लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Terrorist Arrest: आतंकी हबीबुल निकला शिक्षक का बेटा, इटावा और गुजरात में हासिल की तालीम, जानें पूरी कहानी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, फतेहपुर Published by: हिमांशु अवस्थी Updated Sun, 14 Aug 2022 11:15 PM IST
पिता जफरूल इस्लाम और हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला
1 of 5
विज्ञापन

लखनऊ एटीएस की गिरफ्त में आने वाला जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला (19) का पिता शिक्षक है। वह पैतृक बिहार का रहने वाला है, लेकिन सैफुल्ला फतेहपुर में जन्मा है। उसके पिता बिहार से करीब ढाई दशक पहले परिवार के साथ फतेहपुर में आए थे। यहां मुस्लिम इंटर कॉलेज के पीछे हिस्से में बने मदरसे में वह पढ़ाते हैं।

सैफुल्ला का घर शहर के घनी आबादी वाले सैयदवाड़ा मोहल्ले में है। उसके पिता जफरूल इस्लाम मदरसे में शिक्षक हैं। उन्होंने बताया कि करीब 25 साल पहले फतेहपुर आए थे। मूल रूप से बिहार प्रांत के जिला मोतिहारी कस्बा रामगढ़वा गांव अधकपरिया के रहने वाले हैं। सैफुल्ला ने 2018 में इटावा शहर स्थित मदरसे से हिब्ज की पढ़ाई पूरी की थी।

हबीबुल इस्लाम का घर
2 of 5
उसके बाद गुजरात के भरूच जिले में 2019 से 2021 आलिम की पढ़ाई पूरी करने चला गया था। वह रमजान के पहले फतेहपुर आया था। वह घर में कम ही रहता था। जफरूल ने बताया कि बेटे को पढ़ाई पूरी करने के लिए गुजरात जाने के लिए कई बार बोला था, लेकिन वह नहीं गया था। इस बात से वह नाराज रहते थे।
विज्ञापन
इसी मदरसे में पढ़ाते हैं पिता जफरूल इस्लाम
3 of 5
उनके पास रविवार सुबह करीब सात लखनऊ से एक इंस्पेक्टर ने फोन किया। फोन पर उन्होंने बताया कि उनका बेटा आतंकी गतिविधियों में गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा बेटे की कोई जानकारी नहीं हैं। सीओ सिटी दिनेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि एटीएस से किसी प्रकार का इनपुट मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
हबीबुल इस्लाम के घर के पास लगी भीड़
4 of 5
वर्चुअल आईडी बनाने का एक्सपर्ट है हबीबुल
हबीबुल वर्चुअल आईडी बनाने का एक्सपर्ट है। यह जैश का एक्टिव आंतकी है। इसने करीब 50 आंतकियो की फर्जी वर्चुअल आईडी भी बनाई थी। यह मूलरूप से मोतिहारी बिहार का रहने वाला है की आईडी भी इसी ने बनाई थी। वह पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हैंडलर्स के संपर्क में हैं। नदीम और हबीबुल ने यूपी में रह रहे अपने कई साथियो के नाम एटीएस को बता दिए हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही और आंतकियों की गिरफ्तारी हो सकती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
आतंकी हबीबुल इस्लाम
5 of 5
सोशल मीडिया पर जेहादी वीडियो बनाकर भेजता था
हबीबुल सोशल मीडिया के माध्यमों जैसे टेलीग्राम, वाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर के जरिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बैठे हैंडलर्स से जुड़ा हुआ था। वह सोशल मीडिया पर बने ग्रुप में जेहादी वीडियो बनाकर भेजता था और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करता था। एटीएस को उसके पास एक मोबाइल फोन व एक चाकू बरामद हुआ है।
 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00