लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Kotdwar ›   The valor saga of Kargil war carved on canvas

कैनवास पर उकेरी कारगिल युद्ध की शौर्यगाथा

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Mon, 01 Aug 2022 11:16 PM IST
सतपुली में आयोजित नेशनल पेंटिंग वर्कशॉप में प्रतिभागियों द्वारा बनाई गई पेंटिंग।
सतपुली में आयोजित नेशनल पेंटिंग वर्कशॉप में प्रतिभागियों द्वारा बनाई गई पेंटिंग। - फोटो : KOTDWAR
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ललित कला अकादमी, दिल्ली और उत्तराखंड संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित नेशनल पेंटिंग वर्कशॉप के अंतिम दिन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। वर्कशॉप में प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विभिन्न राज्यों से पहुंचे 30 चित्रकारों एवं 30 विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता में कर्नाटक से लेकर लद्दाख तक के 14 राज्यों के 23 चित्रकारों के अलावा उत्तराखंड के सात युवा चित्रकारों ने भी प्रतिभाग किया। इस दौरान चित्रकारों ने कैनवास पर कारगिल युद्ध की शौर्यगाथा को उकेरा।

सोमवार को राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय सतपुली में हुए समारोह में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चित्रकारों एवं छात्र-छात्राओं की कारगिल युद्ध थीम पर बनाई गई एक से बढ़कर एक पेंटिंग प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण अंचलों में राष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग वर्कशॉप से क्षेत्रीय प्रतिभाओं को भी निखरने का मौका मिलेगा। इससे प्रेरित होकर बच्चे भी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना पाएंगे। इस अवसर पर स्थानीय बाल चित्रकार अथर्व माहेश्वरी ने संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज को उनका पोट्रेट भेंट किया। संस्कृति मंत्री ने सभी चित्रकारों को प्रमाणपत्र एवं स्मृति चिह्न भेंट किए। गढ़कला सांस्कृतिक संस्था की टीम ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वर्कशॉप में कर्नाटक से कंदन, लद्दाख से प्रेसिंह, पश्चिम बंगाल से दीपक दास, मध्यप्रदेश से स्वपन तरफदार समेत महाराष्ट्र, दिल्ली, कलकत्ता, त्रिपुरा, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़ से चित्रकार पहुंचे। इस मौके पर ललित कला एकेडमी के प्रोग्राम मैनेजर हिमांशु डबराल, एसडीएम सतपुली संदीप कुमार, भाजपा नेता सुयश रावत, भाजपा नेता वेद प्रकाश वर्मा, अनिल बिष्ट, बृजमोहन रावत, सत्यराज नेगी आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन योगंबर पोली ने किया।

अंकिता, मोहित, श्रेया ने बनाई सबसे सुंदर पेंटिंग
सतपुली। पेंटिंग वर्कशॉप के दौरान सतपुली में स्थानीय विद्यालयों के प्राथमिक, जूनियर एवं सीनियर वर्ग की चार दिवसीय पेंटिंग प्रतियोगिता में 300 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में प्राथमिक वर्ग में हंस चिल्ड्रन एकेडमी की अंकिता बिष्ट ने प्रथम, मॉडर्न पब्लिक स्कूल की ओजस्वी रावत ने द्वितीय और ग्रीन पब्लिक स्कूल के शौर्य कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जूनियर वर्ग में मॉडर्न पब्लिक स्कूल के मोहित नेगी ने प्रथम, हंस सनराइज चिल्ड्रन एकेडमी की अदिति और रुद्राक्ष ने द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल किया। जबकि सीनियर वर्ग में सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने परचम लहराया। छात्रा श्रेया, निधि और साहिल क्रमश: पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। संवाद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00