लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Ambedkar Nagar ›   Kendriya Vidyalaya will open soon in Bewana

Ambedkar Nagar News: बेवाना में जल्द खुलेगा केंद्रीय विद्यालय, तीन वर्ष से अधर में था मामला

अश्विनी मिश्र, अमर उजाला, अंबेडकरनगर Published by: लखनऊ ब्यूरो Updated Mon, 03 Oct 2022 03:13 PM IST
सार

अंबेडकरनगर जिले के अकबरपुर के बेवाना में केंद्रीय विद्यालय स्थापित करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। अभी तक इसके लिए उपयुक्त भूमि नहीं मिल पा रही थी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

लंबे इंतजार के बाद अब केंद्रीय विद्यालय की आस पूरी होने को है। बेवाना में विद्यालय की स्थापना के लिए हरी झंडी मिल गई है। माना जा रहा है कि जल्द ही निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर भवन निर्माण के लिए धन का आवंटन आदि हो जाएगा।


29 सितंबर 1995 को जनपद का गठन होने के बाद से जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े प्रयास हुए लेकिन केंद्रीय विद्यालय की स्थापना को लेकर निर्णय नहीं हो पा रहा था। राजकीय मेडिकल कॉलेज से लेकर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, राजकीय कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज, राजकीय पालीटेक्निक व कई राजकीय आईटीआई की स्थापना हुई। इन सबके बीच केंद्रीय विद्यालय की स्थापना की मांग अभिभावकों व छात्र-छात्राओं द्वारा चली आ रही थी।


केंद्र सरकार के पिछले कार्यकाल में इस मांग को पूरा करते हुए केंद्रीय विद्यालय की स्थापना को हरी झंडी दी गई। इससे युवाओं व स्थानीय नागरिकों में नई उम्मीद का संचार हुआ। केंद्रीय विद्यालयों की संयुक्त टीमों ने यहां पहुंचकर सर्वे आदि शुरू किया। जिला प्रशासन से भूमि उपलब्ध कराने के लिए पत्राचार किया गया। इसके बाद अयोध्या मार्ग पर शिवबाबा के निकट, भीटी के निकट तथा अफजलपुर आदि स्थानों का चयन कर प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कराया।

अलग-अलग वर्षों में यह प्रस्ताव तैयार कराकर ऊपर भेजा गया लेकिन विद्यालय स्थापना से जुड़ी टीम ने इन सभी भूमि के प्रस्ताव को अनुपयुक्त पाते हुए खारिज कर दिया। नतीजा यह रहा कि पिछले कई वर्षों से भूमि की तलाश का दौर ही पूरा नहीं हो पा रहा था।

यह तलाश अब अकबरपुर तहसील क्षेत्र के बेवाना में जाकर पूरी हो गई है। बेवाना थाने से कुछ दूरी पर स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खाली पड़े परिसर में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना कराया जाना तय हुआ है। जिला प्रशासन ने इस भूमि का चयन विधिवत छानबीन के बाद करते हुए प्रस्ताव गत दिवस ही केंद्रीय विद्यालय स्थापना समिति को भेज दिया था। वहां से आई टीम ने स्थल की जांच आदि के बाद भूमि को उपयुक्त पाते हुए हरी झंडी दे दी है। ऐसे में अब यहां केंद्रीय विद्यालय की स्थापना होना लगभग तय हो गया है।

मिलेगा चौतरफा लाभ
बेेवाना में जिस स्थान पर केंद्रीय विद्यालय की स्थापना का निर्णय हुआ है, वह स्थान अकबरपुर से बेवाना होते हुए सुल्तानपुर जनपद को सीधे जोड़ता है। लखनऊ से गाजीपुर तक जाने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भी कुछ दूरी से ही गुजर रहा है। मुख्य मार्गों से नजदीक होने का सीधा लाभ यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों को मिलेगा। थोड़ी दूर पर ही थाना स्थित होने के चलते सुरक्षा संबंधी कोई दिक्कत भी नहीं होने पाएगी।
विज्ञापन

उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में की जाएगी स्थापना
एडीएम अशोक कुमार कनौजिया का कहना है कि बेवाना में केंद्रीय विद्यालय को स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। अब इसमें धन आवंटन आदि के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00