रेलवे हेल्पलाइन भी नहीं आई काम, अंजान रूट पर हजारों रेलयात्री रहे परेशान

Moradabad  Bureau मुरादाबाद ब्यूरो
Updated Sat, 16 Oct 2021 02:24 AM IST
Railway helpline also did not work, thousands of railway passengers remained upset on unknown route
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मुरादाबाद। कानपुर के अंबियापुर-रूरा रेलखंड में मालगाड़ी पलटने के कारण रेलवे ट्रैक उखड़ गया। इससे दिल्ली कानपुर के बीच ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। दिल्ली से कानपुर जाने वाली ट्रेनों को मुरादाबाद रूट से गुजारा गया। इस बीच रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई। हादसा सुबह चार बजकर 15 मिनट पर हुआ लेकिन इसके चार घंटे बाद चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों को बदले रूट की सूचना नहीं दी गई।
विज्ञापन

इससे अलीगढ़, इटावा, टूंडला, खुर्जा, फिरोजाबाद जाने वाले हजारों यात्री परेशान रहे। कई यात्रियों ने मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर उतरकर हंगामा भी किया। ज्यादातर यात्री गाड़ी संख्या 05484 के थे, यह गाड़ी दिल्ली से 07.40 बजे चली थी। जबकि कानपुर में हादसा सुबह 04:15 बजे हुआ था। यात्रियों का कहना था कि उन्होंने ट्रेन के चलने से पहले रेलवे हेल्पलाइन 139 पर भी कॉल की लेकिन वहां से भी कोई जानकारी नहीं दी गई। ऐसे में मुरादाबाद पहुंचने पर यात्री स्टेशन मास्टर और मुख्य टिकट निरीक्षक के केबिन में पहुंच गए। बदले रूट की जानकारी न होने के कारण कई यात्री घबराए हुए भी थे। टीटीई स्टाफ को यात्रियों को समझाने में काफी मेहनत करनी पड़ी। कई यात्रियों ने अपनी शिकायत ट्विटर के माध्यम से भी दर्ज कराई। इस पर रेलवे की ओर से पुराना रटा रटाया जवाब मिला कि यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है। वहीं रेलवे सूचना प्रणाली (क्रिस) के एनटीईएस एप पर भी ट्रेनों का बदला हुआ रूट रात तक अपडेट नहीं हो सका।

सीआईटी के केबिन में जाकर रोने लगी अभिलाषा
मुरादाबाद। दिल्ली से अलीपुर द्वार जंक्शन के लिए चलने वाली गाड़ी संख्या 05484 में एक युवती अभिलाषा स्लीपर कोच में सफर कर रही थीं। उन्हें कानपुर के हादसे और उसके कारण ट्रेन के बदले गए रूट की जानकारी नहीं थी। जब ट्रेन मुरादाबाद स्टेशन पर रुकी तो अभिलाषा सीआईटी के केबिन में पहुंच रोने लगी। वहां मौजूद टीटीई स्टाफ ने घबराई हुई युवती को संभाला और पानी पिलाया। सीआईटी विजयंत कुमार शर्मा ने बताया कि युवती ट्रेन में अकेली सफर कर रही थी। वह पहले भी उस ट्रेन में यात्रा करती रही हैं लेकिन इस बार रूट बदलने के कारण वह काफी घबरा गई थीं, उन्हें लगा कि ट्रेन कहीं और ही जा रही है। टीटीई स्टाफ ने काफी समझाया और फोन पर युवती के परिजनों से बात कर सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इसके बाद युवती के कहने पर उसे वापस दिल्ली जाने के लिए ट्रेन में बैठा दिया गया।
इन ट्रेनों का बदला गया रूट
02436 नई दिल्ली-बनारस
02004 नई दिल्ली-लखनऊ
02312 कालका-हावड़ा
08310 जम्मूतवी-संबलपुर
05484 दिल्ली-अलीपुरद्वार
02816 आंनदविहार-पुरी
02419 लखनऊ-नई दिल्ली
02501 लखनऊ-नई दिल्ली
वर्जन
हादसे के कारण ट्रेनों के परिवर्तित मार्ग की जानकारी यात्रियों तक नहीं पहुंच सकी। हेल्पलाइन पर कॉल करने के बावजूद यात्रियों को जानकारी नहीं मिली इसके लिए रेलवे अपनी गलती स्वीकार करता है। रात दस बजे तक कानपुर के क्षतिग्रस्त रूट को ठीक कर लिया गया। रात 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन सामान्य हो गया।
- दीपक कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00