लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   India-South Africa match Parking system changed after rain in Lucknow

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच:  बारिश के बाद बदली गई पार्किंग व्यवस्था, एक से दो किलोमीटर तक दूर खड़े होंगे वाहन

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ। Published by: अनुराग सक्सेना Updated Thu, 06 Oct 2022 09:25 AM IST
सार

बुधवार को क्रिकेट मैच को लेकर डीजीपी मुख्यालय में अहम बैठक हुई, जिसमें प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, पुलिस आयुक्त लखनऊ एसबी शिरडकर व यूपीसीए के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। 

बैठक करते लखनऊ के डीएम, मंडलायुक्त व अन्य
बैठक करते लखनऊ के डीएम, मंडलायुक्त व अन्य - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राजधानी के इकाना स्टेडियम में बृहस्पतिवार को भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले श्रंखला के पहले एक दिवसीय मैच के लिए लखनऊ में हो रही बारिश के बाद गाड़ियों की पार्किंग को लेकर बदलाव किया गया है। आसपास जो पार्किंग स्थल बनाए गए थे, वहां पानी भर जाने की वजह से अब स्टेडियम के एक किलोमीटर के दायरे में किसी तरह की कोई पार्किंग व्यवस्था नहीं रहेगी।


बुधवार को क्रिकेट मैच को लेकर डीजीपी मुख्यालय में अहम बैठक हुई, जिसमें प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, पुलिस आयुक्त लखनऊ एसबी शिरडकर व यूपीसीए के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। 


बैठक में लखनऊ में आज हुई भारी बारिश को देखते हुए इकाना स्टेडियम में होने वाले कल के क्रिकेट मैच की पार्किंग को लेकर विशेष और महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं। क्योंकि पूर्व से स्टेडियम के नजदीक चिन्हित सभी पार्किंग स्थानों पर अत्यधिक जलभराव हो गया है इसलिए नए पार्किंग स्थल स्टेडियम से एक से दो किलोमीटर दूर बनाए गए हैं।

क्रिकेट मैच को देखने आने वाले सभी दर्शक नए पार्किंग स्थानों पर गाड़ी पार्क कर इकाना स्टेडियम तक पैदल ही आ सकेंगे। किसी भी दशा में स्टेडियम के आसपास या उसके नजदीक पार्किंग नहीं करने दी जाएगी। ये सभी प्रबंध इसलिए किए गए हैं ताकि दर्शकों के आने जाने में कोई असुविधा ना हो और स्टेडियम के पास जाम की स्तिथि उत्पन्न ना हो। 

मैच से एक से दो घंटे पहले दर्शकों से आने की अपील

मैच की व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों ने आने वाले सभी दर्शकों से अपील की है कि वो सुगमता के दृष्टिगत मैच शुरू होने से एक से दो घंटे पहले ही आ जाएं। दर्शकों से यह भी अपील की गई है कि वे स्टेडियम तक पहुंचने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, कार पूलिंग का इस्तेमाल करें। अधिकारियों ने मैच में आने वाले दर्शकों से सहयोग की अपील की है।

स्टेडियम कट से नहीं उतर सकेगी गाड़ी

शहीद पथ पर बने स्टेडियम कट से कोई गाड़ी स्टेडियम की तरफ नहीं जा सकेगी। शहीद पथ से स्टेडियम की ओर से जाने के लिए गाड़ियां अहिमामऊ कट से नीचे उतरेंगी और एचसीएल होते हुए नए पार्किंग स्थल तक जा सकेंगी। शहीद पथ पर कोई गाड़ी पार्क नहीं होने दी जाएगी।

मण्डलायुक्त डॉ. रौशन जैकब व जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने की महत्वपूर्ण बैठक

गुरुवार को इकाना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मध्य खेले जाने वाले एकदिवसीय क्रिकेट मैच के दृष्टिगत मण्डलायुक्त डॉ. रौशन जैकब व जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा इकाना स्टेडियम में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि क्रिकेट मैच के आयोजन के दिन निर्बाध विद्युत सप्लाई की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही बैकअप के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कराया जाए। विद्युत सुरक्षा और फायर सेफ्टी विभाग सम्पूर्ण परिसर का निरीक्षण करते हुए प्रमाण पत्र देना सुनिश्चित करें। उक्त के सम्बंध में विधुत सुरक्षा और फायर सेफ्टी द्वारा बताया गया कि सभी पॉइंट्स का सघन निरीक्षण कर लिया गया है और आज शाम तक प्रमाण पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

मण्डलायुक्त ने बताया कि फायर सेफ्टी विभाग यह सुनिश्चित करे कि परिसर में आपातकाल निकास द्वार कहां-कहां है, लिफ्ट के अल्टरनेटिव क्या हैं उनको पहले से चिन्हित करते हुए प्वाईंट वार ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करे। साथ ही आयोजन से पहले मॉक करना भी सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त द्वारा चिकित्सा विभाग को निर्देश दिया गया कि स्टेडियम में मेडिकल कैम्प व एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

इसके बाद मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी द्वारा हेलीपैड व पार्किंग व लगातार हो रही बारिश के दृष्टिगत जलभराव आदि न होने के लिए की गई व्यवस्थाओ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए कि लगातार हो रही बारिश के दृष्टिगत लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम, जलकल विभाग व इंडिया स्वेज अपने अपने कर्मचारियों को 24 घंटा फील्ड पर रखना सुनिश्चित करे। साथ ही सभी पम्पिंग स्टेशन अपनी पूर्ण क्षमता के साथ कार्य करते रहें ताकि कही पर भी जलभराव की समस्या उत्पन्न न होने पाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नगर निगम अपने क्षेत्र में अपने कर्मचारियों को भृमणशील रहे, कहीं से भी जलभराव व अन्य समस्या की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल त्वरित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने बताया कि किसी भी सिविक समस्या यथा जल भराव, वक्षृ पातन इत्यादि हेतु नगर निगम कंट्रोल रूम नम्बर 9151055671, 9151055672, 9151055673, Toll free 1533, विद्युत् ब्रेकडाउन आदि हेतु हेल्पलाइन नम्बर 1912 तथा अन्य किसी समस्या हेतु इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के नम्बर 0522-4523000 पर काल करके अपनी समस्या को दर्ज कराया जा सकता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00