लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

UP Election Result: मोदी-योगी पर भरोसे ने ताजनगरी में किया करिश्मा, आगरा के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

अमित कुलश्रेष्ठ, अमर उजाला आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Fri, 11 Mar 2022 10:25 AM IST
जीत का जश्न मनाते भाजपा समर्थक
1 of 5
विज्ञापन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जोड़ी पर महिलाओं, दलितों, गरीबों और किसानों के भरोसे ने ताजनगरी में करिश्मा दोहराया है। सामाजिक सुरक्षा, मुफ्त राशन, पीएम आवास, स्वनिधि आदि सामाजिक योजनाओं का दलितों की राजधानी के वोटरों पर असर देखने को मिला जो ऐतिहासिक चुनाव परिणाम में बदल गया। आगरा के इतिहास में यह पहला मौका है, जब जिले की सभी 9 विधानसभा सीटों पर कोई दल लगातार जीता हो। कांग्रेस ने आजादी के बाद के पहले चुनाव में सभी सीटें जीती थीं, लेकिन भाजपा ने लगातार दूसरी बार सभी सीटों पर किया है। 70 साल में पहली ऐसा करने वाली भाजपा पहली पार्टी है। 

राजनीति शास्त्र के विशेषज्ञों के मुताबिक आगरा दलितों की राजधानी रही है, जहां 2007 और 2012 के चुनाव में 6 और सात विधायक बसपा के चुने गए, लेकिन 2014 के चुनाव के बाद बसपा कमजोर हुई तो वोटर भाजपा की ओर खिसक गए। खासतौर पर युवा और महिला वोटरों ने भाजपा की ओर उम्मीदों से देखा। उनकी ये उम्मीदें कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान शुरू हुए मुफ्त राशन, पीएम आवास, स्वनिधि योजना और सरकारी योजनाओं से पूरी हुई। सभी नौ सीटों पर जिस तरह से बसपा के मत प्रतिशत में कमी आई, उसमें सरकारी योजनाओं ने अहम भूमिका निभाई।
भाजपा की जीत पर महिलाओं ने खेली होली
2 of 5

महिलाओं में योगी-मोदी पर भरोसा

राजनीति के जानकारों के मुताबिक दबंगों और माफिया के गढ़ों पर चले बुलडोजर और बदमाशों के एनकाउंटर ने महिलाओं में भरोसा पैदा किया। मनचलों को सबक सिखाने, महिला अपराध पर तेजी से कार्रवाई ने उनकी छवि को मजबूत किया। माफिया का वर्चस्व तोड़ने के साथ भाजपा कानून व्यवस्था के मोर्चे पर सपा से खुद को बेहतर साबित करने में सफल रही। युवतियों में सुरक्षा की भावना और मुस्लिम महिलाओं में तीन तलाक कानून ने योगी-मोदी की साख को और मजबूत किया। 

ये बड़े पांच कारण

1. कानून व्यवस्था
2. आवास योजना
3. निशुल्क राशन
4. किसान सम्मान निधि
5. सख्त प्रशासक की छवि
विज्ञापन
भाजपा के विजयी प्रत्याशी
3 of 5

मुफ्त राशन, सख्त शासन का रहा असर

आगरा कॉलेज के राजनीतिक शास्त्र विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अरुणोदय वाजपेयी ने कहा कि योगी सरकार ने मुफ्त राशन, सख्त शासन, मकान जिस तरह बिना जाति धर्म देखे हुए दिया, उसका समाज के बड़े वर्ग पर प्रभाव पड़ा। बसपा के कमजोर होने से उस वर्ग का वोट भाजपा को ट्रांसफर हुआ है। लाभार्थियों ने बड़ी संख्या में भाजपा पर भरोसा जताया, उसी का यह परिणाम रहा है।
भाजपा के विजयी प्रत्याशी
4 of 5

महिलाओं में सुरक्षा की भावना जागी है

राजनैतिक विश्लेषक राजीव दीक्षित ने कहा कि महिलाओं में सुरक्षा की भावना और कोरोना काल में फ्री राशन ने योगी सरकार पर भरोसा बढ़ाया। दो पूर्व मुख्यमंत्रियों से तुलना में योगी की कार्यशैली बेहतर नजर आई। आगरा दलितों की राजधानी है, पर बसपा की जगह दलितों को योगी से सुरक्षा और सुशासन महसूस हुआ।
विज्ञापन
विज्ञापन
भाजपा के विजयी प्रत्याशी
5 of 5

परिवार के हर सदस्य ने अलग अलग दिए वोट

भाजपा ने मुस्लिम ही नहीं, हर वर्ग में अपनी पैठ बनाई। मुस्लिम महिलाओं ने अपने मन से वोट दिए। यहां तक कि किसी परिवार में यदि पांच लोग वोट देने वाले हैं तो सबने स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मंटोला, आजमपाड़ा, नाई की मंडी, वजीरपुरा, सदरभट्ठी, ईदगाह के पोलिंग बूथ के नतीजों से यह प्रतीत होता है। एकमुश्त वोट की जगह सपा और बसपा के वोटर दो फाड़ हुए, जिसमें युवाओं ने अपने दिल और दिमाग की सुनकर मतदान किया।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00