लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   Industry factories will be set up near Ring Road in Varanasi any kind of construction will Done

Exclusive: वाराणसी में रिंग रोड किनारे लग सकेंगे कल-कारखाने, किसी भी तरह का होगा निर्माण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Thu, 14 Jul 2022 10:20 AM IST
सार

वाराणसी में रिंग रोड किनारे की जमीनें मास्टर प्लान में मिश्रित घोषित होंगी। वीडीए के प्रस्ताव पर एक भी आपत्ति नहीं आई है। 

रिंग रोड, वाराणसी
रिंग रोड, वाराणसी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कल-कारखानों के लिए जद्दोजहद कर रहे बदलते बनारस में रिंग रोड किनारे औद्योगिक गतिविधियां की जा सकेंगी। विकास प्राधिकरण के मास्टर प्लान में रिंग रोड किनारे की जमीन को मिश्रित भूमि के रूप में दर्ज किया जा रहा है। इसमें औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही व्यावसायिक और आवासीय उपयोग के लिए भी जमीनों का चिन्हांकन किया गया है।



इसके साथ ही ड्राफ्ट मास्टर प्लान पर आई आपत्तियों की सुनवाई के बाद उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें शहर में कई जगहों पर भू उपयोग में बदलाव की उम्मीद है। उम्मीद है कि अगस्त महीने तक मास्टर प्लान जारी कर दिया जाएगा।  दरअसल, रिंग रोड का निर्माण पूरा होने के बाद दोनों किनारों पर स्थित जमीनों पर औद्योगिक इकाइयां लगाई जा सकेंगी।


इसके लिए विकास प्राधिकरण मास्टर प्लान में जमीनों के चिन्हांकन के साथ भू उपयोग दर्ज कर रहा है। संदहा से राजातालाब के बीच करीब 30 किमी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में औद्योगिक, व्यावसायिक और आवासीय सहित अन्य उपयोग के लिए क्षेत्र को दर्ज किया जा रहा है।

कारण, इस परिक्षेत्र को विकास प्राधिकरण के ड्राफ्ट मास्टर प्लान में मिश्रित जमीन के लिए प्रस्तावित किया है। इस पर एक भी आपत्ति नहीं आने के बाद अब वीडीए का प्रस्ताव मास्टर प्लान में दर्ज किया जा रहा है। इसके अलावा शहर में प्रस्तावित कई स्थानों पर भू उपयोग सहित अन्य विषयों पर आई आपत्तियों का निपटारा किया जा रहा है।

एयरपोर्ट के पास बहुमंजिला आवासीय योजना की तैयारी
विकास प्राधिकरण बाबतपुर एयरपोर्ट के पास बहुमंजिला आवासीय योजना लाने की तैयारी में है। इसके लिए एयरपोर्ट के पास एक जमीन भी चिह्नित की है और इसके लिए संभावनाएं तलाशी जा रही है। इसके साथ रिंग रोड और आजमगढ़ रोड पर भी आवासीय योजना के लिए वीडीए सर्वे कर रहा है।

वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने  मास्टर प्लान में रिंग रोड के किनारे औद्योगिक, व्यावसायिक और आवासीय भू उपयोग का प्रस्ताव दिया गया है, इस पर एक भी आपत्ति नहीं है। ऐसे में अब मिश्रित उपयोग के रूप में इसे मास्टर प्लान में दर्ज किया जा रहा है। वीडीए भी अपनी बहुमंजिला आवासीय योजना के लिए जमीनों के चिन्हांकन में जुटा है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00