Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   Undi Tal will be developed on the lines of Mrigavan, green signal to the project

पर्यटन को बढ़ावा: मृगवन की तर्ज पर विकसित होगा वाराणसी का उंदी ताल, परियोजना को हरी झंडी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: वाराणसी ब्यूरो Updated Sat, 23 Apr 2022 11:07 AM IST
सार

पर्यटकों को लुभाने के लिए वाराणसी के उंदी ताल पर बनने वाले इको टूरिस्ट स्पॉट (सिटी फारेस्ट) को आकार दिए जाने की कोशिशें तेज हो गईं हैं। इस परियोजना को शासन की ओर से हरी झंडी मिल गई है। 

हरहुआ के ग्राम उंदी में निरीक्षण करतीं वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन
हरहुआ के ग्राम उंदी में निरीक्षण करतीं वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पर्यटकों को रिझाने के लिए वाराणसी के हरहुआ क्षेत्र स्थित ग्राम उंदी में प्रस्तावित परियोजना को शासन की ओर से हरी झंडी मिल गई है। तथागत की प्रथम उपदेशस्थली के नजदीक उंदी को मृगवन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए 19.66 करोड़ रुपये मंजूर कर दिया गया है। इसके साथ ही शासन से ही परियोजना का नाम गौतमबुद्ध ईको पार्क उंदी तय कर दिया गया है।



इस परियोजना के संशोधित डीपीआर को विकास प्राधिकरण तैयार करने में जुट गया है। दरअसल, उंदी ताल के 78 एकड़ एरिया में ईको-टूरिज्म को विस्तार देना है। वहां आधुनिक साइकिल ट्रैक के निर्माण के साथ ही ध्यान केंद्र, सात से अधिक कुंडों का निर्माण, नाव संचालन, झील, कॉटेज, वेलनेस सेंटर, चिडिय़ां व संसाधनों की देखरेख के लिए वाचिंग टावर आदि का निर्माण करना है।

पर्यटकों के लिहाज से विकसित करने की योजना

जो भी निर्माण होगा उसमें मानव-पर्यावरण का खास ख्याल रखा जाएगा। पिछले दिनों प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक में कार्यदाई संस्था वीडीए को संशोधित डीपीआर भेजने को कहा था। इसके बाद वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने यहां का दौरा कर परियोजना के संधोधित डीपीआर का खाका खींचा था। यहां बता दें कि पर्यटन के बड़े केंद्र सारनाथ के पास स्थित उंदी को पर्यटकों के लिहाज से विकसित करने की योजना है।

सारनाथ से जुड़ जाएंगी उंदी परियोजना

अध्ययन में पाया गया कि तथागत के मृगवन का क्षेत्र भी इन्हीं स्थानों पर रहा होगा। ऐसे में इस उंदी परियोजना का सीधा ज़ुड़ाव सारनाथ से किया गया है। सारनाथ में हर दिन हजारों पर्यटक आते हैं और यहां से उंदी परियोजना के जुड़ने से पर्यटकों का रूझान यहां भी बढे़गा।

वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने कहा कि  उंदी परियोजना को शासन की ओर से मंजूरी मिल गई है। हमारी ओर से संशोधित डीपीआर तैयार कराया जाएगा और जल्द ही शासन को भेज दिया जाएगा।

शहर के कुंडों और तालाबों का होगा सुंदरीकरण

वाराणसी शहर के कुंडों और तालाबों को सजाने संवारने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए नगर निगम की ओर सर्वे का काम जारी है। शासन की मंशा के अनुरूप नगर निगम शहर के तालाबों को चिह्नित करने में लगा है। इसके लिए हरेक तालाब का सर्वे कराया जा रहा है। नगर निगम के मुख्य अभियंता मोइनुद्दीन ने बताया कि तालाबों के चारों तरफ पक्का निर्माण होगा।

उन्होंने बताया कि तालाब के आस पास बैठने के लिए बेंच आदि लगाए जाएंगे। यही नहीं जहां जरूरत होगी वहां फव्वारे भी लगाए जाएंगे। आकर्षक लाइटिंग के साथ पाथवे का निर्माण कराया जाएगा, ताकि दूर दराज से आने वाले पर्यटकों को लुभाया जा सके। पिछले दिनों कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बैठक कर नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए थे, इसके बाद इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

शहरी क्षेत्र के अधिकांश तालाबों पर अतिक्रमण

शहरी क्षेत्र के पांचों जोन में छोटे-बड़े मिलाकर 138 तालाब हैं। इसमें अधिकांश तालाबों पर अतिक्रमण है। कई तालाब का सुंदरीकरण स्मार्ट सिटी योजना के तहत हो रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत नदेसर तालाब, पांडेयपुर तालाब, चकरा व सोनभद्र तालाब, चितईपुर तालाब हैं। जिन्हें सुंदर बनाया जा रहा है।

कई तालाबों पर अतिक्रमण व पक्के निर्माण होने के चलते उनका सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार नहीं हो पा रहा है। इन तालाबों को कब्जे से मुक्ति व सुंदरीकरण के लिए कमेटी गठित है। कमेटी सर्वे कर तालाबों का चयन करने में जुटी है। इन तालाबों को आकर्षक बनाने के साथ ही उसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00