Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   varanasi ring road will be operate from june

वाराणसी में रिंग रोड पर जून से फर्राटा भरेंगे वाहन, मार्च से होगा दूसरे चरण का निर्माण

न्यूज डेस्क,अमर उजाला,वाराणसी Updated Wed, 17 Jan 2018 10:43 AM IST
रिंग रोड
रिंग रोड - फोटो : Demo Pic.
विज्ञापन
ख़बर सुनें
वाराणसी में बहुप्रतीक्षित रिंग रोड परियोजना के पहले चरण का काम मई तक पूरा करा लिया जाएगा। पहले फेज में हरहुआ से संदहा के बीच 16 किलोमीटर लंबी रिंग रोड बनाई जा रही है। लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। मंगलवार को यहां आए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के चेयरमैन दीपक कुमार ने कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण के साथ बैठक कर इसकी समीक्षा की।


उन्होंने बताया कि रिंग रोड के दूसरे चरण का काम मार्च से शुरू कराया जाएगा। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद हरहुआ से संदहा के बीच जून से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। पहले चरण का काम पूरा होने के साथ ही एनएच टू से तीन अन्य राष्ट्रीय राजमार्ग जुड़ जाएंगे।


एनएचएआई चेयरमैन ने बताया कि एनएच टू के कछवा से रिंग रोड शुरू होगी। जो बड़ागांव, हरहुआ, संदहा होते हुए कमौली जाएगी। वहां गंगा पर पुल बनाकर उसे उस पार अलीनगर के पास एनएच टू से जोड़ा जाएगा। कुल 52 किलोमीटर लंबी रिंग रोड बनाई जानी है।

पहले फेज में हरहुआ से संदहा के बीच रिंग रोड का निर्माण अंतिम दौर में है। दूसरे चरण में संदहा से अलीनगर के बीच काम शुरू कराया जाएगा। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद रिंग रोड के जरिए एनएच टू से एनएच 29 (गाजीपुर-गोरखपुर), एनएच 56 (बनारस से जौनपुर वाया सुल्तानपुर लखनऊ), एनएच 235 (बनारस से आजमगढ़ वाया अंबेडकनगर से नेपाल बॉर्डर) सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे।

एनएचएआई चेयरमैन ने बताया कि मुआवजे का भुगतान और भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी प्रक्रियाएं फरवरी तक पूरी हो जाएंगी।

road
road - फोटो : demo pic
एनएच की निर्माणाधीन और प्रस्तावित परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में चेयरमैन ने बताया कि वाराणसी से हनुमना और गाजीपुर से जमानिया-सैदपुर और गाजीपुर-जमानिया-सैयदराजा की खराब सड़कों की मरम्मत का काम दस दिनों के भीतर शुरू करा दिया जाएगा।

साथ ही, वाराणसी सुल्तानपुर, वाराणसी-गाजीपुर, वाराणसी-आजमगढ़ मार्ग के फोरलेन निर्माण में तेजी लाई जाएगी। फोर लेन के लिए भूमि की पैमाइश के बाद जमीन को लेकर कुछ दिक्कतें हैं, जल्द ही इनका समाधान कराकर काम तेज कराया जाएगा।

वाराणसी हनुमना फोरलेन के लिए अधिगृहीत होने वाले भूखंडों का मुआवजा इसी माह जारी करने को कहा। बैठक में मौजूद डीएम वाराणसी योगेश्वर राम मिश्र, डीएम जौनपुर अरविंद मलप्पा, डीएम गाजीपुर के बालाजी के अलावा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि उपलब्ध मुआवजा धनराशि का वितरण अभियान चलाकर किया जाए।


हाई पावर कमेटी सुलझाएगी विवाद
चेयरमैन ने कहा कि जमीन और मुआवजा संबंधी विवादों के समाधान के लिए डीएम की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी बनाई जाएगी। इसमें एनएचएआई के भी अधिकारी होंगे। बताया कि रिंग रोड पर पौधरोपण कराया जाएगा। इसके लिए विभाग की एक टीम इसी सप्ताह यहां आएगी। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00