लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Weather Update: यूपी के कानपुर समेत कई शहरों में सीजन की पहली बार हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: शिखा पांडेय Updated Thu, 29 Jul 2021 08:19 AM IST
यूपी का मौसम
1 of 5
विज्ञापन
महीने के आखिरी सप्ताह में सक्रिय हुए मानसून की वजह से बुधवार को यूपी के कानपुर समेत आसपास के शहरों में इस सीजन में पहली बार झमाझम बारिश हुई। इस दौरान 115 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार, 31 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा। भारी बारिश की वजह से दिन का तापमान चार डिग्री लुढ़ककर 27.4 और न्यूतनम पारा तीन डिग्री नीचे आकर 24.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विभाग के अधिकारी डॉ. एसएन पांडेय सुनील ने बताया कि बारिश से धान की फसलों को काफी फायदा मिलेगा। बाकी फसलों वाले खेतों में यदि पानी इकट्ठा हुआ है, तो उसे बाहर निकालने की व्यवस्था करनी चाहिए। इस समय खेतों में यूरिया या दूसरी तरह की खाद डालने से बचें। क्योंकि वह पानी के साथ बह सकती है। लगातार बारिश की वजह से हवा में नमी की मात्रा 98 प्रतिशत पहुंच गई।
यूपी का मौसम
2 of 5
बारिश ने उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत दी लेकिन सड़कों पर जलभराव से मुसीबत खड़ी हो गई। वहीं कानपुर देहात में बारिश कहर बनकर गिरी। मैथा क्षेत्र के गांव में कच्चा घर गिरने से दंपती की दबकर मौत हो गई। कानपुर देहात के अलावलपुर गांव में छत गिरने से दबकर महिला की मौत हो गई। 
विज्ञापन
यूपी का मौसम
3 of 5
कानपुर नगर में नगर निगम और जलकल विभाग की लापरवाही के चलते कई इलाकों में जलभराव से लोग घरों में कैद हो गए। घरों के अंदर और बाजार व दुकानों में पानी भर गया। औद्योगिक क्षेत्र पनकी, दादानगर और फजलगंज क्षेत्र में पानी भरने से फैक्टरियों में काम प्रभावित हुआ। सिविल लाइंस में सीवर लाइन ओवर फ्लो होने के कारण गंदा पानी भर गया।
यूपी का मौसम
4 of 5
लाल बंगला बाजार में फुटपाथ धंस गया। बर्रा शिव नगर में नहर ओवरफ्लो हो गई। जिससे कई घरों में पानी भर गया। चरण सिंह कॉलोनी में जलभराव है। कांशीराम अस्पताल में पानी भर गया। कानपुर देहात में मंगलवार देर शाम से लगातार बारिश हो रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
यूपी का मौसम
5 of 5
महोबा जिले में मंगलवार शाम से रुक-रुककर बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। उन्नाव, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, इटावा, चित्रकूट और जालौन जिले में भी लगातार बारिश हो रही है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00