वायरल फीवर: आगरा के निजी अस्पतालों में रोज पहुंच रहे 2000 से अधिक मरीज, त्वचा रोगी भी बढ़े

न्यूज डेस्क अमर उजाला, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Fri, 10 Sep 2021 11:32 AM IST
आगरा: एसएन में मरीजों को देखते चिकित्सक
1 of 5
विज्ञापन
आगरा में वायरल फीवर के मरीजों की संख्या अस्पतालों में तेजी से बढ़ रही है। निजी अस्पतालों की ओपीडी में वायरल फीवर के रोजाना 2000 से 2400 मरीज परामर्श ले रहे हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी रोजाना वायरल फीवर करीब 500 मरीज पहुंचे रहे हैं। इस मौसम में त्वचा रोग के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। 

आईएमए आगरा के अध्यक्ष और वाह्य रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव उपाध्याय ने बताया कि जिले में निजी हॉस्पिटल करीब 450 हैं। करीब 2000 चिकित्सक ओपीडी में मरीजों को देख रहे हैं। रोजाना 5000 से 6000 मरीज ओपीडी में परामर्श प्राप्त कर रहे हैं। इसमें से करीब 40 फीसदी मरीज वायरल फीवर वाले ही हैं।

आम दिनों की अपेक्षा निजी अस्पतालों की ओपीडी में करीब 2000 अधिक मरीज देखे जा रहे हैं। उनका कहना है कि इस समय वायरल के साथ डेंगू की चपेट में भी लोग आ रहे हैं। इसके लिए एहतियात बरतने की जरूरत है। लक्षण दिखने पर अच्छे चिकित्सक से ही परामर्श लें। झोलाछापों को न दिखाएं। डेंगू के मरीज गंभीर स्थिति में ही अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। 
आगरा: एसएन की ओपीडी में भीड़
2 of 5
एसएन: 1453 मरीजों ने लिया परामर्श 
एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में गुरुवार को 1453 मरीजों ने परामर्श प्राप्त किया। इसमें से 1304 नए मरीज रहे। सर्वाधिक 260 मरीज मेडिसिन विभाग में पहुंचे। वहीं, बाल रोग विभाग में 75 मरीजों ने परामर्श प्राप्त किया। इनमें अधिकतर मरीज वायरल फीवर वाले रहे। एसएन मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के डॉ. अजीत चाहर का कहना है कि सर्वाधिक मरीज वायरल फीवर के आ रहे हैं। तेज बुखार के साथ सिर और बदन में दर्द की शिकायत है। डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच भी कराई जा रही है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
आगरा: महिला की जांच करतीं चिकित्सक
3 of 5
इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत 
- घर में और आसपास पानी न भरने दें। 
- पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। 
- नीचे पैर खुला न छोड़ें। मोजे पहनकर रखें। 
- उल्टी, मिचली, सिर में तेज दर्द, बदन दर्द होने पर चिकित्सक से परामर्श लें। 
आगरा: एसएन में जांच कराने के लिए लगी कतार
4 of 5
त्वचा रोग के मरीज भी अधिक 
इस समय अस्पतालों में त्वचा रोग विभाग के मरीज भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। गुरुवार को एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में मरीजों की लाइन लगी रही। एसएन मेडिकल कॉलेज की त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में 185 मरीज दिखाने के लिए पहुंचे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
आगरा: पर्चा बनवाने के लिए लगी कतार
5 of 5
एसएन मेडिकल कॉलेज के त्वचा रोग विभागाध्यक्ष डॉ. यतेंद्र चाहर का कहना है कि खुजली, लाल दाने, त्वचा एलर्जी से संबंधित मरीज आ रहे हैं। इस मौसम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, धूप में बाहर निकलते समय शरीर को ढककर रखें, बारिश से बसें और शरीर को गीला न रखें। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00