लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Mobile Apps ›   Online Video game is very toxic for youth Top Ways To Curb Gaming Addiction

वीडियो गेम बन रहा जानलेवा: किसी ने मां को मार दिया तो कोई फंदे से लटक गया, इन्हें रोकिए

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Wed, 08 Jun 2022 02:55 PM IST
सार

ताजा मामला लखनऊ का है जहां पबजी गेम के आदी एक नाबालिग बेटे ने मां साधना सिंह (40) की गोली मारकर हत्या कर दी है और शव के साथ दो दिन व तीन रात तक घर में रहा।

Online Video game
Online Video game - फोटो : amarujala
ख़बर सुनें

विस्तार

वीडियो गेम की लत को लेकर अच्छी खबरें शायद ही पढ़ने को मिलती हैं लेकिन बुरी खबरें लगातार आ रही हैं। वीडियो की दीवानगी अब पागलपन में बदल रही है। पबजी जैसे बैटलग्राउंड गेम बच्चों की दिमाग तक कितना गहरा प्रभाव डाल रहे हैं, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लखनऊ में पबजी गेम के आदी एक नाबालिग बेटे ने मां साधना सिंह (40) की गोली मारकर हत्या कर दी है और शव के साथ दो दिन व तीन रात तक घर में रहा। उसने अपनी छोटी बहन को धमकी दी कि अगर पुलिस या किसी को बताया तो उसे भी मार देगा। तीन दिन बाद जब बदबू फैलने लगी तब बात खुली।

बच्चों को समझदार नहीं पागल बना रहा वीडियो गेम

teenage playing game on mobile
teenage playing game on mobile - फोटो : iStock
2020 में अमेरिका के सीएस मोट्ट चिल्ड्रेन हॉस्पिटल ने एक सर्वे में दावा किया गया था कि वीडियो गेम खेलने से बच्चे समझदार बनते हैं। सर्वे में शामिल 71 फीसदी माता-पिता ने माना था कि वीडियो गेम खेलना उनके बच्चों के लिए बढ़िया है और वीडियो गेम खेलने से बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। वहीं 44 फीसदी पैरेंट्स वीडियो गेम पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

ऑनलाइन वीडियो गेम की वजह से हिंसक हो रहे बच्चे

PUBG Game
PUBG Game - फोटो : amarujala
सर्वे और वास्तविकता में जमीन-आसमान का फर्क है। सर्वे कहता है कि वीडियो गेम खेलने से बच्चे समझदार बनते हैं और जमीनी हकीकत यह है कि बच्चे हिंसक बन रहे हैं। ताजा मामला लखनऊ से सामने आया है। इससे पहले भी देश में इस तरह की गई घटनाएं हो चुकी हैं। आइए इन पर डालते हैं एक नजर....

चार बहनों के इकलौते भाई ने की आत्महत्या

PUBG Game
PUBG Game - फोटो : PUBG
इंदौर में एक 23 साल के लड़के ने ऑनलाइन गेम के चक्कर में आत्महत्या कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक मूसाखेड़ी के बसंत नाम के एक लड़का ऑनलाइन गेम के चक्कर में भारी कर्ज में डूब गया था जिसके बाद उसने मौत को गले लगा लिया। उसने सुसाइड नोट में लिखा है कि उसने गेम में बहुत पैसे हारे हैं। इस वजह से सुसाइड कर रहा है।

PUBG खेलते हुए हार्ट अटैक से मौत

भारत में पबजी पर प्रतिबंध
भारत में पबजी पर प्रतिबंध - फोटो : File
पबजी गेम को 2020 में भारत में बैन कर दिया गया था, लेकिन वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के जरिए इसका इस्तेमाल होता रहा। 2021 में मध्य प्रदेश के देवास में दीपक राठौर नाम के एक युवक की मौत गेम खेलने के दौरान हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक 19 साल का दीपक पबजी गेम खेल रहा था, तभी हार्ट अटैक का शिकार हो गया। परिजनों के मुताबिक दीपक पबजी गेम का आदि था और पिछले कई दिनों से कुछ ज्यादा ही गेम खेलता था। दीपक विकलांग था, ऐसे में वह अधिकतर घर पर ही रहता था और गेम खेलता था।

PUBG में खर्च किए दो लाख रुपये

यह मामला 2020 का है। पंजाब के मोहाली में एक 15 साल के बच्चे ने पबजी मोबाइल खेलने के लिए अपने दादा जी के अकाउंट से दो लाख रुपये खर्च कर दिए। बच्चे ने अपने दादा जी के पेंशन के पैस खर्च किए। इससे पहले पंजाब के ही एक बच्चे ने पिताजी के बैंक अकाउंट से 16 लाख रुपये पबजी में उड़ाए थे।

गेम खेलने वाले बच्चों पर अभिभावक रखें नजर

  1. कोशिश करें कि आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ फिजिकल गेम में व्यस्त रहे ना कि वर्चुअल गेम में।
  2. इसके अलावा अपने बच्चों से बात करें और गेम के लिए एक समय तय करें।
  3. यदि बच्चा गेमिंग के कारण चिड़चिड़ा हो रहा है तो उसे लेकर कहीं घूमने जाएं, उससे बातें करें, उसे गेम के अलावा अन्य टास्क दें या फिर किसी कंसलटेंट से भेंट करें।
  4. कोशिश करें कि आपका बच्चा पूरी नींद ले। बच्चे को गेम के अलावा किसी अन्य एक्टिविटी जैसे पेंटिंग, गार्डेनिंग आदि में उलझाएं।
  5. कोशिश करें कि आपका बच्चा अकेले की बजाय परिवार के सदस्यों के सामने गेम खेले।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00