह्नों पर ना चलकर खुद के पग चिह्न बनाने चाहिये । कुलपति नीलिमा गुप्ता ने  बोला आज केयुवा कल का भविष्य है। इनको सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिये।
विज्ञापन
सीएसजेएमयू यूथ फेस्ट
3 of 5
लोकनृत्यों के माध्यम से दर्शायी देश की संस्कृति
ऑडिटोरियम में महाविद्यालय केछात्र-छात्राओं ने देश केविभिन्न प्रान्तों की संस्कृति पर आधारित गीतों पर लोक नृत्य प्रस्तुत किये। जिसमें डीएवी कालेज की छात्राओं द्वारा महाराष्ट्र का लोकनृत्य लावणी, डीजी कॉलेज की छात्राओं ने असम का लोकनृत्य बीहू, पीएसआईटी के स्टूडेंट्स ने कई राज्यों केलोक नृत्यों को एक साथ प्रस्तुत किया। लोकनृत्यों का प्रस्तुति सीएमएस उन्नाव, सीएसजेएमयू, महिला महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा भी की गयी।
सीएसजेएमयू यूथ फेस्ट
4 of 5
रंगोली और मेहंदी लगाकर दिखाई प्रतिभा
विश्वविद्यालय के बहुउद्देशीय हाल में छात्राओं के द्वारा रंगोली बनाकर और एक दूसरे के मेहंदी लगाकर युवा महोत्सव का आनंद लिया। जिसमें डीएवी कॉलेज, अभिनव सेवा संस्थान, एएनडी कॉलेज, डीजी कॉलेज, महिला महाविद्यालय, अर्मापुर पीजी कालेज, वीएसएसडी कॉलेज, पीबीडी कॉलेज, डीएन पीजी कॉलेज समेत कई कॉलेज की छात्राओं ने अपना प्रदर्शन किया।
विज्ञापन
विज्ञापन
सीएसजेएमयू यूथ फेस्ट
5 of 5
वाद-विवाद प्रतियोगिता में रखे अपने विचार
आईबीएसबीटी हॉल में स्टूडेंट्स ने वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें सोशल मीडिया के जनता के वास्तविक सरोकार का विषय रखा गया। जिसमे छात्रों को दो समूहों में रखा गया । एक समूह पक्ष एवं दूसरा समूह विपक्ष की भू्मिका में था ।जिसमे एक पक्ष सोशल मीडिया से होने वाले लाभों का पक्षधर था। वहीं दूसरा पक्ष इसके नुकसानों को बता रहा था।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00