लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Gonda ›   gonda,Navrat

1206 पंडालों में विराजेंगीं माता की प्रतिमाएं

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Sun, 25 Sep 2022 12:09 AM IST
फोटो-10-गोंडा के नूरामल मंदिर के पास रखीं मां दुर्गा की प्रतिमाएं। -संवाद
फोटो-10-गोंडा के नूरामल मंदिर के पास रखीं मां दुर्गा की प्रतिमाएं। -संवाद - फोटो : GONDA
विज्ञापन
ख़बर सुनें
गोंडा। शारदीय नवरात्र में धूमधाम से दुर्गा पूजन की तैयारियां तेज हो गई हैं। सोमवार से कलश स्थापना के साथ देवी मंदिरों व पंडालों में माता की प्रतिमाएं स्थापित किए जाने की शुरुआत हो जाएगी। कोरोना संक्रमण के दौर में दो वर्षों बाद फिर से जिले में दुर्गा पूजन की भव्यता देखने को मिलेगी।

शारदीय नवरात्र को लेकर जिले में तैयारी पूरी हो चुकी हैं, प्रशासन की ओर से शहर से लेकर गांवों तक में 1206 दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित करने की अनुमति दी गई है। पंडालों में देवी प्रतिमाएं स्थापित कर आठ दिनों तक माता का पूजन-अर्चन किया जाएगा। रानी बाजार स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर के आकार का 120 फीट ऊंचा पंडाल आकर्षण का केंद्र बनेगा। शहर के नूरामल मंदिर के पास, झंझरी विकासखंड कार्यालय के पास, बहराइच रोड के पास कारीगर प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने मे जुटे हैं। भक्त पहले से ही प्रतिमाओं के लिए अपना आर्डर नोट करवा दिए हैं।

शहर में बनाए जाएंगे 200 पंडाल
नवरात्र पर शहर में दो बड़े पंडालों के साथ करीब 200 पंडाल बनाए जाएंगे। शहर के रानी बाजार, पटेलनगर, भरत मिलाप चौराहा, ददुआ बाजार, बड़गांव पुलिस चौकी के पास, जयनगरा, आंबेडकर चौराहा, पोर्टरगंज आदि स्थानों पर माता की प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा अर्चना किया जाएगा। वहीं शहर के प्रमुख मंदिरों को सजाकर तैयार कर दिया गया है। कालीभवानी मंदिर, खैरा भवानी मंदिर, सम्मय माता मंदिर, मां भगवती मंदिर आदि स्थानों पर साफ-सफाई कराई गई है।
120 फीट ऊंचा पंडाल बनेेगा आकर्षण का केंद्र
शहर में दुर्गा पंडालों में अलग-अलग विशेषताएं व आकर्षण देेखने को मिलेगा। कहीं मोती-शीप तो कहीं ड्राई फ्रूट्स से बनी प्रतिमाएं भक्तों के आकर्षण का केंद्र बनेंगी। रानी बाजार में 120 फीट ऊंचा माता वैष्णो देवी मंदिर के आकार पंडाल भक्तों के आकर्षण का केंद्र होगा। मां दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष चंदू अग्रवाल ने बताया कि बंगाली कारीगरों की ओर से भव्य पंडाल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सोमवार से प्रतिमाएं स्थापित कर भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। दुर्गा पूजा समिति की ओर से स्वयंसेवी युवाओं की तैनाती की जाएगी।
मोतीगंज में स्थापित होंगी 55 प्रतिमाएं
क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर 55 दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। थानाध्यक्ष प्रबोध कुमार ने बताया कि मोतीगंज बाजार, विद्यानगर, राजगढ़, वीरेपुर बाजार, सीहागांव चौराहा, रामनगर बनकट कालीथान, नौबरा सहित अन्य स्थानों पर प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। थानाध्यक्ष ने बताया कि पूजा पाठ के दौरान प्रत्येक पंडाल पर सुरक्षा के इंतजाम कराए जाएंगे व पंडालों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया।
इनसेट
मांस-मदिरा बिक्री पर लगे रोक
- केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति व बजरंग दल के पदाधिकारियों ने बैठक कर नवरात्र में मांस व शराब बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष अरुण कुमार शुक्ल व महामंत्री गुड्डू वर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन को पत्र लिखकर मांग किया गया कि नवरात्र के समय में पंडालों के पास मांस व शराब की बिक्री पर रोक लगाई जाए। शहरों से लेकर गांवों तक में 24 घंटों बिजली आपूर्ति कराई जाए। प्रत्येक पूजा स्थल पर प्रतिदिन सफाई एवं चूना के छिड़काव की व्यवस्था सुनिश्चित कर नगर क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित किया जाए।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00