लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   Angry villagers protest due to non making of Aadhar card in varanasi said how children will get benefits of schemes

Varanasi News: आधार कार्ड न बनने से क्षुब्ध ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, बोले- बच्चों को कैसे मिलेगा योजनाओं का लाभ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Mon, 27 Jun 2022 04:10 PM IST
सार

वाराणसी के पिंडरा ब्लॉक के एकमात्र आधार केंद्र के रूप में स्थापित पिंडरा डाकघर में रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। बीते शुक्रवार से यहां आधार कार्ड बनना बंद हो गया है। सोमवार को ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। 

पिंडरा डाकघर के बाहर प्रदर्शन करते ग्रामीण
पिंडरा डाकघर के बाहर प्रदर्शन करते ग्रामीण - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

वाराणसी के पिंडरा स्थित डाकघर पर आधार कार्ड नहीं बनने से आक्रोशित ग्रामीणों ने सोमवार सुबह प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने नारेबाजी भी की। पोस्टमास्टर के आश्वासन पर करीब दो घंटे बाद लोग शांत हुए। ग्रामीणों ने कहा कि एक तरफ सरकार बिना आधार कार्ड के कुछ मान नहीं रही है वहीं दूसरी तरफ कहीं भी आधार कार्ड बन नहीं रहा है।



वाराणसी जिले के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य है। अगर बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनेगा तो वो योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इस समय बेसिक शिक्षा विभाग के अलावा अन्य स्कूलों में प्रवेश और डीबीटी के लिए स्कूलों द्वारा आधार कार्ड मांगा जा रहा है। जिसके लिए पिंडरा ब्लॉक के एकमात्र आधार केंद्र के रूप में स्थापित पिंडरा डाकघर में रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।


बीते शुक्रवार को एक कर्मचारी के स्थानांतरण होने के कारण आधार कार्ड बनना बंद हो गया। शनिवार और रविवार को अवकाश था। इस कारण सोमवार अलसुबह करीब पांच बजे से ही दर्जनों की संख्या ग्रामीण डाकघर पहुंच गए और आधार बनवाने के लिए कतारबद्ध हो गए। सुबह नौ बजे उन्हें पता चला कि आज भी आधार कार्ड नहीं बनेगा तो आक्रोशित हो उठे।

डाक विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। सुबह नौ बजे से 11 बजे तक चले प्रदर्शन के दौरान ग्रामीणों के साथ उनके बच्चे भी साथ रहे। पोस्टमास्टर अजय कुमार यादव ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि इस संबंध में उच्चाधिकारियों से बात कर आधार कार्ड बनाने की पहल करेंगे। तब जाकर ग्रामीण शांत हुए और वापस लौट गए। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00