बेअसर रहा बंद, सामान्य दिनों की तरह खुले बाजार

Allahabad Bureau इलाहाबाद ब्यूरो
Updated Tue, 28 Sep 2021 12:57 AM IST
Closed ineffective, markets open like normal days
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के भारत बंद का आह्वान सोमवार को दोआबा में बेअसर रहा। जिला मुख्यालय मंझनपुर समेत सभी प्रमुख कस्बे एवं बाजार सामान्य दिनों की तरह खुले रहे। जिला पंचायत परिसर मंझनपुर में भाकियू कार्यकर्ताओं ने बैठक की।
विज्ञापन

मुख्य चौराहे पर चक्काजाम करने का भी प्रयास किया, लेकिन पुलिस फोर्स की मुस्तैदी के कारण आंदोलन सफल नहीं हो सका। मौके पर पहुंचे कार्यकर्ताओं ने मांगों से संबंधित राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन एसडीएम सदर को सौंपा।

केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ अपने आंदोलन को और मजबूत करने के लिए किसान संगठन की ओर से सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया था। जिले में इस आंदोलन से किसानों व व्यापारियों ने दूरी बनाए रखी।
सुबह से ही जिला मुख्यालय मंझनपुर, नवीन मंडी ओसा, करारी, भरवारी, सिराथू,पश्चिमशरीरा, चायल, मनौरी आदि प्रमुख बाजारों में दुकानें खुली रहीं। सैनी में हाईवे किनारे त्रिलोकपुर के नजदीक मंडी बाजार लगी रही। जहां किसान सब्जियां, फल व अनाज बेचने के लिए पहुंचे।
मुख्यालय पर भारतीय किसान यूनियन की अगुवाई में संयुक्त किसान मोर्चा ने जिला पंचायत परिसर में बैठक की। इसके बाद किसान जिला पंचायत गेट से निकलकर चौराहे पर चक्काजाम करने पहुंचे। लेकिन किसानों को पहले से मुस्तैद पुलिस फोर्स ने रोक लिया। भाकियू जिलाध्यक्ष नूरूल इस्लाम ने कहा कि किसान भारत बंद कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दुकाने बंद कराएंगें।
लेकिन पुलिस ने उन्हें चौराहे से आगे नहीं बढ़ने दिया। सूचना पर सदर एसडीएम प्रखर उत्तम पहुंचे और राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन किसानों से लिया। इस दौरान सिद्धशरण गुप्ता, भइयालाल धुरिया, राम अभिलाष, राममूरत शर्मा, रणवीर सिंह, बड़ेलाल, बिंदेश्वरी प्रसाद, ननकू लाल, गनेश प्रसाद, नमो मिश्रा, देवनाथ, रमाकांत, देवराज तिवारी, धर्मराज तिवारी, सुनीता देवी, बच्चा लाल, मो. शाहिद, विजय त्रिपाठी आदि शामिल किसान रहे।
तीनों तहसीलों में खुली रहीं दुकानें
तीनों तहसीलों के बाजारों एवं कस्बों में दुकानें खुले रहीं। मुख्यालय मंझनपुर में सुबह से ही बाजारों में दुकानें खुल गई थीं। मुख्य बाजार में भी चहल-पहल रही। सिराथूू और चायल क्षेत्र के बाजारों में भी रोज की तरह दुकानें खुली रहीं।
उदिहिन में सकिपा ने बंद कराई दुकानें
जिले में आंदोलन को लेकर कुछ नेता सक्रिय दिखे। समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी की अगुवाई में किसानों ने सिराथू तहसील के उदिहिन बाजार में खुली दुकानों को बंद करा दिया। कोई हंगामा ना हो, इसके लिए दुकानदार अपने प्रतिष्ठानों को बंद करके चले गए। इस दौरान सुरजीत वर्मा, जयसिंह पटेल, रमाशंकर यादव, हरीमोहन सिंह, राम मनोहर, नागेश कुमार, शफीक अहमद आदि किसान मौजूद रहे।
सपाइयों ने किसानों के साथ प्रदर्शन कर मूरतगंज में निकाला जुलूस
संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के समर्थन में चायल क्षेत्र के भैरो भीटी चौराहा पर सपाइयों ने प्रर्दशन किया। इसके बाद मूरतगंज में किसानों के साथ पूरे कस्बे में जुलूस निकाला। जुलूस का समापन ब्लॉक मुख्यालय हुआ। इस दौरान सपाइयों ने कहा कि 2022 प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार बनने पर किसानों की समस्याओं निस्तारण कराया जाएगा। इस मौके पर राकेश सिंह पटेल (भोला सिंह), लवलीन बाबा, अमरीश दिवाकर, शुभम भारतीय, शालू यादव, सरदार, जितेंद्र पटेल, सतेंद्र पटेल, रंजीत यादव, महेंद्र दिवाकर आदि मौजूद थे
सुरक्षा के लिए जगह-जगह तैनात रही पुलिस
भारत बंद आंदोलन को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क रहा। सुबह से ही जिले की सभी तहसीलों क्षेत्र के कस्बों एवं प्रमुख बाजारों सहित सभी स्थानों पर पुलिस तैनात कर दी गई थी। पुलिस की गाड़ियां सायरन बजाती हुईं बाजारों में घूम रही थीं। अधिकारी स्थिति पर सुबह से ही नजर बनाए हुए थे। कोई बवाल ना हो, इसके लिए पुलिस व प्रशासन के अधिकारी कस्बे और बाजारों में घूम रहे थे।
Closed ineffective, markets open like normal days
Closed ineffective, markets open like normal days- फोटो : KAUSHAMBI
Closed ineffective, markets open like normal days
Closed ineffective, markets open like normal days- फोटो : KAUSHAMBI

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00