लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Jitendra Singh launched India first saline water lantern uses sea water to power LED lamps

Roshini: खारे पानी से जलने वाली देश की पहली लालटेन का अनावरण, एलईडी बल्ब जलाने के लिए समुद्र के पानी का प्रयोग

एजेंसी, चेन्नई। Published by: देव कश्यप Updated Sun, 14 Aug 2022 06:06 AM IST
सार

भारत के गहरे महासागर मिशन के कामकाज को देखने के लिए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कोस्टल रिसर्च वेसल सागर अन्वेषिका का दौरा किया। इसे राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई संचालित करता है। डॉ. सिंह ने कहा कि खारे पानी की लालटेन गरीबों और जरूरतमंदों के लिए काफी कारगर साबित होगी।

saline water lantern
saline water lantern - फोटो : [email protected]_India
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत की पहली खारे पानी से रोशन होने वाली लालटेन का अनावरण किया। इस लालटेन का नाम रोशनी रखा गया है। इसकी खास बात यह है कि इस लालटेन में एलईडी बल्ब को जलाने के लिए समुद्र के पानी का इस्तेमाल किया जाता है, जो खासतौर से तैयार किए गए इलेक्ट्रोड के बीच इलेक्ट्रोलाइट के तौर पर काम करता है।



भारत के गहरे महासागर मिशन के कामकाज को देखने के लिए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कोस्टल रिसर्च वेसल सागर अन्वेषिका का दौरा किया। इसे राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई संचालित करता है। डॉ. सिंह ने कहा कि खारे पानी की लालटेन गरीबों और जरूरतमंदों के लिए काफी कारगर साबित होगी। यह लालटेन देश की 7500 किलोमीटर लंबी तटीय रेखा के किनारे रहने वाले मछुआरों का जीवन आसान कर देगी।


जहां समुद्र नहीं, वहां भी इस्तेमाल
इस तकनीक का इस्तेमाल उन इलाकों में भी किया जा सकता है, जहां समुद्र का पानी नहीं है। सामान्य पानी में भी नमक को मिलाकर इस लालटेन का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00